Tuesday 11 August 2020

तीसरी बेटी होने के कारण बच्ची को रेलवे स्टेशन पर छोड़कर चली गई। आखिकार बच्ची की माँ को पुलिस ने ढूंढ निकाला।

11 अगस्त 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: डीसीपी हरेंद्र कुमार सिंह रेलवे कार्यालय से मिली जानकारी, 10 अगस्त 20 को प्लेट फार्म नंबर 7, सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन पर 8 से 10 दिन की उम्र की एक छोटी सी बच्ची को कोई छोड़ गया। बच्ची को एक राहगीर ने देखा और पुलिस को सूचित किया गया।तुरंत इस सूचना पर कार्रवाई करते हुए। थाना सराय रोहिल्ला रेलवे पुलिस स्टेशन के SHO श्री कृष्णन, की देख रेख में टीम गठित की गई।और अस्पताल के रिकॉर्ड के साथ-साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से आस-पास के क्षेत्रों में गर्भधारण और संभावित प्रसव के संबंध में बड़े पैमाने पर जांच पड़ताल की गई। घंटों खोजबीन के बाद आखिकार परिवार का पता लगाया गया और माँ की पहचान हेमलता, उम्र 32 साल, पति पूरन चंद, उम्र 40 साल मादीपुर, दिल्ली के रूप में की गई।
जांच में पता चला बच्ची की माँ हाउस वाइफ हैं। और पिता मादीपुर में एक जूता फैक्ट्री में काम करते हैं। और पूछताछ करने पर यह भी पता चला कि माता-पिता की पहले से दो बेटियाँ हैं। और यह तीसरी संतान 02 अगस्त 20 को पैदा हुई थी। तीसरी बेटी के जन्म के बाद माँ हेमलता इतनी मानसिक रूप से परेशान हो गई थी कि उसने खुद को भी नुकसान पहुँचाने की कोशिश की।
लेकिन इसमें सफल नहीं होने पर और परेशान दुःखी मन से वह बच्ची के साथ अपने घर को छोड़कर सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन तक पहुंच गई और प्लेट फार्म पर बच्ची को यह सोचकर छोड़ दिया कि कुछ लोग बच्ची को गोद ले लेंगे।

इस दौरान एक एनजीओ को भी बुलाया गया और बच्ची की चिकित्सकीय जांच की गई। एनजीओ और पुलिस द्वारा काउंसलिंग के बाद महिला ने पश्चाताप किया। बच्ची के परिवार के सदस्यों को भी बुलाया गया और सुरक्षा सुनिश्चित करने के बाद बच्ची को उसके परिवार को सौंप दिया गया।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...