Thursday 30 July 2020

दिल्ली पुलिस ने दो दिनों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया। पुलिस स्टेशन के एसएचओ और इंस्पेक्टरों के लिए ICJS पर।

30 जुलाई 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: डीसीपी ईश सिंघल,नई दिल्ली डिस्ट्रिक्ट पुलिस ने अपराध और अपराधियों पर नज़र रखने वाले नेटवर्क सिस्टम (CCTNS)

27 जुलाई, 20 को नई दिल्ली जिले के एसएचओ और पुलिस स्टेशनों के निरीक्षकों के लिए अपराध और आपराधिक ट्रैकिंग नेटवर्क सिस्टम (CCTNS) परियोजना की जांच गृह मंत्रालय द्वारा 2009 में की गई थी। जिसमें जांच, डेटा एनालिटिक्स और नागरिक सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से सभी पुलिस स्टेशनों को एक आम एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर के तहत अंतर-लिंक करना था।
आपराधिक न्याय प्रणाली के विभिन्न स्तंभों यानी पुलिस, न्यायालयों, अभियोजन, जेलों और फोरेंसिक लैब्स गृह मंत्रालय के बीच डेटा विनिमय की सुविधा के लिए इंटरऑपरेबल आपराधिक न्याय प्रणाली (ICJS) को लागू करने की प्रक्रिया में है।

CCTNS को दिल्ली के सभी न्यायालय के साथ एकीकृत किया गया है। 1 जुलाई, 20 अदालत में प्रस्तुत सभी केस फाइलों को (ICJS) के माध्यम से अदालतों के साथ साझा करने के लिए (CCTNS) पर अपलोड करने की आवश्यकता है। MHA के निर्देशों को लागू करने के लिए, सभी आईओ को CCTNS पर या कंप्यूटर हार्डवेयर पर उन दस्तावेजों को छोड़कर जांच के दौरान सभी दस्तावेजों को तैयार करने की आवश्यकता होती है।

उन दस्तावेजों को छोड़कर मौके पर या पुलिस स्टेशन के बाहर तैयार किए जाते हैं। नई दिल्ली डिस्ट्रिक्ट के कार्य अधिकारियों को जागरूक करने और न्यायालयों के निर्देशों को लागू करने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम में नई दिल्ली जिले के विभिन्न पुलिस स्टेशनों से 08 SHO, 05 इंस्पेक्टर ATOs और 05 इंस्पेक्टर (Inv।) ने भाग लिया।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...