Friday 21 August 2020

स्पेशल सेल, के स्टाफ ने अन्तर्राज्यीय अवैध हथियार तस्कर को किया गिरफ्तार।

22 अगस्त 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल, साउथर्न रेंज की एक टीम इंस्पेक्टर के नेर्तत्व में शिव कुमार और इंस्पेक्टर करमवीर सिंह, एसीपी अत्तर सिंह की करीबी देखरेख में एक कुख्यात हथियार तस्कर को गिरफ्तार करके अंतरराज्यीय अवैध हथियार तस्करी करने वाले रैकेट का भंडाफोड़ किया है।
पुलिस टीम द्वारा पकड़े गए आरोपी को रिंग रोड, दिल्ली के ISBT सराय काले खां के पास से सुबह साढ़े आठ बजे गिरफ्तार किया गया है। आरोपी (1) अब्दुल सलाम उम्र 48 वर्ष मेरठ, यूपी। गिरफ्तार अभियुक्त के कब्जे से अवैध हथियार बरामद किए गए। सूचना और संचालन मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों से हथियार खरीदने और दिल्ली एनसीआर में आपूर्ति करने में शामिल है। दिल्ली एनसीआर में अवैध हथियार तस्करों के खिलाफ स्पेशल सेल, साउथर्न रेंज, द्वारा लगातार चलाए जा रहे अभियान के तहत इन गैंग के सदस्यों की पहचान के लिए ठोस प्रयास किए गए।

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल साउथर्न रेंज के स्टाफ को अब्दुल सलाम द्वारा हथियारों की तस्करी की अवैध गतिविधियों के बारे में और उनके सिंडिकेट के बारे में जानकारी विकसित करने के लिए मैनुअल निगरानी रखी गई थी। इस संबंध में अधिक जानकारी जुटाने के लिए गुप्त स्रोतों को भी तैनात किया गया था। तीन महीने से अधिक के प्रयासों के बाद 20.अगस्त को एक विशिष्ट गुप्त जानकारी प्राप्त हुई थी कि अब्दुल सलाम (ISBT) सराय काले खान, दिल्ली में सुबह 8 बजे से 9 बजे के बीच अवैध हथियार और गोला बारूद की आपूर्ति करने के लिए दिल्ली आएगा।पुलिस टीम द्वारा गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए। उस स्थान के पास एक जाल बिछाया गया एक संदिग्ध व्यक्ति ISBT की तरफ से आता हुआ दिखाई दिया और वह आईएसबीटी के सामने फुटपाथ पर किसी का इंतजार करने लगा। संदिग्ध व्यक्ति अपने हाथ में टीन लेकर जा रहा था। स्टाफ द्वारा उस संदिग्ध व्यक्ति पर शक हुआ और तुरंत पुलिस टीम ने उस व्यक्ति को धर दबोचा। पकड़े गए आरोपी के दाहिने हाथ में रखे 15 लीटर रिफाइंड ऑयल टिन की जाँच पड़ताल करने पर .32 बोर की (20) सेमी ऑटो मैटिक पिस्तौल,40 मैगजीन और .32 के 50 जिंदा कारतूस बरामद हुए। अभियुक्त अब्दुल सलाम पर सशस्त्र (संशोधन) अधिनियम,के तहत मामला दर्ज किया गया।

पूछताछ में अब्दुल सलाम ने खुलासा किया है कि उसे मध्य प्रदेश के सेंधवा के एक हथियार निर्माता से बरामद पिस्तौल और कारतूस की यह आपूर्ति मिली थी। सलाम ने यह भी खुलासा किया कि वह पिछले 10 वर्षों से दिल्ली एनसीआर और यूपी वेस्ट में हथियारों की आपूर्ति में लिप्त है। उसने इन हथियारों और गोला-बारूद की आपूर्ति दिल्ली एनसीआर के अपराधियों, गैंगस्टरों और अवैध हथियारों के अन्य आपूर्तिकर्ताओं गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, मुजफ्फरनगर आदि में की है।

आरोपी ने बताया वर्ष 2010 में वह मेरठ के एक कुख्यात हथियार सप्लायर के संपर्क में आया था। उसे एक कूरियर के रूप में काम करने का लालच दिया। बाद में अब्दुल सलाम ने दिल्ली एनसीआर और यूपी में आपूर्ति के लिए मध्य प्रदेश के सेंधवा से अवैध हथियारों की खरीद का अपना नेटवर्क विकसित किया। आरोपी अब्दुल सलाम पूर्व में दिल्ली और यूपी में हत्या, हत्या के प्रयास, चोट, हथियारों की तस्करी सहित 10 मामलों में शामिल रहा है।

फिलहाल आरोपी स्टाफ के सिकंजे में है। आगे जांच जारी है।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...