Monday 20 July 2020

थाना पार्लियामेंट स्ट्रीट,के स्टाफ ने आरोपी को गिरफ्तार कर कुछ ही घंटों के भीतर एक मजदूर की दिन में हुई हत्या की गुत्थी को सुलझा लिया।

21 जुलाई 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: डीसीपी ईश सिंघल नई दिल्ली डिस्ट्रिक्ट, थाना पार्लियामेंट स्ट्रीट,के स्टाफ ने एक मजदूर की दिन में हुई हत्या की गुत्थी को सुलझाया। जिला फतेहपुर उत्तर प्रदेश का रहने वाला आरोपी प्रेम चंद्र को किया गिरफ्तार। घटना, 18 जुलाई 20 को लगभग शाम चार बजे, थाना पार्लियामेंट स्ट्रीट पर टेलीफोन के माध्यम से सूचना मिली कि नेशनल आर्चीव, जनपथ, नई दिल्ली के पास मजदूरों के लिए बनाए गए झुग्गी के अंदर एक मजदूर मृत है।
सूचना मिलने पर पुलिस टीम मौके पर पहुंचने पर पता चला कि मजदूर विजय चौक और राजपथ के पास सड़क की मरम्मत करने वाली जगहों पर काम करते थे। जांच करने पर एक मृत व्यक्ति बिस्तर के नीचे छिपा हुआ पाया गया, और उसके चेहरे और सिर पर कई चोटों के साथ चटाई से ढंका हुआ था।

जांच पड़ताल में पता चला कि वह राजपथ के आसपास सड़क निर्माण में काम करने वालों में से एक था और उसका नाम जस्टिन उर्फ जसवंत जिसकी आयु लगभग 40-45 वर्ष थी। आगे की पूछताछ में यह पता चला कि उसने अपने पड़ोसी प्रेमचंद्र के साथ किसी मुद्दे पर दोपहर में झगड़ा किया था। जो एक ही जगह पर मजदूर के रूप में भी काम करता था। झगड़े में दोनों ने एक-दूसरे के साथ मारपीट की थी। आरोपी के सिर पर चोटें भी आईं लेकिन वह मौके से फरार हो गया। उनके पड़ोसी में से एक चश्मदीद के बयान के आधार पर मामले की प्राथमिकी थाना पार्लियामेंट स्ट्रीट, नई दिल्ली में दर्ज किया गया। मृतक के शव को RML मोर्चरी भेजा गया।

थाना पार्लियामेंट स्ट्रीट की कई टीमों का गठन किया। इंस्पेक्टर अजय करण शर्मा, SHO थाना पार्लियामेंट स्ट्रीट के करीबी देख रेख में और एसीपी पार्लियामेंट स्ट्रीट की करीबी निगरानी में अपराधी को तुरंत पकड़ने के लिए पुलिस टीम को काम सौपा गया। जोकि उसने पहने हुए कपड़े और सिर पर लगी चोट के आधार पर आरोपी को पकड़ने के लिए कहा गया था। जैसा कि चश्मदीद गवाह ने बताया था।

आरोपी के पास कोई मोबाइल फोन नहीं था और वह अन्य साथी मजदूरों के जरिए कॉल करता था। आरोपी को पकड़ने के लिए RML एंड LHMC अस्पताल, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और आसपास के सभी बस स्टैंडों पर खोजबीन की गई। टार्च ड्रैगन लाइट की मदद से राजपथ के पास एक तलाशी अभियान भी चलाया गया। पुलिस टीमों द्वारा किए गए लगातार गहन प्रयासों ने आखिकार कामयाबी मिली। और आरोपी प्रेम चंद्र, राजपथ के पास एक पेड़ के पीछे छिपा हुआ था। तुरंत कार्रवाई करते हुए। पुलिस टीम ने आरोपी को पकड़ लिया गया।

पूछताछ में आरोपी ने खुलासा किया कि बीयर और सिगरेट साझा करने के मुद्दे पर मृतक के साथ उसका विवाद हुआ था। इससे हाथापाई हुई और मृतक द्वारा बीयर की बोतल से उसके सिर पर वार किया गया। फिर उसने मृतक के चेहरे पर ईंट और हथौड़े से कई बार वार किया। जब घायल बेहोश हो गया, तो उसने उसे बिस्तर के नीचे पटक दिया और मौके से भाग गया।

मौके से बीयर की बोतल और खून से सना ईंट  टूटा हुआ चश्मा बरामद किया गया। आरोपी के कहने पर खून से सना हुआ हथौड़ा भी बरामद किया गया है। मामले में आगे की जांच की जा जा रही हैं।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...