Monday 6 January 2020

NDMC ने अपने क्षेत्र में कला एवं संस्कृति को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से। क्नॉट प्लेस के जनपथ सबवे में गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य पर समकालीन कलाकारों की सामूहिक कला प्रदर्शनी।

6 जनवरी, 2020

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

नई दिल्ली: NDMC,नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् ने अपने क्षेत्र में कला एवं संस्कृति को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में भारत के 57 समकालीन कलाकारों की 200 से अधिक कलाकृतियों की एक एक सामूहिक कला प्रदर्शनी का आयोजन कनॉट प्लेस के बाहरी सर्कल में स्थित जनपथ भूमिगत पारपथ (सबवे) में किया है।
नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् के अध्यक्ष श्री धर्मेन्द्र ने इस कला प्रदर्शनी का उद्घाटन किया, जिसको ‘‘विजय की उत्कृष्ट कृतियॉं - हमारा राष्ट्रीय गौरव‘‘ शीर्षक दिया गया है । इस श्रृखंला में यह पॉंचवीं कला प्रदर्शनी है। इस अवसर पर कलाकारों को संबोधित करते हुए धर्मेन्द्र ने कहा कि महानगर की दौड़-भाग वाली दिनचर्या के तनाव से यहॉं के नागरिकों को राहत दिलाने और उनकी जिदंगी में खुशहाली लाने के उद्देश्य से पालिका परिषद् द्वारा ऐसे कला और सस्कृति के आयोजन किए जा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे आयोजनों का उद्देश्य कला एवं संस्कृति को कलादीर्घाओं, संग्रहालयों और सभागारों से बाहर निकाल कर सार्वजनिक स्थानों पर जन-साधारण को सुलभ कराना है, जिससे वें इनमें भाग लेने के साथ-साथ इनका आनंद भी उठा सकें।
NDMC के अध्यक्ष धर्मेन्द्र ने कहा कि इसी श्रृंखला में पालिका परिषद् इस वर्ष सामूहिक कला प्रर्दशनी का यह पॉंचवां संस्करण आयोजित कर रही है, जिसके माध्यम से चित्रकारी, मूर्तिकला, गॅ्राफिक्स इत्यादि विषयों को जन-साधारण के सम्मुख लाने का प्रयास पिछले पॉंच वर्षों से इस सबवे में किया जा रहा है। इस प्रदर्शनी में सुविख्यात कलाकारों के साथ-साथ, नवोदित कलाकारों को भी मौका दिया गया है,जिससे वें अपनी प्रतिभा का खुलकर खुले वातावरण में प्रदर्शन कर सकें।
पालिका परिषद् के अध्यक्ष ने बताया कि यह कला प्रदर्शनी भारत के उन वरिष्ठ और मध्यवय के कलाकारों की उत्कृष्ट कृतियों की झांकी है, जो अपनी विशिष्ट कला शैली में निरन्तर कार्यरत है और भारतीय कला परिदृश्य में अपनी कला के लिए पहले से महत्वपूर्ण योगदान के लिए जानेमाने चेहरे हैं।
पालिका अध्यक्ष ने कहा कि यहॉं उन समकालीन कलाकारों की महत्वपूर्ण विशिष्ट कलाकृतियों की एक झलक भर है, जिन्होंने अपनी वर्ष-दर-वर्ष की गई कड़ी ‘कला-साधना‘ से अनेक प्रभावी विधाओं, वस्तुओं और तकनीकों को खोजा है। उन्होंने यह भी कहा कि इन कलाकारों ने अपने कलाकर्म की निरन्तर यात्रा में नित्य नये प्रयोगां से निकली अद्भूत कृतियों को चित्रकला, मूर्तिकला, रेखांकन और स्थापत्यता के रूपों में समय-समय पर प्रस्तुत तथा प्रदर्शित किया है।

यह कला प्रदर्शनी गणतंत्र दिवस से पूर्व एक पखवाडे के दौरान प्रदर्शित की जाएगी। यह प्रदर्शनी जनसाधारण के लिए निःशुल्क 18 जनवरी, 2020 तक सुबह 11 बजे से रात 8 बजे तक खुली रहेगी,

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...