Friday 24 July 2020

दिल्ली पुलिस साइबर सेल, क्राइम ब्रांच के स्टाफ ने ATM कार्ड से लोगो के साथ धोखाधड़ी करने वाले दो शातिर अपराधियों को किया गिरफ्तार।

24 जुलाई 2020

नरेन्द्र कुमार

 
नई दिल्ली: साइबर सेल क्राइम ब्रांच, की टीम ने दो व्यक्तियों की गिरफ्तारी के साथ एक एटीएम कार्ड क्लोनिंग रैकेट का भंडाफोड़ किया है और उनके कब्जे से 21 क्लोन कार्ड और एक स्किमिंग मशीन जब्त की है।साइबर सेल क्राइम ब्रांच,को गुप्त सूचना मिली थी कि कुछ लोग दिल्ली के सुल्तान पुरी के प्रेम नगर के इलाके में एटीएम कार्ड क्लोनिंग करके लोगों को ठग रहे हैं। इस सूचना पर तुरंत एक टीम इंस्पेक्टर के नेतृत्व में विजय शनवाल के साथ एसआई अजय कुमार, एसआई प्रमोद कुमार, हैडकांस्टेबल ललित, हैडकांस्टेबल गगनदीप, कांस्टेबल परमजीत सिंह, कांस्टेबल  प्रविंदर, कांस्टेबल गगन, और कांस्टेबल सुधीर,  V.K.P.S. यादव, एसीपी, साइबर सेल, क्राइम ब्रांच, की करीबी देख रेख में टीम गठित किया।गुप्त सूचना के अनुसरण में आरसी मॉल, प्रेम नगर, सुल्तान पुरी, दिल्ली के पास टीम द्वारा छापा मारा गया।  आरोपी रमेश अपने एक सहयोगी सोनू के साथ आरसी मॉल में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से क्लोन कार्ड का उपयोग कर पैसे निकालने के लिए बाइक पर आया था।  छापेमारी टीम द्वारा तुरंत कार्रवाई करते हुए।रमेश और सोनू दोनों को पकड़ लिया गया दोनों आरोपियों के कब्जे से एक स्किमिंग मशीन, 21 क्लोन कार्ड (09 डेबिट/क्रेडिट कार्ड + 12 खाली चुंबकीय पट्टी), दो मोबाइल फोन बरामद किए गए। निरंतर पूछताछ पर आरोपियों ने एटीएम कार्ड क्लोनिंग रैकेट में अपना अपराध स्वीकार कर लिया।
आरोपी हरियाणा के हिसार से दिल्ली आया और दिल्ली में किराए के गेस्ट हाउस में रहता था और एक नए मोडस ऑपरेंडी का उपयोग करके डेबिट कार्ड की क्लोनिंग के जरिए एटीएम धोखाधड़ी करता था, जिसमें वे बैंक के अधिकारियों के रूप में इस्तेमाल करते थे और कार्ड रीडर के माध्यम से कार्ड का विवरण कॉपी करते थे। आरोपी ज्यादातर दिल्ली-एनसीआर के अर्ध शहरी, ग्रामीण क्षेत्रों में एटीएम बूथों पर बुजुर्ग और अशिक्षित लोगों को टारगेट यानी निशाना बनाते थे।पहले वे ATM बूथों में मूल एटीएम कार्डों को नकली के साथ बदल देते थे।

गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया गया है और उनके सहयोगियों को पकड़ने के लिए और छापेमारी जारी है। अभियुक्त पहले अवैध शराब की आपूर्ति में शामिल था। लेकिन चूंकि उनके अवैध व्यापार को कोविद -19 महामारी के कारण अवैध शराब का धंधा ठप पड़ गया था। इसलिए आरोपियों ने एटीएम कार्ड क्लोनिंग धोखाधड़ी करने में लग गए। 

आरोपियों के अन्य सहयोगियों को पकड़ने के लिए आगे की जांच जारी है।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...