Friday 10 January 2020

दिल्ली पुलिस की “SASHAKTI” योजना के तहत “महिलाओं और बच्चों के लिए विशेष पुलिस इकाई”(SPUWAC)

10 जनवरी 2020

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

नई दिल्ली: (SPUWAC) की आत्मरक्षा विंग,2002 के बाद से अपने निरंतर प्रयास में,चार अलग-अलग स्थानों पर 6 वें आत्मरक्षा तकनीक प्रशिक्षण शीतकालीन शिविर का आयोजन किया।
1.ज्ञान मंदिर पब्लिक स्कूल, ई-ब्लॉक,नरैना विहार नई दिल्ली -110028,
2.डीपीपीएस, बी -4, ब्लॉक सफदरजंग एन्क्लेव दिल्ली -29
3.बाल मंदिर सीनियर सेकेंड।  स्कूल, डिफेंस एन्क्लेव विकास मार्ग दिल्ली - 92 और
4.ग्रीन व्यू पब्लिक स्कूल, द्वारका विहार, ककरोला रोड नजफगढ़, नई दिल्ली -110043
31 दिसम्बर 2019 से 10 जनवरी 2020 तक दस दिनों के लिए नि: शुल्क जिसमें 2190 लड़कियों, महिलाओं ने इन आत्मरक्षा शिविर में बढ़चढ़कर हिस्सा लिया।

डीसीपी, सुश्री गीता रानी वर्मा, (SPUWAC) ने ज्ञान मंदिर पब्लिक स्कूल,ई-ब्लॉक, नारायण विहार नई दिल्ली -110028 पर समापन सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में समारोह में भाग लिया। इस कार्यक्रम में बाल प्रतिभागियों को सुरक्षा उपायों के बारे में अवगत कराया गया है। कि किसी भी अप्रिय स्थिति से कैसे निपटा जाए और सेल्फ डिफेंस तकनीक का उपयोग करके चेन स्नैचिंग, पीछा करने, ईव-टीजिंग, हमले को कैसे रोका जाए।प्रतिभागियों को सोशल मीडिया, जेंडर सेंसिटाइजेशन और हिमालयन प्लस ऐप की मुख्य विशेषता का उपयोग करते हुए साइबर स्टैकिंग, सुरक्षा उपायों के बारे में भी बताया गया,हेल्पलाइन नंबरों की सभी जानकारी विवरण युक्त पंफलेट्स भी प्रतिभागियों को वितरित किए गए और नुक्कड़ नाटक “महिला सुरक्षा” पर भी इन कार्यक्रमों में आयोजित किया गया और साथ ही साथ प्रतिभागियों को लिंग संवेदीकरण व्याख्यान भी दिया गया।इस अवसर पर, डीसीपी SPUWAC, सुश्री गीता रानी वर्मा ने आत्मरक्षा तकनीकों को सीखने पर अपनी संतुष्टि व्यक्त की और अब वे किसी भी उभरती परिस्थितियों को संभालने के लिए सशक्त और सक्षम हैं। और जोर देकर कहा कि लड़कियों को अधिक सतर्क रहना चाहिए और किसी भी अप्रिय घटना के लिए अपनी आवाज उठानी चाहिए।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...