Monday 6 January 2020

पीसीआर मोबाइल "प्रखर" वैन के स्टाफ ने किया सरहानीय कार्य यमुना नदी में आत्महत्या करने वाले युवक को अस्पताल पहुचाया। और बचाई युवक की कीमती जान।

7 जनवरी 2020

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस पीसीआर "प्रखर" मोबाइल वैन, स्टाफ ने एक व्यक्ति को पानी मे डूबने से बचाया। घटना, 5 जनवरी 2020 को लगभग आधी रात को पीसीआर मोबाइल पेट्रोल वैन के पुलिस कर्मी ड्यूटी गश्त के दौरान हैडकांस्टेबल रामधन और कांस्टेबल ड्राइवर अजय, को एक पीसीआर कॉल मिली।
जिसमें फोन वाले ने कहा कि वह आत्महत्या करने जा रहा है और अपना मोबाइल फोन वहीं छोड़ गया है। और उसने आगे कहा कि उनके परिवार के सदस्यों का कोई दोष नहीं है।

स्थिति का आकलन करते हुए पीसीआर मोबाइल पैट्रोल वैन,पुलिस कर्मी मौके पर पहुंचे। तो हैडकांस्टेबल हरेंद्र, गनमैन सहित अन्य मोबाइल पैट्रोल वैन "प्रखर" के पुलिस कर्मी हेवश और कांस्टेबल ड्राइवर महेश भी घटनास्थल (जैन शिकंजी किओस्क) के पास पहुँच गए थे। स्टाफ को मौके पर कॉलर नहीं मिला।  

आसपास पूछताछ पर पता चला कि एक युवक परेशानी की हालत में यमुना नदी में जा गिरा था। पुलिस कर्मी तरन्त यमुना नदी की ओर भागे और एक युवक को नदी में डूबते हुए पाया। पुलिस कर्मियों ने तुरंत कार्रवाई करते हुए,रस्सी के सहारे नदी में उतरे और उसे बाहर निकाला। पीड़ित युवक अचेत अवस्था में था। स्टाफ ने उन्हें सीपीआर दिया और तुरंत नजदीकी अस्पताल ले गए।  डॉक्टर ने पीड़ित को समय पर अस्पताल में लाने के लिए त्वरित कार्रवाई के लिए मोबाइल पैट्रोल वैन के पुलिस कर्मियों की सराहना की गई।

बचाए गए युवक की पहचान इंद्रजीत के रूप में हुई, जिसकी उम्र 25 वर्ष S/o चरण सिंह पता A-330 ट्रांजिट कैंप, गोविंद पुरी, दिल्ली है।
 
डीसीपी शरत कुमार सिन्हा, पीसीआर कार्यालय से जानकारी देते हुए, इस सम्बंध में की पीसीआर के पुलिस कर्मियों ने सतर्कता, अवलोकन, व्यावसायिकता की भावना और कर्तव्य की उच्च भावना प्रदर्शित की है। जोकी एक व्यक्ति को डूबने से आत्महत्या का प्रयास करने वाले युवक के अनमोल जीवन को बचाया गया।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...