Friday 3 April 2020

NDMC की कोरोना वायरस के विरुद्ध जंग- लॉकडाउन के दौरान लुटियंस दिल्ली की मुख्य सड़कों पर पांच मैकेनिकल रोड स्वीपर से साफ-सफाई में पर्यावरण अनुकूल तेज़ी आई।

3 अप्रैल 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: "कोरोना वायरस" के प्रकोप से बचने के लिये जारी लॉकडाउन अवधि में नई दिल्ली क्षेत्र की सड़कों की साफ - सफाई के उद्देश्य से, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) यह सुनिश्चित कर रही है कि सभी सड़कें,लेन और सब- लेनें और गलियाँ नियमित रूप से साफ और स्वच्छ रहें, जिससे लुटियंस दिल्ली के वातावरण में धूल और गंदगी पर पूरी मुक्त होकर पर्यावरण अनुकूल बना रहे।नई दिल्ली नगरपालिका परिषद वर्तमान में नई दिल्ली क्षेत्र में स्वच्छ एवं स्वस्थ वातावरण बनाने के लिए मुख्य सड़कों को दो शिफ्टों में 5 मैकेनिकल रोड स्वीपर का संचालन कर रही है।वैसे पालिका परिषद 42.74 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र के रखरखाव लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार है। पालिका परिषद क्षेत्र की मुख्य सड़कों की कुल लंबाई 136 किलोमीटर है और इसकी सफाई के लिये व्यापक लंबाई 360 किलोमीटर है।
लॉकडाउन अवधि के दौरान स्वच्छता और स्वस्थता बनाए रखने के लिए, लगभग 190 किमी प्रतिदिन सड़क की  दैनिक या वैकल्पिक दिन पर सफाई इन मेकेनिकल रोड स्वीपरों से की जा रही है। मैकेनिकल रोड स्वीपर सड़कों की सफाई के लिए कम से कम पानी के उपयोग के साथ पर्यावरण के अनुकूल शिष्टाचार में मोटर चालित सफाई तकनीक के माध्यम से सफाई अभियान चला रहे हैं।
इन मोटराइज्ड स्वीपर में स्प्रिंकलर सिस्टम लगे है जिससे इनके द्वारा गीली सफाई की व्यवस्था होती है। जो पालिका परिषद के क्षेत्र को सफाई होते समय धूल मिट्टी के प्रदूषण से बचाती है। पालिका परिषद में सिविल इंजीनियरिंग विभाग के सड़क रखरखाव विभाग के सभी वरिष्ठ अधिकारी भी इस सफाई प्रक्रिया कार्य की देखरेख, समन्वय और व्यापक निगरानी कर रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने लॉकडाउन के दौरान स्वस्थ वातावरण और पर्यावरण बनाये रखने के लिये सभी सार्वजनिक स्थानों की साफ, सफाई  स्वच्छता की जाने के उद्देश्य के लिए एक परामर्श भी जारी किया है।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...