Tuesday 14 July 2020

पालिका परिषद (NDMC) विद्यालयों का 12 वीं कक्षा का परिणाम अति सराहनीय रहा।

14 जुलाई 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 12 वीं का परिणाम घोषित कर दिया है और इस वर्ष भी नई दिल्ली नगरपालिका परिषद विद्यालयों और नवयुग स्कूलों के कक्षा 12 के छात्र - छात्राओं ने परिणाम में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है।
समग्र रूप से पालिका परिषद और नवयुग स्कूलों का कुल परिणाम, इस वर्ष 95.41% है जो 2019 में 94.21%, 2018 में 93.61% और 2017 में 90.85% रहा था। इस प्रकार कक्षा 12 वीं के समग्र परिणाम में एक उत्तरोत्तर वृद्धि की ओर प्रवृत्ति दर्ज की गई है। 

नवयुग स्कूलों ने 97% के पिछले वर्ष के उत्तीर्ण प्रतिशत के मुकाबले इस वर्ष 98% का कुल पास प्रतिशत प्राप्त किया है, जो  यहां भी परिणाम में उत्तरोत्तर वृद्धि को दर्शाता है।

पूरे देश के लिए CBSE का 12 वीं का कुल परिणाम 88.78% और दिल्ली क्षेत्र का परिणाम 94.39% रहा है। NDMC विद्यालयों और नवयुग स्कूलों के प्रदर्शन ने राष्ट्रीय उत्तीर्ण प्रतिशत और दिल्ली क्षेत्र के उत्तीर्ण प्रतिशत से आगे निकल कर अपनी अति सराहनीय उपलब्धि दर्ज कराई है।

पालिका परिषद द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में नियमित रूप से परामर्श और निगरानी करना, सभी स्तरों पर जवाबदेही और जिम्मेदारी का वातावरण बनाया गया है। अकादमिक सलाहकारों / अधिकारियों द्वारा शिक्षाविदों के विभिन्न पहलुओं का निरीक्षण करने के लिए बौद्धिक संवर्धन सत्र और स्कूलों का दौरा बहुत प्रभावी साबित हुआ। इसके साथ ही नियमितता और समय की पाबंदी सुनिश्चित करने पर लगातार ध्यान दिया गया।

माता-पिता और छात्रों के साथ समय समय पर बातचीत के साथ, शीतकालीन अवकाश के दौरान विशेष कक्षाओं में सुनिश्चित किया गया कि शिक्षक और छात्र दोनों वास्तविक जीवन की आने चुनौतियों का सामना करने के लिए आश्वस्त हो जाएं। इन विशेष कक्षाओं के माध्यम से जोरदार अनुवर्ती, केंद्रीकृत इकाई परीक्षण और टर्मिनल परीक्षा विभिन्न तरीकों से बहुत फायदेमंद रही है।
नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के सभी 30 सीनियर सेकेण्डरी और सेकेंडरी विद्यालयों में वर्ष 2016 से स्मार्ट कक्षाएं  छठी से बारहवीं कक्षा तक आयोजित करने और शिक्षकों के नियमित प्रशिक्षण ने सभी एनडीएमसी, नवयुग स्कूलों के 12 वीं के छात्रों के प्रदर्शन को उन्नत करने में योगदान दिया है।

कक्षा 12 वीं के छात्रों को सहायक सामग्री की समय पर आपूर्ति और सभी सीनियर सेकंडरी कक्षाओं में प्री-बोर्ड मॉक टेस्ट का आयोजन ने नवयुग और एनडीएमसी स्कूलों के कक्षा 12 वीं के छात्रों के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद की है।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...