Thursday 2 January 2020

दिल्ली पुलिस आयुक्त,अमूल्य पटनायक,ने "पुनर्चक्रण कम्पोस्ट यूनिट में सहायक केंद्रीय पुलिस कैंटीन,(SCPC) और रीसाइक्लिंग कम्पोस्ट यूनिट का उद्घाटन किया।

03 जनवरी, 2020

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस आयुक्त,अमूल्य पटनायक,ने नई पुलिस लाइंस किंग्सवे कैंप दिल्ली में एक नए भवन और पुनर्चक्रण कम्पोस्ट यूनिट में सहायक केंद्रीय पुलिस कैंटीन (SCPC) का उद्घाटन किया। दैनिक उपयोग के उपभोक्ता वस्तुओं की बढ़ती मांगों को ध्यान में रखते हुए,एक विशाल परिसर में किराने, प्रसाधन, उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुएं,इलेक्ट्रॉनिक्स सामान, सामान वाहक सामान आदि की कैंटीन को खोला गया है।
यह NPL कंपाउंड और आसपास की पुलिस कॉलोनियों में रहने वाले हजारों परिवारों को पूरा करेगा। समानो को केवल एक्सिस बैंक के नकदी और डेबिट, क्रेडिट कार्ड पर बेचा जाता है। लेन-देन कंप्यूटर जनित बिल के माध्यम से किया जाता है। और बिक्री के लिए पहले आओ पहले पाओ के सिद्धांत का पालन किया जाता है।
SCPC, दिल्ली पुलिस कर्मियों और उनके परिवार के सदस्यों को सब्सिडी की कीमतों पर दैनिक उपयोग की उपभोक्ता वस्तुओं की अच्छी गुणवत्ता प्रदान करने के लिए एक कल्याणकारी उन्मुख और आत्मनिर्भर स्टोर है। कैंटीन में मास्टर सेंट्रल पुलिस कैंटीन CRPF, CGO कॉम्प्लेक्स,नई दिल्ली से आइटम खरीदे जाते हैं।  कैंटीन को कोई लाभ नहीं हानि के आधार पर कार्य करता है।कैंटीन में रोजाना 300 से अधिक लाभार्थी आते हैं। कैंटीन का मासिक कारोबार लगभग 50 लाख रुपये है।
एक अन्य कार्यक्रम में,पुलिस आयुक्त ने रीसायकल कम्पोस्ट यूनिट का उद्घाटन किया गया। जोकी दिल्ली पुलिस में पहली बार है। न्यू पुलिस लाइंस कॉम्प्लेक्स को 110.59 एकड़ से अधिक भूमि पर समृद्ध ग्रीन बेल्ट होने का गर्व है, इसलिए कॉम्प्लेक्स में बड़ी संख्या में पेड़ हैं। इन पेड़ों से भारी मात्रा में सूखे पत्ते गिरते हैं। इस हर्बल कचरे के निपटान में एक समस्या थी,स्वच्छ भारत अभियान के तहत, एक रिसाइकिलिंग कंपोस्ट मशीन ऑर्गेनिक कचरे का इस्तेमाल करके जैविक रूप से समृद्ध खाद बनाएगी। यह न केवल जिलों और इकाइयों को खाद की जरूरत को पूरा करेगा, बल्कि आसपास के वातावरण को साफ रखने में भी मदद करेगा।
कार्यशाला में एक कंपोस्टिंग मशीन सह श्रेडर सह मिक्सर स्थापित किया गया है। यह मशीन एक ऑर्गेनिक वेस्ट रेप्रोसेसर मशीन और एक सिस्टम है। जो ACUAA टेक्नोलॉजी (एडवांस्ड कंपोस्टिंग यूज़िंग एरोबिक असिस्टेंस टेक्नोलॉजी) पर काम करती है, जिसमें भारत सरकार के बायोटेक्नोलॉजी विभाग की तकनीक है। और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा इसका समर्थन किया जाता है,कम्पोस्टिंग मशीन सह श्रेडर सह मिक्सर एक ऐसी प्रणाली है जिसमें परिसर में उत्पन्न जैविक कचरे से समृद्ध जैविक खाद बनाई जाती है। इस प्रकार यह वास्तव में एक विकेन्द्रीकृत अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली है जो ग्रीन हाउस गैसों का उत्पादन नहीं करती है और वर्ष 2020 के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित SDGs (सतत विकास लक्ष्यों) को प्राप्त करने के स्थायी तरीकों के साथ है और जलवायु परिवर्तन नहीं लाती है।  यह नगरपालिका ठोस अपशिष्ट नियम, 2016 के अनुरूप भी है।इस अवसर पर, दिल्ली पुलिस आयुक्त, ने जैविक खाद का उत्पादन करने के लिए कचरे का उपयोग करने के लिए इस तरह के कम लागत वाले तंत्र के साथ आने के लिए NPL यूनिट के प्रयासों की बहुत प्रशंसा की,जो अन्य यूनिटों को बागवानी के उद्देश्य से भी प्रदान की जाती है।  यह भारत सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के अनुरूप भी है, जो इस बात पर जोर देता है कि कचरे को उपयोगी तरीके से निपटाया जाए। दिल्ली पुलिस की अन्य यूनिटों में भी इस परियोजना का अनुकरण किया जाएगा, दिल्ली पुलिस आयुक्त,ने DAP, 1st Bn के प्रयासों की भी बहुत सराहना की, जिसमें नई सहायक कैंटीन की सुविधा उपलब्ध थी, जिसमें बड़ी मात्रा में उपभोग्य वस्तुओं की बड़ी मात्रा थी। यह NPL कॉम्प्लेक्स और पड़ोसी पुलिस कॉलोनियों में रहने वाले परिवारों की एक बड़ी संख्या को लाभान्वित करेगा। और इस अवसर पर वरिष्ट पुलिस अधिकारी भी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...