Friday 31 July 2020

NDMC ने सघन लार्वारोधी अभियान के अंतर्गत नई दिल्ली में 43 चालान और 1498 नोटिस जारी किए और एंटी लार्वा एक्शन के तहत घरों का दौरा किया गया जलभराव के कंटेनरों की जाँच की गई।

31 जुलाई 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: क्षेत्र में डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया रोगों को फैलने से रोकने और नियंत्रण करने के लिए नई दिल्ली नगरपालिका परिषद अपने 14 स्वास्थ्य सर्कलों में एक गहन लार्वारोधी अभियान चला रही है । इसके अंतर्गत पालिका परिषद (NDMC) द्वारा सरकारी बिल्डिंग, निजी भवन, अस्पताल, विद्युत सब स्टेशन, पुलिस स्टेशन, मार्किट और आवासीय कॉलोनियों की छतों, कच्चे भागों और परिसरों में सघन लार्वारोधी जांच की जा रही है।इस अभियान के दौरान लार्वारोधक टीमों ने अब तक 310313 घरों का दौरा किया है और 567408 पानी जमा होने के कंटेनरों की जाँच की गई, जिनमें से 1541 लार्वा प्रजनन के लिए सकारात्मक पाए गए इनके विरुद्ध NDMC अधिनियम 1994 के कुछ प्रावधानों के अनुसार, इस सप्ताह के अंत तक 1498 नोटिस और 43 चालान जारी किए गए हैं।
NDMC लार्वारोधी एक्शन टीमों ने लोक नायक भवन - खान मार्केट,मल्टी स्टोरी बिल्डिंग-पंडारा रोड, यूपीएससी बिल्डिंग - धौलपुर हाउस, जाम नगर हाउस, पीएम हाउस, संसद भवन, दूरदर्शन हाउस, व्हाइट हाउस - भगवान दास रोड, कैट भवन, पंजाब हाउस, हरियाणा भवन, हिमाचल भवन, पर्यावरण भवन, मौसम भवन, आईआइसी, इंडिया हैबिटेट सेन्टर और चिन्मय मिशन परिसर का दौरा किया और यहां लार्वा की जांच करके उचित रोकथाम के उपायों के लिये कार्यवाही की।
NDMC के स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने इस अभियान में नई दिल्ली क्षेत्र में कई निजी कार्यालयों, बाजारों, मार्किटों , वाणिज्यिक भवनों, पुलिस स्टेशनों आदि के साथ-साथ विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और कार्यालय, अस्पतालों और औषधालयों, प्रमुख पार्कों और उद्यानों और एनडीएमसी आवासीय कॉलोनियों के सरकारी भवनों की भी जाँच की है। इस साल जुलाई तक,पालिका परिषद के स्वास्थ्य विभाग के व्यापक प्रयासों के कारण पिछले साल की तुलना में डेंगू और चिकनगुनिया के मामलों में उल्लेखनीय रूप से कमी आई है, अब तक इस क्षेत्र में केवल डेंगू का एक मामला और चिकनगुनिया का भी एक ही मामला सामने आया है।
NDMC स्वास्थ्य विभाग ने सभी जलजनित रोगों के संवेदनशील परिसर और स्थानों की जांच करने के लिए एंटी लार्वा कार्रवाई के उद्देश्य से अपनी क्रॉस चेकिंग टीम को आवश्यक निर्देश दिए है। निर्माण स्थलों और अन्य स्थानों पर पानी के संग्रह का पता लगाने के लिए एनडीएमसी क्षेत्र में स्वास्थ्य और स्वच्छता कार्यकर्ता लगातार क्षेत्र के परिसरों का दौरा कर रहे हैं। NDMC स्वास्थ्य विभाग की टीम के सदस्य ओवरहेड टैंक की उपस्थिति पर भी विशेष ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जो बिना कवर, छत के जलभराव वाले कंटेनर और वर्षा जल संग्रह के खुले स्थान पर हैं।
NDMC ने रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशंस (RWA), मार्केट्स ट्रेडर्स एसोसिएशन (एमटीए)के पदाधिकारियों, पुलिस स्टेशनों के एसएचओ और सीपीडब्ल्यूडी के कार्यकारी अभियंताओं को अपने अधिकार क्षेत्र में मच्छरों के प्रजनन की हर हालत में रोकथाम करने के लिए सभी प्रयासों को करने के लिये एडवाइजरी पत्र जारी किए हैं। इस साल COVID -19 महामारी के कारण, स्कूलों के छात्रों, आरडब्ल्यूए, एमटीए के बीच जागरूकता के लिए तथा अन्य सार्वजनिक गतिविधियों के लिए इंटरैक्टिव सत्रों के बजाय, एनडीएमसी SMS संदेशों, मोबाइल फोन पर कॉल, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग आदि पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

एनडीएमसी अपने निवासियों से मच्छरों के प्रजनन को फैलने से रोकने के उपायों के लिए उनकी ओर से किए जाने वाले कार्यों के बारे में निवासियों को हर हफ्ते 50000/ SMS जारी कर रहा है।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...