Saturday 15 August 2020

"स्वतंत्रता दिवस" के अवसर पर पालिका परिषद NDMC, मुख्यालय में अध्यक्ष द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया।

15 अगस्त 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: भारत के स्वतंत्रता दिवस की 74 वीं वर्षगांठ के अवसर पर नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) के अध्यक्ष धर्मेंद्र ने आज एनडीएमसी मुख्यालय - पालिका केंद्र के परिसर में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।
महान स्वतंत्रता सेनानियों और सेना और अर्धसैनिक बलों के जवानों के बलिदान को याद करके अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए पालिका परिषद अध्यक्ष ने कहा कि इन्होंने देश की आजादी के लिए अपनी जान की बाजी लगा दी और दुश्मन से हमारे देश की सीमाओं की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति दी है। तभी हम यहां आज यह स्वतंत्रता दिवस मना पा रहे है। चेयरपर्सन-NDMC ने कहा कि इनको सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी कि हम सब मिलकर हमारे राष्ट्र की स्वतंत्रता की रक्षा और देश की सुरक्षा करने के साथ लोकतंत्र को मजबूत करने तथा इसकी समृद्धि को और खुशहाल करने के लिये कड़ी मेहनत करने का संकल्प लें।
अपने संबोधन में धर्मेन्द्र ने NDMC के कोरोना वारियर्स जैसे डॉक्टरों,स्वास्थ्यकर्मियों, स्वच्छता कर्मचारियों और अन्य अधिकारियों एवम कर्मचारियों के सराहनीय कार्य की प्रशंसा की और कहा इन्होंने इस वर्ष की शुरुआत से कोरोना महामारी के प्रकोप को रोकने के लिए अपने कर्तव्यों का पालन समर्पणभाव से बड़े ही धैर्य आत्मबल और संयम से किया है और अब भी कर रहे है।
उन्होंने कहा कि लॉकडाउन अवधि के दौरान नई दिल्ली क्षेत्र के निवासियों को सभी आवश्यक सेवाएं निर्बाध और सुचारू रूप से देने के लिए एक नागरिक निकाय के रूप में हमारे कोरोना योद्धाओं ने समुचित तरीके से अपना कर्तव्य निभाया है और इसका श्रेय एनडीएमसी के सभी कर्मचारियों और अधिकारियों को जाता है।

धर्मेंद्र ने उन एनडीएमसी कोरोना योद्धाओं को भी श्रद्धांजलि अर्पित की जिन्होंने नई दिल्ली क्षेत्र के नागरिकों को निर्बाध आवश्यक सेवाएं देने के समय अपने जीवन का बलिदान किया है। उन्होंने सभी कर्मचारियों और अधिकारियों से कहा कि सभी को सेवाभाव उत्साह और जोश के साथ खुद को फिर से समर्पित करने के लिए आगे आना चाहिए और हर संकट की घड़ी में किसी भी परिस्थिति से लड़ने के लिये तैयार रहना चाहिये।उन्होंने कहा कि हमें हर स्तर पर नवीनतम तकनीक का उपयोग करके सरल, प्रभावी, कुशल और पारदर्शी तरीके से अपनी सेवाएं समर्पण की भावना के साथ नागरिकों को उपलब्ध करानी चाहिये ताकि हमारे सीमित संसाधनों द्वारा आत्मनिर्भरता प्राप्त हो सके और अधिकतम आउटपुट भी सामने आए। उन्होंने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री जी के "आत्मनिर्भर भारत" के आह्वान पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए और उसे अपनी नगर पालिका परिषद के कार्यों में लागू करके स्वालम्बी बनना चाहिये। 

राष्ट्रीय ध्वज को फहराने से पहले, पालिका परिषद के सुरक्षाकर्मियों और अग्निशमन कार्मिक ने पालिका परिषद अध्यक्ष धर्मेंद्र को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। 

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने इस वर्ष भी अपने क्षेत्र के मुख्यमार्गों के बिजली के खम्भों पर 2000 राष्ट्रीय ध्वज लगाए है और 24 स्थानों पर फूलों से सजे बोर्ड स्वतन्त्रता दिवस की शुभकामनाएं और आत्मनिर्भर भारत के सन्देश के साथ मुख्य सड़कों और गोल चौराहों को सजाया गया है।

पालिका परिषद द्वारा आज के स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर, कोरोना योद्धाओं के रूप में डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों, स्वच्छता कर्मचारियों को विशेष रूप से अध्यक्ष - पालिका परिषद की तरफ से  सम्मान स्वरूप आमंत्रित किया गया था।

इस समारोह में सचिव-एनडीएमसी अमित सिंगला के अलावा एनडीएमसी के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी भाग लिया।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...