Monday 20 July 2020

सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट के स्टाफ ने एक 16 साल की उम्र के एक JCL को लूट के मामले में गिरफ्तार कर एक चाकू भी बरामद किया।

20 जुलाई 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: डीसीपी संजय भाटिया, सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट, कार्यालय से मिली जानकारी, की सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट के स्टाफ ने JCL को लूट के मामले में घातक हथियार के साथ डकैती के प्रयास का मामले को हल किया। घटना,14 जुलाई 20 को रात लगभग सवा दस बजे,के आसपास शिकायतकर्ता पिंटू आयु 20 वर्ष है। ग्राम संग्रामपुर, जिला चंपारण, बिहार, जोकी गली नंबर 8 में स्थित एक लोहे की दुकान में काम करता है। आनंद पर्वत रोहतक रोड पर पहुंचा था। अज्ञात हमलावर आये और उसका मोबाइल फोन लूटने का प्रयास किया और शिकायतकर्ता के साथ हाथापाई करने लगा।
लेकिन शिकायतकर्ता ने लुटेरों का मुकाबला किया और अपने मोबाइल फोन को पकड़ कर रखा था। गुस्से में हमलावर लुटेरों ने अपना चाकू निकाल लिया और छुरा घोंपने की कोशिश की। लेकिन शिकायतकर्ता ने अपने हाथों पर जोर का झटका दिया। और शिकायतकर्ता पीड़ित को हाथापाई में चोटें आई जब शिकायतकर्ता ने शौर मचाया तो हमलावर लुटेरे मौके से भाग गए। इस दौरान बीट स्टाफ भी मौके पर घटना स्थल पर पहुंच गया और घायल को RML अस्पताल ले जाया गया और उसे भर्ती कराया गया। इसके बाद थाना आनंद पर्वत में मामला दर्ज किया गया और जांच की गई।

यह डकैती के मामले का एक ब्लाइंट प्रयास है। मामले की संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए, एक समर्पित संयुक्त टीम जिसमे, इंस्पेक्टर ललित कुमार I/C स्पेशल स्टाफ, ASI योगेंद्र, कांस्टेबल महिंदर, कांस्टेबल अमित और कांस्टेबल संदीप, एसीपी ओ.पी. लेखवाल, की निगरानी में मध्य जिला, और दूसरी टीम इंस्पेक्टर मुकेश अंतिल SHO आनंद पर्वत,के नेर्तत्व में  एसआई अमित, एएसआई राजेश, कांस्टेबल नवीन और कांस्टेबल नवीन नरवाल, एसीपी पीयूष जैन,पटेल नगर की निगरानी में टीम का गठन किया गया। हमलावर के बारे में किसी भी प्रकार का सुराग पाने के लिए टीम के सदस्यों को विशिष्ट कार्यों के साथ सौंपा गया।
 
जांच पड़ताल के दौरान, टीम ने ईमानदारी से प्रयास किए और घटनाओं के बारे मैं अध्ययन के बाद, यह पता चला कि हमलावर उस व्यक्ति को लक्षित कर रहा था जो देर रात को अपना काम खत्म करने के बाद अकेले आ रहा था। हमलावर किसी भी प्रतिरोध को विफल करने के लिए अपने साथ घातक हथियार रखते थे। CCTV
फुटेज और तकनीकी निगरानी की मदद से यह पता चला कि हमलावर का संबंध जाहिर तौर पर जुवेनाइल आनन्द पर्वत के क्षेत्र से हो सकता है।

संयुक्त पुलिस टीम ने अपने स्रोतों को तैनात किया और विशेष रूप से देर रात रोहतक रोड के पास प्रमुख जगहों पर जाल बिछाया।पुलिस टीम ने अपना ऑपरेशन जारी रखा और हर मिनट लीड पर काम कर रहे थे। 18 जुलाई को कांस्टेबल महिंद्रा स्पेशल स्टाफ को सूचना मिली कि एक JCL लूट के इस प्रयास में शामिल है और आरोपी रोहतक रोड पर आएगा।

इस जानकारी के अनुसार, संयुक्त पुलिस टीम ने गली नंबर 8 और 9,आनंद पर्वत के पास जाल बिछाया। टीम द्वारा काफी प्रयासों के बाद शाम को लगभग पौने सात बजे,के आसपास एक व्यक्ति को रोहतक रोड से आते देखा गया। टीम तुरंत कार्रवाई में जुट गई। पुलिस टीम को देखते ही उस व्यक्ति ने भागने की कोशिश की लेकिन सतर्क टीमों ने उसे पकड़ लिया। उसकी निजी तलाशी के दौरान एक चाकू बरामद हुआ। पूछताछ के बाद आरोपी ने अपराध में अपनी भागीदारी का खुलासा किया। हमलावर JCL को गिरफ्तार किया गया। उसे ऑब्जर्वेशन होम भेज दिया गया।

बरामद, हथियार यानी एक चाकू।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...