Friday 18 October 2019

विहार का एक शार्प शूटर कुख्यात अपराधी विकास झा उर्फ कालिया को स्पेशल सेल, दक्षिणी रेंज (SR) की टीम ने धर दबोचा,

19 अक्टूबर 2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल दक्षिणी रेंज, (SR) की टीम ने एक कुख्यात गैंगस्टर विकास झा उर्फ कालिया बिहार का दिल्ली से किया गिरफ्तार। आरोपी संतोष झा गिरोह का एक शार्प शूटर है। आरोपी के पास से .32 का 1 सेमी-ऑटोमैटिक पिस्टल और 7 जिंदा कारतूस बरामद किये।

STF(बिहार) के साथ एक संयुक्त अभियान में, इंस्पेक्टर के नेतृत्व में स्पेशल सेल की दक्षिणी रेंज (SR) की एक टीम, ACP अत्तर सिंह की देखरेख में इंस्पेक्टर ईश्वर सिंह ने एक खूंखार गैंगस्टर जबरन वसूली करने वाले को गिरफ्तार किया है। आरोपी का नाम  विकास झा उर्फ कालिया उर्फ  आलोक उम्र 25 वर्ष जिला सीतामढ़ी (विहार) उन्हें दिल्ली के नांगलोई के राजधानी पार्क से 16 और 17 अक्टूबर 2019 की रात के दौरान गिरफ्तार किया गया है।  आरोपी के कब्जे से सात जिंदा कारतूस के साथ एक अर्ध-स्वचालित पिस्तौल बरामद की गई है। आरोपी बिहार में संतोष झा गिरोह का एक बेहद खूंखार और कुख्यात सदस्य है।  वह हत्या के कई जघन्य मामलों में वांछित था
जानकारी स्पेशल सेल, दक्षिणी दिल्ली के दक्षिणी रेंज ( SR) को एक सूचना मिली थी कि बिहार का विकास उर्फ कालिया उर्फ आलोक कई हत्याओं और अन्य जघन्य मामलों में वांछित है। जैसे बिहार में ठेकेदारों, इंजीनियरों, बिल्डरों और अन्य धनी व्यक्तियों को धमकी देना। यह भी पता चला कि वह AK -47 के साथ कई व्यापक गोलीबारी, अनुबंध हत्याओं और बिहार में ठेकेदारो, इंजीनियरों से जबरन वसूली के मामलों में शामिल है।  वह बिहार में तीन अलग-अलग स्थानों पर पुलिस हिरासत से भाग गया था।  अंत में वह अगस्त 2019 में पुलिस हिरासत से भाग गया था। यह जानकारी मैनुअल निगरानी के माध्यम से विकसित की गई थी। उक्त अपराधी के बारे में और अधिक जानकारी एकत्र करने के लिए सूत्र भी तैनात किए गए थे।

दो महीने प्रयासों के बाद, एसआई आदित्य, एसआई सतविंदर, एएसआई सुखबिंदर, हैडकांस्टेबल देवेंद्र डबास, हैडकांस्टेबल नवीन, कांस्टेबल, दीपक और कांस्टेबल अनिल,टीम का गठन किया गया। ACP अत्तर सिंह के  निरीक्षण की देखरेख में इंस्पेक्टर ईश्वर सिंह ने नांगलोई क्षेत्र में कड़ी निगरानी रखी। इंस्पे, ईश्वर सिंह को विशिष्ट जानकारी मिली कि आरोपी विकास उर्फ कालिया उर्फ आलोक 16 और 17.अक्टूबर 19 की रात में अपने दोस्त से मिलने दिल्ली के नांगलोई स्थित राजधानी पार्क में आएगा। यह जानकारी STF (बिहार) की टीम के साथ साझा की गई जो पहले से ही विकास झा को ट्रैक करने के लिए दिल्ली पहुंचे हुए थे। आधी रात के लगभग विकास झा को मुखबिर द्वारा राजधानी पार्क में देखा गया।टीम कर्मियों ने फौरन कार्रवाई करते हुए। उसे घेर लिया गया और उसे आत्मसमर्पण करने के लिए कहा लेकिन उसने पिस्तौल निकाल ली और गोली चलाने की धमकी दी। अंत में एचसी देवेंद्र डबास और एचसी अनिल ने खतरे को ध्यान में रखते हुए। आरोपी को धर दबोचा। आरोपी विकास के पास से सात जिंदा कारतूस के साथ .32 का एक अर्ध-स्वचालित पिस्तौल बरामद किया गया है।

पूछताछ के दौरान, विकास झा ने खुलासा किया है कि वह बिहार में हत्या, हत्या के प्रयास, जबरन वसूली, हथियार अधिनियम और आहत मामलों सहित लगभग एक दर्जन मामलों में शामिल है।  उसने खुलासा किया है कि वह पहले 15 से अधिक ऐसे आपराधिक मामलों में शामिल है। फिलहाल आरोपी  के खिलाफ आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है और जांच की जा रही है।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...