Thursday 20 August 2020

NDMC, को "क्लीनेस्ट कैपिटल सिटी" के लिए स्वच्छता सर्वेक्षण- 2020 के अंतर्गत मिला राष्ट्रीय पुरस्कार।

20 अगस्त, 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: माननीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री ने आज स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के परिणाम घोषित किए। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) को सबसे स्वच्छ राजधानी शहरों की श्रेणी में सर्वप्रथम घोषित किया गया।
और सभी राज्य राजधानी और केंद्र शासित प्रदेशों के बीच सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली राजधानी" क्लीनेस्ट कैपिटल सिटी" घोषित किया गया। पालिका परिषद के अध्यक्ष धर्मेन्द्र ने नई दिल्ली नगरपालिका परिषद की ओर से इस उपलब्धि के लिये  माननीय आवासन एवं शहरी मामलों के राज्यमंत्री द्वारा पुरस्कार ग्रहण किया।
नई दिल्ली नगरपालिका परिषद को राष्ट्रीय स्वच्छता पुरस्कार श्रेणियों में 'खुले में शौच से मुक्ति' ( ओडीएफ ) के लिये ओडीएफ ++ स्टेटस और कूड़ा मुक्त शहरों की रेंकिंग में 3 स्टार "  गारबेज फ्री सिटी " रैंकिंग पहले से ही मिली हुई हैं।
नई दिल्ली नगरपालिका परिषद क्षेत्र कूड़ेदान रहित (बिन फ्री) शहर है जिसमे वॉल्यूम सेंसर सहित भूमिगत कूड़ेदान स्थापित है, जिनकी निगरानी कमान और नियंत्रण केंद्र में की जाती है। यहां 100% डोर टू डोर कूड़ा इकठ्ठा करने के काम को अंजाम दिया जाता है और दैनिक आधार पर इसके सभी कूड़े - कचरे को प्रोसेस भी किया जाता है।

यहां का कोई भी कचरा लैंडफिल साइट पर नहीं जाता है और सारा कूड़ा कचरा बिजली बनाने के काम मे लिया जाता है। सभी एनडीएमसी स्कूलों (मिडिल और सीनियर स्कूल) में सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीनें लगी हुई हैं। एनडीएमसी ने सामुदायिक स्तर तक स्वच्छ्ता के संदेश को फैलाने के लिए स्कूलों में विद्यार्थियों को "यंग जर्नलिस्ट" के रूप में प्रोत्साहित किया है।नई दिल्ली नगरपालिका परिषद का सम्पूर्ण क्षेत्र 100% सीवरेज सुविधा की कनेक्टिविटी से जुड़ा हुआ है।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के अध्यक्ष ने इस अवसर पर NDMC के समस्त कर्मचारियों को और विशेष रूप से सफाई सेवकों को बधाई देते हुए कहा है कि यह स्वच्छता पुरस्कार और रैंकिंग प्राप्त करने का श्रेय सम्पूर्ण टीम NDMC को जाता है लेकिन यह स्वास्थ्य विभाग के अथक प्रयासों से ही सम्भव हो पाया है।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने अपने क्षेत्र के निवासियों और आगंतुकों का इस क्षेत्र को सबसे स्वच्छ राजधानी बनाने के लिए आभार व्यक्त भी किया है।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...