Wednesday 22 April 2020

लॉकडाउन के दौरान "दिल्ली महिला आयोग" ने एक 25 वर्षीय महिला को प्लेसमेंट एजेंसी के रैकेट से छुड़वाया।

22 अप्रैल 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: "दिल्ली महिला आयोग" DCW ने बुधवार को दिल्ली के पंजाबी बाग इलाके से 25 साल की महिला को प्लेसमेंट एजेंसी को रैकेट से छुड़वाया। दिल्ली महिला आयोग की 181 हेल्पलाइन पर  कॉल मिली जिससे ये जानकारी मिली कि झारखंड की रहने वाली सुमति (नाम बदला गया) नाम की महिला दिल्ली में एक प्लेसमेंट एजेंसी मे पिछले 5-6 महीने से रह रही थी जहां उसे उसके काम के पैसे नहीं दिए जाते थे और उसे मारा पीटा जाता है।
शिकायत मिलते ही दिल्ली महिला आयोग की टीम दिए गए प्लेस्मेंट एजेन्सी के पते पर पहुंची और वहां से महिला को रेस्क्यू करवाकर पंजाबी बाग थाने लाया गया। पीड़िता ने बताया कि पीड़िता के भाई का दोस्त उसे झारखंड से काम के बहाने लेकर आया था। पहले उससे कुछ महीने रोहतक, फिर पानीपत और गाज़ियाबाद में काम करवाया गया। उसके बाद पीड़िता को दिल्ली के मादीपुर इलाके की एक प्लेसमेंट एजेंसी ने एक घर में काम पर लगवाया था। पीड़िता वहां पिछले 5-6 महीने से रह रही थी और वहां उसे मारा पीटा जाता था और घर नहीं जाने दिया जाता था। पीड़िता के बयान दर्ज कर मामले में FIR की जा रही है।
दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने कहा, " ये बहुत दुखदाई है कि देशभर से महिलाओं और छोटी बच्चियों को काम के बहाने प्लेसमेंट एजेंसी को बेच दिया जाता है। हमने अब तक कई सौ महिलाओं और बच्चियों को इस रैकेट से छुड़वाया है। न जाने अभी भी कितनी ऐसी महिलाएं इस रैकेट का शिकार रोज़ बन रही होंगी। ज़रूरी है कि इन प्लेसमेंट एजेंसी के ऊपर कड़ी निगरानी के लिए कानून बनें और इनका गैर कानूनी गतिविधियों पर भी सरकार का शिकंजा कसा जाए। मुझे बहुत गर्व है कि कोरोना महामारी के दौर में भी हमारी 181 हेल्पलाइन और MHL वैन 24 घंटे काम कर रही हैं और मुसीबत में फंसी महिलाओं की मदद कर पा रही हैं।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...