Sunday 30 August 2020

गृह राज्य मंत्री, नित्यानंद राय ने आपदा जोखिम प्रबंधन पर प्रधान मंत्री के एजेंडे को बढ़ावा देने के लिए 3-दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम के वैलेडिक्ट्री सत्र को संबोधित किया।

30 अगस्त, 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: केंद्रीय गृह राज्य मंत्री, नित्यानंद राय ने कहा है कि भारत अर्थव्यवस्था और आपदा जोखिम प्रबंधन (DRM) के संदर्भ में भविष्य के वैश्विक राजनीतिक ढांचे में अग्रणी भूमिका निभाएगा। उन्होंने डीआरएम के लिए अपने प्रसिद्ध 10 सूत्री एजेंडे के माध्यम से प्रधान मंत्री श्री नरेंद मोदी के उत्साह और पुष्टि की और आइटम 6 के अलावा एजेंडा के आइटम 5 को बनाए रखा। इसके अलावा आइटम 6 के लिए - विश्वविद्यालयों का एक नेटवर्क विकसित करें जो आपदा से संबंधित मुद्दों को पूरा करें। जलवायु जोखिम प्रबंधन के लिए।
राष्ट्रीय विज्ञान संस्थान (NIDM) और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST), भारत सरकार ने 27 अगस्त 20 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी सम्मेलन के मान्य कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए, राय हमारे देश में S&T प्रतिभा पर विश्वास व्यक्त किया और कहा कि एस एंड टी का मकसद हमारी मातृभूमि में अंतिम मील कनेक्टिविटी और हर जरूरतमंद व्यक्ति तक पहुंचना चाहिए।

अपने देश के आपदा समाधान से संबंधित विभिन्न घृणित और ज्वलंत सवालों के समाधान के लिए एक साथ सोचने, एक साथ बोलने और एक साथ आने के लिए एक मंच पर सबसे अच्छे दिमाग लाने के लिए, NIDM और DST के प्रयासों की सराहना की प्रधान मंत्री,केंद्रीय गृह राज्य मंत्री राय ने कहा कि 3 दिवसीय सम्मेलन के परिणामों और सिफारिशों को आने वाले समय में वास्तविकता का आकार दिया जाना चाहिए।
सम्मेलन के संयोजक, प्रोफेसर अनिल कुमार गुप्ता, एचओडी, ईसीडीआरएम डिवीजन, एनआईडीएम ने सम्मेलन का एक सारांश प्रस्तुत किया

और प्रमुख takeaways की गणना की कार्यकारी निदेशक एनआईडीएम, मेजर जनरल मनोज कुमार बिंदल ने आपदाओं, जलवायु और विकास के उभरते संदर्भों में इस घटना की प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला डॉ. जिगमेट टकपा, संयुक्त सचिव (MoEF & CC) ने देश में जलवायु परिवर्तन अनुकूलन (CCA) और DRR के लिए काम करने वाली सरकारी और गैर सरकारी एजेंसियों के बीच तालमेल और सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया।

संजीव जिंदल, जेएस (डीएम) ने देश में प्रचलित आपदा प्रबंधन संस्थागत तंत्र और संकट के समय इसकी विविध भूमिकाओं के प्रति एकजुटता और दृढ़ संकल्प व्यक्त किया। 25 अगस्त, 2020 को सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को S&T और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने संबोधित किया। अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम का आयोजन विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा समर्थित जलवायु अनुकूलन योजना परियोजना के तहत किया गया था। डॉ.अखिलेश गुप्ता, पूर्व सचिव यूजीसी, और सलाहकार, डीएसटी, जीओआई, के रूप में आयोजन समिति ने संस्थागत मजबूती और अनुसंधान केंद्रित विज्ञान अनुप्रयोग और आपदा लचीलापन को एकीकृत करने के लिए नीति प्रक्रिया के एकीकरण और जलवायु की चुनौतियों का सामना करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

सचिव डीएसटी डॉ. आशुतोष शर्मा ने मुख्य अतिथि के रूप में मुख्य भाषण दिया, जबकि सचिव एनडीएमए, G V. V. सरमा ने एक विशेष संबोधन दिया, जिसमें जलवायु और आपदा लचीलापन के लिए डीएसटी द्वारा विज्ञान नवाचार और विज्ञान सहयोग की पहल पर प्रकाश डाला गया। सदस्य एनडीएमए, कमल किशोर ने अपनी टिप्पणी में प्रभावी परिणामों के लिए अनुसंधान डोमेन के विभिन्न आयामों के समन्वय की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित किया।

कार्यक्रम में भारत भर के विशेषज्ञों, सरकारी अधिकारियों, S&T ल्यूमिनरीज़, पॉलिसी प्लानर्स, इंप्लीमेंटर्स और प्रैक्टिशनर्स ने भाग लिया और 10 से अधिक देशों ने।


( वरिष्ट पत्रकार,)
डॉ० जसबीर आर्य,

प्रधान संपादक एवं चेयरमैन
DTN--CFIB मीडिया चैम्बर्स

वेबसाइट:
http://www.delhitimesnews.com
www.crimefreeindiabureau.com
Mobile - 9212412283, 9650380366

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...