Saturday 22 August 2020

हथियारों के बल पर रात में लोगो को लूटने वाले लुटेरे दिल्ली पुलिस के सिकंजे में।

22 अगस्त, 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: डीसीपी संजय भाटिया, सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट थाना देश बंधु गुप्ता रोड के समर्पित पुलिस कर्मियों द्वारा पकड़े गए आरोपियों के कब्जे से .315 बोर, 01 लाइव कारतूस, एक चोरी हुई रोयल एनफील्ड मोटरसाइकिल 350 CC, एक बटन चाकू और दो छीना झपटी वाले मोबाइल फोन बरामद किए हैं।हाल के दिनों में यह बताया जा रहा था कि दिल्ली में सड़क किनारे डकैतियां और स्नैचिंग बढ़ती जा रही हैं और हथियारों के साथ स्नैचरों की एक नई सांठ-गांठ सामने आ रही है। तुरंत निरीक्षण के नेतृत्व में एक टीम मधुकर राकेश, SHO थाना देश बंधु गुप्ता रोड जिसमें SI संदीप गोदारा, SI राम अवतार, SI प्रियांक, ASI विनोद कुमार, हैडकांस्टेबल अजय, शेखर और कांस्टेबल अतुल, रवि और परवीन, एसीपी ओमप्रकाश लेखवाल पहाड़ गंज की निगरानी में टीम गठित किया गया।

जांच के दौरान यह पता चला कि सीलमपुर और ख्याला स्थित एक नया गिरोह मध्य जिले में सड़क किनारे स्नैचिंग, डकैती कर रहे है। जैसा कि गुप्त स्रोतों के माध्यम से यह भी पुष्टि की गई थी कि इस गिरोह के सदस्यों की पिछली भागीदारी भी है। इसके अलावा स्रोत विकसित किए गए थे और गिरोह की गतिविधियों पर गहरी नजर रखी जा रही थी।

इस दौरान यह पाया गया कि गिरोह के सदस्य किसी भी मोबाइल फोन का उपयोग नहीं कर रहे थे और यहां तक ​​कि उन्होंने अपने वाहन का उपयोग नहीं किया था। इस गिरोह के सदस्यों का सुराग पाने के लिए मुखबिर सक्रिय थे। कांस्टेबल अतुल और परवीन को कठिन प्रयासों के बाद एक गुप्त सूचना मिली कि इस गिरोह के तीन सदस्य रात में यात्रियों के साथ हथियारो के बल पर डकैती करने के लिए मध्य जिले के क्षेत्र में घूम रहे हैं। 

तुरंत इस सूचना पर समर्पित टीम ने जाल बिछाया और तुरंत कार्रवाई करते हुए। तीनों व्यक्तियों को पकड़ लिया जब वे चोरी की मोटरसाइकिल पर रानी झांसी रोड पर घूम रहे थे। पकड़े गए व्यक्तियों की पहचान (1.) पवन उम्र 21 वर्ष विष्णु गार्डन, दिल्ली,के रूप में हुई। (2.) साहिल उम्र 20 वर्ष लोहा मार्किट, सीलमपुर, दिल्ली,और (3.) मनोज उम्र 24 वर्ष सोम बाजार रोड, मुकुंदपुर पार्ट- II, दिल्ली। आरोपियों से बरामद बुलेट मोटरसाइकिल को थाना पटेल नगर क्षेत्र से चुराया गया था।

पकड़े गए आरोपियों की गहन तलाशी लेने पर एक जिंदा कारतूस के साथ देशी पिस्तौल और एक बटन वाला चाकू और दो छीना झपटी किये गए मोबाइल फोन बरामद किया। आर्म्स एक्ट और आईपीसी के तहत थाना देश बंधु गुप्ता रोड में मामला दर्ज किया गया।

अभियुक्तों की प्रोफाइल: -
(1) पवन उम्र 22 वर्ष है। बीए द्वितीय वर्ष तक पढ़ाई की थी। चूंकि उन्हें पढ़ाई में कोई दिलचस्पी नहीं थी। इसलिए खुद को पढ़ाई से दूर कर लिया और अपने नशे की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए अपराध करना शुरू कर दिया। वह पहले भी नाइट बर्गलरी और डकैती के दो मामलों में शामिल था।

(2) मनोज उम्र 24 वर्ष उसने 10 वीं कक्षा तक पढ़ाई की थी और बचपन के दिनों में ड्रग्स की लत लग गई। और जैसे-जैसे उसके नशे की इच्छा बढ़ती गई। और वह स्थानीय क्षेत्र में छोटे-मोटे अपराध करने लगा। वह अपने गिरफ्तार सहयोगियों की मिलीभगत से जघन्य मामलों में सामने आया।

(3) साहिल आयु -21 वर्ष वह अनपढ़ है और इस गिरोह का सबसे खतरनाक सदस्य है। वह पहले से डकैती और चोरी के 06 हिंसक मामलों में शामिल है। वह गिरोह का नेता है और गिरोह में नए काम करने वालों को निर्देशित करता था।

अभियुक्तों के कब्जे से
01 देशी पिस्तौल,
01 जिंदा कारतूस।
एक चोरी की बुलेट मोटरसाइकिल।
दो मोबाइल छीने गये थे।
एक बटन वाला चाकू बरामद किए गए। अधिक वसूली और भागीदारी को प्रभावित करने के लिए आगे की जांच जारी है।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...