Sunday 19 July 2020

केंद्रीय मंत्री डॉ.हर्षवर्धन ने दिल्ली पुलिस की पहल पर नई दिल्ली के (AIIMS) में 'प्लाज्मा दान अभियान' के दौरान पुलिस कर्मियों को पत्र विपरीत किये।

19 जुलाई 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री डॉ.हर्षवर्धन, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, मुख्य अतिथि थे। इस अवसर पर दिल्ली पुलिस आयुक्त, एस.एन श्रीवास्तव,अतिथि थे। इस अभियान का उद्देश्य प्लाज्मा बैंक का निर्माण करना है। और लोगों को (COVID -19) रोगियों के उपचार के लिए उपयोग किए जाने वाले प्लाज्मा के दान के लिए आगे आने के लिए प्रोत्साहित करना है।
कुल मिलाकर, दिल्ली पुलिस की एक महिला कांस्टेबल सहित 26 कर्मियों ने अपने प्लाज्मा का दान करके अभियान को समाप्त कर दिया। सप्ताह भर के अभियान के दौरान दिल्ली के 650 से अधिक पुलिस कर्मियों को अपने प्लाज्मा दान करने की संभावना है।
डॉ.रणदीप गुलेरिया, निदेशक एम्स ने अपने स्वागत भाषण में दिल्ली पुलिस की पहल की सराहना की और दान दाताओ पुलिस कर्मियों को 'सुपर कोरोना वॉरियर्स' कहा घातक वायरस से प्रभावित होने के कारण उन्होंने पहले इसके खिलाफ लड़ाई लड़ी और फिर स्वेच्छा से अपने प्लाज्मा को बचाने के लिए दान कर दिया। दूसरों का जीवन के लिए। उन्होंने लोगों से आगे आने और प्लाज्मा दान करने की अपील की क्योंकि इससे गंभीर रोगियों के इलाज में मदद मिलेगी।
दिल्ली पुलिस आयुक्त, एस.एन श्रीवास्तव, ने इस अवसर पर बोलते हुए। रेखांकित किया कि "कोरोना वायरस" से निपटना एक अनूठा अनुभव रहा है क्योंकि कोई भी नहीं जानता था कि हमें क्या करना है। पुलिस के पास दो प्रमुख जिम्मेदारियां थीं यानी कानून और व्यवस्था बनाए रखने और लॉकडाउन को लागू करने के लिए। और साथ ही हमारे अपने स्वास्थ्य और बल की प्रेरणा का प्रबंधन भी एक चुनौती थी। पुलिस को सरकार के निर्देशों का कार्यान्वयन सुनिश्चित करना चाहिए।
दिल्ली पुलिस जरूरतमंदों वरिष्ठ नागरिकों, दैनिक यात्रियों और बीमार व्यक्तियों को भोजन, दवाइयाँ और परिवहन सुविधाएँ प्रदान करते हुए उनकी सेवा में सहयोग कर रही है। दिल्ली पुलिस ने आयुष मंत्रालय के साथ भी समझौता किया और कर्मचारियों के लिए प्रतिरक्षा बूस्टर किट की व्यवस्था की।इसके अलावा, दिल्ली पुलिस ने एहतियात के तौर पर कर्मचारियों को पीपीई किट, मास्क, सैनिटाइजर और फेस शील्ड भी दिए।

सीमावर्ती योद्धा होने के नाते पुलिस कर्मियों को वायरस के संपर्क में आने की सबसे अधिक आशंका थी। परिणामस्वरूप 2500 से अधिक कर्मी संक्रमित हो गए और एक दर्जन ने ड्यूटी के दौरान में वायरस का शिकार हो गए। हालांकि, रिकवरी दर 84% से अधिक है क्योंकि 2100 से अधिक कर्मियों को रिकवरी किया गया है और अपने ड्यूटी कर्तव्यों को फिर से शुरू किया है। दिल्ली पुलिस उन कर्मियों के परिवार कल्याण की देखभाल के लिए प्रतिबद्ध है, जिन्होंने इस घातक बीमारी से लड़ते हुए अपने प्राणों की आहुति दी थी। दिल्ली पुलिस के मेडिकल वारियर्स और कोरोना वॉरियर्स द्वारा प्लाज्मा दान करने की पहल महामारी के खिलाफ लड़ाई में प्रयासों को लागू करेगी।

प्लाज्मा बैंक बनाने की पहल करने के लिए दिल्ली पुलिस के प्रयासों की सराहना करते हुए, केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने इस आयोजन को अपनी भावना के साथ महान और प्रेरणादायक बताया। दिल्ली पुलिस के जवानों ने स्वयं के कष्टों की अनदेखी करते हुए दूसरों की जान बचाने के लिए स्वेच्छा से प्लाज्मा दान करके एक मिसाल कायम की है। यह अन्य कोरोना योद्धाओं को अपने प्लाज्मा दान करने के लिए प्रेरित करेगा। केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने गहराई से कांस्टेबल की सराहना की। थाना अमर कॉलोनी के ओम प्रकाश, जिन्होंने अपना प्लाज्मा तीन बार दान किया। मानवता की सेवा के लिए कोई भी योगदान प्लाज्मा दान से बड़ा नहीं हो सकता। जिन्होंने 'कोरोना वारियर्स' शब्द को प्लाज्मा दाताओं को 'प्लाज्मा वारियर्स' कहा था।

माननीय मंत्री ने कहा कि कैसे दिल्ली पुलिस ने 1994 में शुरू किए गए 'पोलियो मुक्त दिल्ली' अभियान में मदद की और इसे एक बड़ी सफलता बना दिया। कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में दिल्ली पुलिस की प्रतिबद्धता की सराहना करते हुए, मुख्य अतिथि ने जोर देकर कहा कि दिल्ली पुलिस की भूमिका को हमेशा याद रखा जाएगा और कोरोना के खिलाफ युद्ध के इतिहास में एक जगह मिलेगी। केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आयुक्त, दिल्ली और निदेशक, एम्स द्वारा उनके द्वारा लिखित दो बूंदों की एक कहानी प्रस्तुत की पुस्तक पोलियो अभियान पर लिखी गई है और दिल्ली से पोलियो उन्मूलन में दिल्ली पुलिस के योगदान पर प्रकाश डाला गया है। मुख्य अतिथि ने प्लाज्मा दाताओं को प्रशंसा और किट के प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत किए।

इस अवसर पर वरिष्ट अधिकारी आर.एस कृष्णिया, स्पेशल आयुक्त,साउथ जोन, डी.सी श्रीवास्तव, जॉइंट आयुक्त, एसआर, एमएस रंधावा, Addl.CP क्राइम, पीआरओ, अतुल ठाकुर, DCP दक्षिण और AIIMS के संकाय सदस्य उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...