Friday 17 July 2020

चार शातिर लुटेरे सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट थाना करोल बाग के स्टाफ ने धरदबोचा।

17 जुलाई, 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: डीसीपी संजय भाटिया, सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट थाना करोल बाग के स्टाफ ने लुटेरों के एक गिरोह को दो अलग-अलग गतिविधियों के साथ गिरफ्तार किया गया। हाल ही क्षेत्रो में डकैती, स्नैचिंग और चोरी की बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर, अलग-अलग टीमों ने इंस्पेक्टर की देखरेख में डिवीजन और बीट स्टाफ को शामिल किया। मनिंदर सिंह, SHO करोल बाग और एसीपी, H.S.P. सिंह, करोल बाग  की निगरानी में टीम का गठन किया और थाने के क्षेत्र में तैनात किया गया।
करोल बाग में सड़क पर अपराध की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए और अपने संसाधनों को बढ़ाने और अपराधियों के बारे में जानकारी विकसित करने का काम भी सौंपा गया,14 जुलाई 20 को एसआई गौतम, हैडकांस्टेबल रवि कुमार मीणा 1554/C हैडकांस्टेबल ओम प्रकाश 563/C हैडकांस्टेबल कुलदीप त्यागी 1375/C हैडकांस्टेबल दिलशाद 785/ SW, कांस्टेबल मोनू 1456/C और कांस्टेबल सोनू 2008/C अन्य पुलिस कर्मियों के साथ क्षेत्र में तैनात किया गया।

पिकेट चेकिंग ड्यूटी के दौरान, चार लुटेरों को नामजद किया गया था (1) मनोज कुमार उर्फ गौरी उर्फ संजय उम्र 35 वर्ष नीम वाला चौक नबी करीम नई दिल्ली (2) दिलीप उर्फ दलीप उम्र 55 वर्ष, नबी करीम सिंघाड़ा चौक, पहाड़गंज, नई दिल्ली। (3) पवन उर्फ विक्की उम्र 20 वर्ष, बुध विहार Ph-1, रोहिणी, नई दिल्ली और (4) मनोज उम्र 26 वर्ष, मुल्तानी ढांडा गली नं, 10, पहाड़ गंज, नई दिल्ली देश बंधु गुप्ता रोड से हनुमान मूर्ति चैंबर, करोल बाग में जब वे एक काले रंग की मोटरसाइकिल और लाल रंग की स्कूटी पर आ रहे थे। संदेह होने पर उन्हें पुलिस स्टाफ द्वारा रुकने का संकेत दिया गया लेकिन आरोपियों ने पुलिस को देखते ही रुकने के बजाए भागने की कोशिश के चक्कर में उन्होंने अपना संतुलन खो दिया। इस दौरान पुलिस स्टाफ ने तुरंत कार्रवाई करते हुए। चारो आरोपी व्यक्तियों को पकड़ लिया गया।

आरोपियों की जांच पड़ताल करने पर दो बटन वाले चाकू जोकी वे अपराध करने के लिए उपयोग कर रहे थे। और एक मोबाइल फोन बरामद किया गया। दिल्ली करोल बाग,थाने में सभी चारो आरोपियों को गिरफ्तार कर मामला दर्ज किया गया।

पूछताछ में पता चला सभी आरोपी व्यक्ति गरीब परिवार से हैं। वे सभी लगभग अनपढ़ हैं लेकिन वे शराब और ड्रग्स जैसे गांजा से प्रभावित थे। उनके पास अपनी भव्य जीवन शैली को पूरा करने के लिए पैसे नहीं थे और वे पिक पॉकेटिंग, डकैती करने लगे। उन्हें फिल्में देखने का भी शौक है और वे अपराध करने और फिल्मों के खलनायक चरित्र करने के लिए नई रणनीति सीखते हैं।

अभियुक्त (1) दलीप कर्ज के बोझ तले दबा हुआ था क्योंकि वह अपनी बेटी की शादी के लिए पैसे इकट्ठा कर रहा था जिसके परिणामस्वरूप दलीप ने आसान और जल्दी से पैसा कमाने के लिए अपराध की दुनिया में कदम रखा। (2) आरोपी मनोज एक रिक्शाचालक है और उसका एक बड़ा परिवार है, जिसके चार बच्चे हैं लेकिन शराब के आदी होने के कारण उसने अपनी दिहाड़ी मजदूरी की कमाई को शराब पीने में बर्वाद कर दी। और अपने परिवार का पेट पालने के लिए वह डकैती करना शुरू कर दिया।

(3) आरोपी पवन उर्फ विक्की को अपने दोस्तों के बीच, मशीन ’के रूप में जाना जाता है, जो डकैती, स्नैचिंग जैसे धारावाहिक अपराध करने के अपने अनूठे तौर-तरीकों के लिए जाना जाता है। यह इस गिरोह की रीढ़ की हड्डी है। (4) आरोपी मनोज गिरोह में शामिल है। बस अपनी दिलकश जरूरतों और सपनों को पूरा करने के लिए उसने अपराध करना शुरू कर दिया। आरोपियों के खिलाफ अन्य थानों में भी आपराधिक मामले दर्ज है।


आरोपियों के कब्जे से
एक मोटर साइकिल स्पेलण्डर
दो बटन चाकू
एक स्कूटी लाल रंक की
और एक मोबाइल फोन, बरामद किया।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...