Sunday 26 July 2020

NDMC द्वारा दिल्ली क्षेत्र में व्यापक वृक्षारोपण अभियान के दौरान 25,000 से अधिक पेड़ों और झाड़ियों का पौधरोपण किया गया।

26 जुलाई 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: पालिका परिषद (NDMC) ने वर्तमान वर्ष ऋतु में बड़े पैमाने पर नई दिल्ली क्षेत्र के हरित आवरण को बढ़ाने के साथ साथ कोविड19 की महामारी को ध्यान में रखते हुए औषधीय पौधों के माध्यम से जनता की प्रतिरोधक क्षमता उन्नत करने के उद्देश्य से इस महीने में लगातार तीसरे विशाल वृक्षारोपण अभियान में अब तक 1659 पेड़ों और 24102 झाड़ियों का पौधरोपण किया गया।पालिका परिषद का वृक्षारोपण अभियान अपने पूरे जोरों पर है, इसके अंतर्गत पार्कों, उद्यानों, मुख्य सड़कों के आसपास और आवासीय कॉलोनियों में हरियाली को बढ़ाने के लिये हजारों की संख्या में पेड़ और झाड़ियों का पौधरोपण कच्ची जमीन को हराभरा करने के लिये नई दिल्ली क्षेत्र के 14 सर्कल्स में किया जा रहा है। पालिका परिषद द्वारा इस वर्ष कोविद19 महामारी के समय में इस वृक्षारोपण अभियान के अंतर्गत आंवला, गिलोय, एलो वेरा, नीम और तुलसी जैसे औषधीय पौधे विशेष रूप से लगाये जा रहे है।नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने अपने क्षेत्र में अपनी हरित टीम के बल पर ही इस वर्ष विभिन्न प्रजातियों के 5116 पेड़ और 1,50,676 झाड़ियों के साथ-साथ हर्बल औषधीय पौधों को मानसून के मौसम में लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। पालिका परिषद द्वारा इस वृक्षारोपण अभियान में नई दिल्ली क्षेत्र में जामुन, चीकू, निम्बू और अनार जैसे फल देने वाले पेड़ लगाना भी शामिल किया है। जो बाग़ों, बगीचों और आवासीय कॉलोनियों के पार्कों में लगाए जा रहे हैं। इनके अलावा, नई दिल्ली क्षेत्र में इस मानसून के मौसम के दौरान 1.50 लाख झाड़ियाँ हरियाली कवर विकसित करने के लिये लगाई जाएंगी। पालिका परिषद की हरित टीम नई दिल्ली के मुख्य मार्गों पर नीम, पीपल, खिरनी, अशोक, पिलखन, अर्जुन, कचनार, चम्पा, अमलतास और खिरनी के वृक्षों के पौधे तालकटोरा रोड, तालकटोरा गार्डन, मंदिर मार्ग, मदर टेरेसा क्रीसेंट एंड रोड, फिरोजशाह रोड पर एवेन्यू सड़कों के साथ लगा रही है। और नई दिल्ली इलाके में अशोका रोड, के.जी. मार्ग, चिल्ड्रन पार्क, नेहरू पार्क, पालिका निकेतन, रफी मार्ग, कुशक नाला, संजय झील, जोर बाग, अकबर रोड, शांति पथ, पीएसओआई क्लब, लोदी कॉलोनी और लोधी गार्डन में भी विभिन्न प्रजातियों के छायादार पेड़ों का पौधरोपण किया जा रहा है ।
नई दिल्ली क्षेत्र में कुछ मार्गों में लगे वृक्ष वृद्ध हो रहे हैं, इस के लिए वृक्षारोपण के अंतर्गत एक विशेष अभियान चलाया गया है, ताकि इन वृक्षों को बरकरार रखने के लिये विशेष उपाय किये जा सके। पिछले पांच साल के मानसून सीज़न के दौरान पालिका परिषद क्षेत्र में 10 लाख पेड़ और 25 लाख झाड़ियो का पौधरोपण करके नई दिल्ली को और अधिक  हरियाली प्रदान करने के उद्देश्य से ग्राउंड कवर किया गया है।

एक समय में, दिल्ली को बागों का शहर ( गार्डन सिटी ) के रूप में जाना जाता था लेकिन बढ़ते शहरीकरण के कारण दिल्ली के हरित क्षेत्र को विकट परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है। इससे निपटने के लिये पालिका परिषद की हरित टीम  द्वारा किए गए सकारात्मक निरंतर प्रयासों के कारण, नई दिल्ली क्षेत्र का ग्रीन कवर अब 46 से बढ़ाकर 50 कर दिया गया है। हालाँकि,यह गर्व की बात है कि नई दिल्ली क्षेत्र राजधानी के रूप में इस शहर के सबसे हरे-भरे इलाकों में से एक है, जिसमें 50 प्रतिशत से अधिक ग्रीन कवर है और पिछले कुछ वर्षों के दौरान लगाए गए पौधे की कुल मिलाकर प्रतिशत उत्तर जीविता दर 65% से अधिक है ।

यह नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के व्यापक हरित प्रयास से ही सम्भव हुआ है, जिसमें 1500 एकड़ का हरित क्षेत्र,135 ग्रीन एवेन्यू, 10 प्रमुख पार्क, 1400 आवासीय कॉलोनी पार्क, 52 राउंडअबाउट, 10 विभागीय नर्सरी शामिल हैं, इनमें 3 हाई-टेक नर्सरी, 3 अंतर्राष्ट्रीय संबंध स्मारक पार्क, कई हैप्पीनेस क्षेत्र स्थित होने के साथ साथ प्रतिष्ठित गार्डन भी जैसे नेहरू पार्क, लोदी गार्डन, तालकटोरा गार्डन और संजय झील, चिल्ड्रन पार्क, इंडिया गेट, सेंट्रल पार्क, कनॉट प्लेस, सीडब्ल्यूजी पार्क, शांति पथ आदि भी विशेषतया आकर्षक हरियाली के साथ शामिल है।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...