Monday 10 August 2020

ऑनलाइन धोखाधड़ी से शॉपिंग करने वाले (पति-पत्नी) दिल्ली पुलिस मेट्रो स्टाफ के सिकंजे में।

11 अगस्त 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: डीसीपी मेट्रो जितेंद्र मणि,ने बताया ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वाले आरोपी पत्ति-पत्नी को मेट्रो पुलिस ने पकड़ा। यह घटना, फरवरी 20 के महीने की है फरीदाबाद हरियाणा की नेहा शंकर, ने OLX के माध्यम से अपना (आई फ़ोन 11)  61, हजार रुपए, में बेचने के लिए OLX पर विज्ञापन दिया था।नेहा के मोबाइल नंबर पर एक व्यक्ति ने उसका आई फोन खरीदने के लिए संपर्क किया और नेहरू प्लेस मेट्रो स्टेशन पर मिलने के लिए तय किया 06 फरवरी 20 को नेहरू प्लेस मेट्रो स्टेशन पर नेहा, एक व्यक्ति से मिली जिसने अपना आधार कार्ड दिखाकर खुद को यतेंद्र कुमार के रूप में पेश किया। और एक महिला भी उनके साथ थी, जिसे अपनी पत्नी ममता के रूप में बताया। वे दोनों नेहा को आश्वस्त करते हैं कि वे वास्तविक खरीदार हैं। क्योंकि यतेंद्र ने बताया कि वह अपनी पत्नी ममता को आई फोन गिफ्ट करना चाहता था 61,हजार रुपए में सौदा तय हुआ।

आरोपी यतेंद्र ने नेहा शंकर के खाते के विवरण के बारे में पूछताछ की और उसी के बाद उसने रुपये स्थानांतरित करने का नाटक किया। उसके खाते में 61, हजार रुपए कुछ ही मिनटों के बाद नेहा शंकर को उनके मोबाइल फोन पर एक मैसज आया कि 61,000 रुपए उसके खाते में जमा किए गए है। नेहा ने संदेश की जाँच की और नेहा ने आरोपी यतेंद्र कुमार को बिल और बॉक्स के साथ अपना (आई फोन 11) दे दिया उसने अपने पहचान पत्र के रूप में अपने आधार कार्ड की फोटो भी ली।  यतेंद्र कुमार और उसकी पत्नी ममता आई फोन लेने के बाद वहां से चले गए।
बाद में नेहा शंकर को पता चला कि मेरे साथ धोखा हुआ है। और खाते में कोई पैसा जमा नहीं हुआ था और यह संदेश फर्जी था। पीड़ित नेहा शंकर ने तुरंत पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई। धोखाधड़ी के मामले की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए। एसआई वीरेंद्र सिंह, एएसआई लखविंदर सिंह, हैड कांस्टेबल शक्ति सिंह, हैड कांस्टेबल भूपिंदर कुमार, हैड कांस्टेबल राजेश कुमार, कॉन्स्टेबल सहित, स्पेशल स्टाफ मेट्रो की टीम मंजीत कॉन्स्टेबल अश्वनी आईओ/ एसआई रामवृक्ष और महिला कॉन्स्टेबल निक्की, ACP मेट्रो नरेश कुमार की करीबी देखरेख में धोखाधड़ी के मामला को सुलझाने के लिए और आरोपियों को जल्दी से पकड़ने के लिए निर्देश दिया।

गहन जांच पड़ताल के दौरान संबंधित मेट्रो स्टेशन के समय और संबंधित समय के CCTV फुटेज का विश्लेषण किया गया, जिसमें उस जोड़े की पहचान की गई। स्पेशल टीम द्वारा स्रोत तैनात किए गए थे। आरोपी दंपति के बारे में कुछ सुराग पाने के लिए स्टाफ मेट्रो (आई फोन 11) के CDR का भी विश्लेषण किया गया CDR फोन के आधार पर पता लगाया गया। (आई फ़ोन 11) संजय लुथारा उम्र -42 वर्षीय नाम के व्यक्ति से बरामद किया गया।

पूछताछ पर यह पता चला कि संजय लुथारा ने एक दुकान से 'मोबाइल सॉल्यूशन' से बिल और बॉक्स के साथ (आई फोन 11) खरीदा था। दुकान के मालिक जतिन कालरा उर्फ जीतु और उनके साथी मुकेश से भी पूछताछ की गई और उन्होंने स्वीकार किया कि उन्होंने संजय लुथरा को फोन बेचा था जबकि उन्होंने इसे शेखर नाम के व्यक्ति से खरीदा था जो 'रूहानी कम्युनिकेशन' का मालिक है। 'शेखर ने बताया कि उन्होंने 10 फरवरी 20 को अज्ञात व्यक्ति से वह मोबाइल फोन खरीदा था, जिसने (आई फोन 11) के साथ बिल और बॉक्स का उत्पादन किया था।

उन्होंने आधार कार्ड की एक प्रति भी तैयार की जो यतेंद्र कुमार के नाम पर थी। जबकि फोन का बिल यतेंद्र कुमार का नाम से नहीं था। जांच करने पर आधार कार्ड में पता फर्जी पाया गया। एक गहन लंबी खोजबीन के बाद तकनीकी निगरानी और गुप्त सूचना के आधार पर आरोपी व्यक्तियों (पति पत्नी) को आखिरकार स्पेशल मेट्रो स्टाफ ने उनके घर के बाहर से किया गिरफ्तार।

निरन्तर पूछताछ में यह तथ्य सामने आया कि आरोपी यतेंद्र कुमार का असली नाम विक्रम गुप्ता है। जबकि उसका यतेंद्र कुमार फर्जी नाम था। आरोपी विक्रम गुप्ता ने आगे खुलासा किया कि वह अपनी पत्नी ममता के साथ मिलकर OLX के जरिए लोगों को ठगा करते थे। वह एक सनी शर्मा की मदद से फर्जी आईडी प्राप्त करता था। और सनी शर्मा उन्हें फर्जी सिम भी उपलब्ध करता है।

सनी शर्मा वह व्यक्ति है जो अपने खातों में पैसे जमा करने के बारे में पीड़ितों के फोन पर नकली संदेश भेजता है। विक्रम गुप्ता और सनी शर्मा उन पैसों को आपस में बांट लेते थे जो धोखे से लिए गए मोबाइल फोन को बेचकर रुपये प्राप्त किए जाते हैं। स्पेशल टीम की आरोपियों के खिलाफ आगे जांच चल रही है और सनी शर्मा की तलाश की जा रही है। सनी शर्मा पहले भी धोखाधड़ी के पांच मामलों में शामिल पाया गया है।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...