Wednesday 1 April 2020

पालिका परिषद की जंग न केवल "कोरोना वायरस" के खिलाफ चल रही है बल्कि शताब्दी पुरानी लुटियंस की हरियाली विरासत को बचाने के लिए भी है।

1 अप्रैल 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: कोरोना वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए लगाए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन, कर्फ्यू के परिणाम स्वरूप, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) का बागवानी विभाग आजकल लुटियंस दिल्ली की हरियाली को बचाये और बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है।इस बीमारी के खतरे के बावजूद पार्कों और उद्यानों में स्वच्छ वातावरण बनाये रखना भी किसी चुनौती से कम नहीं है और ऐसी स्थिति से निपटने के लिए पालिका परिषद की बागवानी की समर्पित टीम तत्परता से कार्यरत है। जिस के कारण इसकी देश में एक विशिष्ठ पहचान है।
नई दिल्ली क्षेत्र में एक सदी पुरानी लुटियन्स द्वारा स्थापित हरियाली का बचाव अब व्यापक प्रयास है, जिसमें 1500 एकड़ का हरित क्षेत्र,135 ग्रीन एवेन्यू,10 प्रमुख पार्क,1400 आवासीय कॉलोनी पार्क, 52 गोल चौराहे ( राउंडअबाउट ),10 विभागीय नर्सरी शामिल हैं साथ ही इस में 3 हाई-टेक नर्सरी,3 अंतर्राष्ट्रीय संबंध स्मारक पार्क, 3 खुशहाली क्षेत्र और प्रतिष्ठित गार्डन जैसे नेहरू पार्क, लोदी गार्डन, तालकटोरा गार्डन और संजय झील, चिल्ड्रन पार्क, इंडिया गेट, सेंट्रल पार्क, कनॉट प्लेस, CWG पार्क, शांति पथ इत्यादि शामिल है। इन सबकी देखरेख और रखरखाव का दायित्व नई दिल्ली नगरपालिका परिषद का एक महत्वपूर्ण कार्य है।
गम्भीर रोगजनक कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के लिए देश व्यापी लॉकडाउन के कारण, पालिका परिषद स्टाफ सहित हर कोई घर पर रहने के लिए बाध्य है। हालांकि, लुटियंस दिल्ली की हरियाली के रखरखाव के महत्व को देखते हुए, यहां की  हरियाली को बचाने के लिए पालिका परिषद अपने न्यूनतम कर्मचारियों की तैनाती कर रहा है। इस आवश्यक सेवा के लिये प्रतिदिन कुल कर्मचारियों में से 25% को रोस्टर में तैनात करने की योजना बनाई गई है। और यह देखा गया है कि इस महत्वपूर्ण समय में किसी भी कार्य में अंतराल आने से जैसे स्वच्छता कार्यों  के ठहराव, प्राथमिकता वाले क्षेत्र में रखरखाव के कारण स्थिति और अधिक खराब हो सकती है। लॉकडाउन के अंत तक प्रतीक्षा करने से निश्चित रूप से हरियाली में भारी अपूरणीय क्षति हो सकती थी। इसलिए, पालिका परिषद के उद्यान विभाग द्वारा बागवानी की आवश्यक सेवाओं को निरन्तर जारी रखना जरूरी माना गया।
नई दिल्ली में एक शताब्दी पुरानी लुटियन्स की हरियाली विरासत हैं, जिसमें 20 हजार से अधिक सड़क के दोनों ओर लगे विरासती पेड़ हैं। जो लुटियन्स दिल्ली के हरे रंग का गौरव और रीढ़ हैं। सड़कों के अलावा, एवेन्यू, सुंदर मैनीक्योर हेजेज, झाड़ियों, साइड बरम में ग्राउंड कवर भी पालिका परिषद  क्षेत्र को राजधानी की सबसे सुंदर तस्वीर दिखाने के लिए समान रूप से पूरक हैं।

नवागुंतक पतझड़ के मौसम में तापमान की अचानक वृद्धि ने पत्तियों के गिरने की दर को कई गुना बढ़ा दिया है और पत्तियों की परतें सभी रास्ते, लेन, कॉलोनी पार्कों और प्रमुख पार्कों में गिरने लगी हैं। इन पत्तियों की परत दर परत द्वारा बागवानी अपशिष्ट की मोटाई बढ़ती जाती है,जिसे समय पर संग्रह और निपटान द्वारा उचित रूप से हटाने की आवश्यकता होती है। हरे क्षेत्र में इनका ढेर छोड़ने से हरियाली के प्रति आग की घटनाओं आदि की संभावना के रूप में खतरा पैदा हो सकता है। इसलिये गिरे हुए सूखे पत्तों को लगातार उठा कर उनका निपटान किया जा रहा है। इसके लिये इन्हें उठाने और इनका समुचित निपटान किये जाने के कारण निपटान तंत्र पर भारी और जबरदस्त दबाव हैं। इसलिए सभी सीमाओं पर विचार करते हुए भविष्य में उत्पन्न होने वाली समस्याओं और परिषद की तैनाती की प्रतिष्ठा और मानक को बनाए रखने के महत्वपूर्ण कार्यों  को लॉकडाउन की स्थिति के बावजूद चलाया जा रहा है।
इस संकट की घड़ी में,COVID -19 के प्रसार को रोकने के लिये लॉकडाउन  पर सख्ती से अनुपालन में बिना परिवहन की सुविधाओं और दिल्ली की  सभी सीमाएं सील होने के बावजूद जान का उच्च जोखिम आदि के सभी भय के बावजूद हमारे माली, RMR,पर्यवेक्षक और अन्य कर्मचारियों के लिए ड्यूटी में भाग लेना बहुत बड़ी चुनौती है। फिर भी जिम्मेदारी की उच्च भावना के साथ विषम परिस्थितियों में भी सभी जिस भावना से कर्तव्यों का निर्वहन कर रहें है,उस की सराहना की जाती है।

पालिका परिषद अध्यक्ष धर्मेंद्र जी ने हमेशा की तरह इस महत्वपूर्ण समय में हमारे देश की सेवा करने के लिए बागवानी टीम को एक सन्देश के माध्यम से प्रेरित किया है कि देश का एक सेवक होने के नाते यह हमारा मुख्य कर्तव्य है कि हम लोगों को अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए,अपने मूल कर्तव्यों का भी पालन जरूर करना होगा तभी देश इस संकट से उभर पायेगा।

पालिका परिषद के कर्मचारियों में व्यक्तिगत आत्म-स्वच्छता उपायों को अच्छी तरह से ध्यान में रखा जा रहा है। माली,बागवानों को मास्क पहनने, साबुन से हाथों को बार-बार धोने, सैनिटाइजर से हाथों को बार-बार रगड़ने, सामाजिक दूरी बनाए रखने आदि जैसे हाइजीनिक तरीकों को अपनाने से अत्यधिक आत्म-सुरक्षित और सतर्क रहने के लिए शिक्षित किया जा रहा है। और इसको उच्चाधिकारियों द्वारा लगातार निगरानी करके सुनिश्चित भी किया जा रहा है। सभी व्यक्तिगत सुरक्षा उपाय और उपकरण आवश्यक सेवा के फील्ड कर्मचारियों को दिए गए हैं।

स्वच्छ वातावरण सुनिश्चित करके, विरासती हरियाली को बचाने और लोगों,निवासियों को शुद्ध वायुमण्डल का पर्यावरण देने के लिए उनकी सेवाओं पर अत्यधिक टिप्पणी करनी उचित होगी क्योंकि उनका कार्य अनुकरणीय है। पालिका परिषद अपने अनवरत प्रयासों से इस लॉक डाउन की स्थिति के कारण धीरे-धीरे खिलने वाली सुंदरता को खोने की स्थिति से बचाने के लिये अनथक कार्यरत है और बागवानी विभाग की टीम के साथ किसी भी संकट और स्थिति से निपटने के लिए हमेशा तैयार है।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...