Thursday 2 April 2020

NDMC, द्वारा कोरोना वायरस पर अंकुश लगाने के लिए "चरक पालिका अस्पताल" में 6 बेड का एक आइसोलेशन वार्ड बनाया।

2 अप्रैल 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: "कोरोना वायरस" महामारी से जंग के लिये, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) के चिकित्सा सेवा विभाग ने नई दिल्ली के मोती बाग में चरक पालिका अस्पताल में कोरोना वायरस के प्रकोप की किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए विशेष रूप से बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में 6 बेड रखे हैं।
चरक पालिका अस्पताल (CPH) को 3 वेंटिलेटर और 4 मॉनिटर बेड से सुसज्जित किया गया है। उच्च निर्भरता इकाई (HDU) श्रेणी के 6 बेड भी यहां  उपलब्ध कराए गए हैं। और इसके साथ, इस नई दिल्ली नगरपालिका चरक अस्पताल में कुल 156 बिस्तर की सेवाएं भी उपलब्ध है , इस के अलावा 6 बेड पृथक किये गए मरीजों के लिये स्टैंडबाय के रूप में रखे गए हैं। यहां चौबीसों घंटे बेसिक आपातकालीन सेवाएं भी उपलब्ध कराई जा रही हैं।
इस चरक पालिका अस्पताल में  14 विभिन्न बीमारियों के विशेषज्ञों के अलावा 27 से अधिक जनरल ड्यूटी मेडिकल अफसर ( जीडीएमओ ) भी तैनात हैं। विभिन्न डिस्पेंसरीयों में तैनात जीडीएमओ को यहां और पालिका मैटरनिटी हॉस्पिटल (पीएमएच), लोधी कॉलोनी, नई दिल्ली में आपातकालीन ड्यूटी पर लगाया जाता है। और इनके अतिरिक्त पैरामेडिकल स्टाफ जैसे नर्स, तकनीशियन, वार्ड बॉय आदि भी यहां चौबीसों घंटे अपनी ड्यूटी कर रहे हैं।
एम्बुलेंस सेवाओं को आउटसोर्स किया गया है, जिनमे- 2 आपातकालीन स्थिति के लिए चरक पालिका अस्पताल में स्टैंडबाय के रूप में उपलब्ध है, पालिका परिषद  मुख्यालय- पालिका केंद्र में कार्यालय समय के दौरान और एक पालिका मेटरनिटी अस्पताल, लोधी कालोनी में तैनात रहती है। आकस्मिक और इनडोर रोगियों के लिए पर्याप्त मात्रा में दवाएं और अन्य आपातकालीन दवाएं भी यहां उपलब्ध हैं। 

इन सबके साथ ही पालिका परिषद के सभी 13 एलोपैथिक औषधालय भी किसी भी चिकित्सा सुविधा का लाभ उठाने के लिए आम जनता के लिए सुबह 8.30 बजे से शाम 4 बजे के बीच खोले जा रहे हैं।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...