Thursday 23 April 2020

दिल्ली महिला आयोग की घरेलू हिंसा के लिए बनी (Whatsapp) हेल्पलाइन पर आ रही है कई शिकायतें,आयोग कर रहा है हर शिकायत पर कार्यवाई, (9350181181) है आयोग का व्हाट्सएप्प हेल्पलाइन नंबर।

23 अप्रैल 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: कोरोना वैश्विक महामारी के चलते पूरा देश इस समय लॉक डाउन से जूझ रहा है, ऐसे में घरेलू हिंसा के मामलों में बढ़ोतरी की भी खबरें आ रही हैं। हालांकि इन मामलों की रिपोर्टिंग में कमी देखी गयी है। दिल्ली महिला आयोग द्वारा जारी किए गए आंकड़े में बताया गया था कि घरेलू हिंसा से जुड़ी शिकायतों की रिपोर्टिंग में कमी आई है, इसका कारण ये भी हो सकता है कि लॉक डाउन के चलते पीड़िता को कॉल कर शिकायत दर्ज करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। ये भी मुमकिन है कि लॉक डाउन के चलते पीड़ित महिला हिंसा करने वाले के डर से भी शिकायत करने में सक्षम न हो।
इसी को देखते हुए दिल्ली महिला आयोग ने एक व्हाट्सएप्प हेल्पलाइन (9350181181) जारी करी है जिसपर मेसेज कर महिलाएं अपनी शिकायतें दिल्ली महिला आयोग को बिना डर के दे पा रही हैं। दिल्ली महिला आयोग, दिल्ली पुलिस की सहायता से इन सभी मामलों में कार्यवाई भी करवा रही है। इसके अतिरिक्त आयोग को सोशल मीडिया के ज़रिए मिलने वाली शिकायतों में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है। आयोग ने बताया कि सोशल मीडिया के ज़रीए मिल रही शिकायतों पर भी पीड़िता से समपर्क साध जल्द से जल्द कार्यवाई की जा रही है। आयोग ने ये भी बताया कि व्हाट्सएप्प हेल्पलाइन पर महिलाएं अपनी समस्याएं भी बता रही हैं जिन्हें व्हाट्सएप्प चैट के ज़रीए कॉउंसलिंग भी दी जा रही है। उदाहरण के तौर पर एक महिला से व्हाट्सएप्प चैट के ज़रिए जब संपर्क किया गया तो उसने टीम को बताया कि उसके परिवार वाले उसकी शादी का विरोध कर रहे हैं। टीम ने उसकी कॉउंसलिंग करी व उस तक मदद पहुंचाई। व्हाट्सएप्प से मिले गंभीर मामलों में दिल्ली महिला आयोग की हेल्पलाइन वैन और PCR वैन के ज़रिए भी सहायता पहुँचाई जा रही है जिससे कई महिलाओं को सहायता मिल पाई है।
दिल्ली महिला आयोग अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने कहा, "जब से लॉक डाउन शुरु हुआ है, घरेलू हिंसा के मामलों की रिपोर्टिंग में कमी देखने को मिल रही थी, इसका एक बहुत बड़ा कारण ये रहा कि महिलाएं फोन कॉल के माध्यम से अपनी शिकायत नहीं दे पा रहीं थी, इसी के मद्देनजर हमने एक व्हाट्सएप्प हेल्पलाइन जारी करी है, जिसका नम्बर है, 9350181181 जो भी महिला घरेलू हिंसा का शिकार हो रही है, उसे डरने की बिल्कुल भी ज़रूरत नहीं है, वो इस नम्बर पर व्हाट्सएप्प कर अपनी सारी जानकारी और शिकायत हमें दें, हम उनकी पूरी सहायता कर रहे हैं। हमारी इस हिंसा को अंजाम देने वाले सभी लोगों से अपील भी है और उन्हें चेतावनी भी है कि ऐसे समय में घरेलू हिंसा जैसी घटिया हरकत को अंजाम न दें, ये वक्त सबको एक साथ मिलकर कोरोना के खिलाफ लड़ने का है। हमें यदि घरेलू हिंसा की शिकायत मिलती है तो हम ये सुनिश्चित करेंगे कि कड़ी से कड़ी कार्यवाई हो।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...