Saturday 4 January 2020

दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा, EOW द्वारा 13, FIR, दिल्ली के बिल्डरों के खिलाफ दर्ज।

4 जनवरी 2020

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा, EOW ने बिल्डरों के खिलाफ कानून की संबंधित धाराओं के तहत आपराधिक मामले दर्ज किए हैं, जिन्होंने सरकार द्वारा अनुमोदित विभिन्न योजनाओं के तहत दिल्ली में आवास की मांग करने वाले कई निर्दोष लोगों को धोखा दिया है। बिल्डर्स ने विशेष रूप से आकर्षक आवास योजनाओं में निवेश के लिए विभिन्न श्रेणियों में घर खरीदारों को आकर्षित करने की कोशिश की है। द्वारका और दिल्ली के अन्य परिधीय क्षेत्र - हजारों ने आशंका जताई कि द्वारका हैबिटेशन के लिए जांच की जाएगी।
दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने दिल्ली के नियोजित विकास के तहत पर्याप्त घरों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए लैंड पूलिंग पॉलिसी के नाम पर एक नीति की परिकल्पना की, इस तरह की योजना की प्रत्याशा में,विभिन्न बिल्डर्स और प्रमोटरों ने निर्दोष फ्लैट खरीदारों को गुलाब के चित्र दिखाकर स्थिति का फायदा उठाने के अवसर के रूप में हड़प लिया और पंजीकरण, आवंटन आदि के नाम पर अग्रिम बुकिंग के लिए उनसे भारी मात्रा में धन जुटाया।

सरकार द्वारा अनुमोदित लैंड पूलिंग पॉलिसी के नाम पर विभिन्न कंपनियों,डेवलपर्स, सोसायटी, बिल्डर्स के माध्यम से असामाजिक तत्वों द्वारा बाजार में कई आकर्षक योजनाएं मंगाई गई है। जिसमें फ्लैटों की बुकिंग के लिए पंजीकरण शुल्क प्रारंभिक भुगतान की मांग की गई है, इस संबंध में सेल फोन पर इन बिल्डर्स, प्रमोटरों द्वारा लोगों को थोक के हिसाब से संदेश भेजे जा रहे हैं। लैंड पूलिंग पॉलिसी के तहत कुछ आकर्षक योजनाओं के विवरण वाले हैंड बिल भी विभिन्न माध्यमों से लोगों के बीच प्रसारित किए जा रहे हैं।

दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा EOW की एक समर्पित टीम द्वारा प्रारंभिक और असतत जांच के साथ-साथ विभिन्न वेबसाइटों की जांच के माध्यम से,13 बिल्डरों, प्रमोटरों, सोसायटियों के खिलाफ 03, जनवरी 2020 को 13 मामले दर्ज किए गए हैं। फ्लैटों की पेशकश के बहाने, विभिन्न बिल्डर्स, डेवलपर्स, सोसायटी के खिलाफ आपराधिक मामलों के पंजीकरण के साथ, दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने आम जनता के साथ किए जा रहे धोखाधड़ी की औपचारिक जांच शुरू की है।

प्रारंभिक जांच के दौरान, यह ध्यान में आया कि कुछ शरारती तत्वों ने अपने वेब पोर्टल लॉन्च किए हैं और विभिन्न सार्वजनिक योजनाओं के संबंध में ई-मीडिया पर विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक्स विज्ञापन भेजे जा रहे हैं ताकि बड़े पैमाने पर आम जनता को धोखा दिया जा सके और पैसा इकट्ठा किया जा सके  निर्दोष लोगों से। वे फ्लैटों की बुकिंग के लिए विभिन्न हाउसिंग सोसायटी के नाम पर आम जनता को आकर्षित कर रहे हैं।

यह भी पता चला है कि विभिन्न निवेशक इन अशिष्ट चालों के माध्यम से फंस रहे हैं और विभिन्न हाउसिंग सोसायटी, प्रोजेक्ट्स में फ्लैट खरीदने के लिए अपनी मेहनत की कमाई का निवेश किया है। शुरुआती जांच में यह भी पता चला है कि कुख्यात नाइजीरियन गैंग लैंड पूलिंग पॉलिसी के नाम पर ऑनलाइन लेनदेन के जरिए लोगों को ठगने में भी शामिल है। एक एसआईटी का गठन किया गया है और मामलों की आगे की जांच जारी है।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...