Tuesday 14 April 2020

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद द्वारा GOVID-19 महामारी, के विरुद्ध एवेन्यू रोड्स पर फायर टैंकरों से कीटाणुशोधन, सैनिटाइजेशन अभियान शुरू किया।

14 अप्रैल 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: पालिका परिषद NDMC के अग्निशमन विभाग के समन्वय के साथ स्वास्थ्य विभाग ने दैनिक आधार पर COVID-19 के साथ जंग के लिए नई दिल्ली क्षेत्र में फायर टैंकरों की मदद से मुख्य सड़कों की कीटाणुशोधन, सैनिटाइजेशन छिड़काव सुनिश्चित करने के लिए एक कार्यक्रम बना कर उसे लागू कर दिया है।
यह कीटाणुशोधन, सैनिटाइजेशन  छिड़काव अभियान कल से शुरू किया गया है और आने वाले दिनों में एक नियमित कार्यक्रम के अनुसार होने जा रहा है। NDMC ने अपने क्षेत्र में इस कीटाणुशोधन अभियान का एक शेड्यूल तैयार किया है, जो NDMC के एक वरिष्ठ अग्निशमन अधिकारी के समन्वय के साथ 06 मुख्य स्वच्छता निरीक्षकों की देखरेख में चलाया जा रहा है।
आज फायर टैंकरों के उपयोग से इस अभियान के अंतर्गत छिड़काव किए गए क्षेत्र लोधी रोड, सुब्रमण्यम भारती मार्ग, मैक्स मुलेर मार्ग, शाहजहां रोड और पंडारा रोड हैं। इन अग्निशमन टैंकरों के उपयोग से 1% सोडियम हाइपोक्लोराइट तरलघोल के साथ नई दिल्ली क्षेत्र में सड़कों, किनारों और फुटपाथ पर यह कीटाणुशोधन, सैनिटाइजेशन अभियान चल रहा है। यह अभियान बागवानी टैंकरों और स्वच्छता कर्मचारियों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली अन्य स्प्रेरर मशीनों के साथ कीटाणुशोधन, सैनिटाइजेशन करने के लिए किए गए अन्य उपायों के अतिरिक्त चलाया जा रहा है। 

इस अभियान के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, बुधवार को यह अभियान मदर टेरेसा क्रीसेंट, पार्क स्ट्रीट, शंकर रोड, मंदिर मार्ग, आरके आश्रम मार्ग, पेशवा रोड, काली बाड़ी मार्ग, उद्यान मार्ग, तालकटोरा रोड, चर्च रोड और गुरुद्वारा रकाबगंज को कवर करेगा।  और कनॉट प्लेस के आसपास जैसे संसद मार्ग, जय सिंह रोड, जन पथ, चेम्सफोर्ड रोड, पंचकुइया रोड, शहीद भगत सिंह मार्ग, बाबा खड़क सिंह मार्ग और बंगला साहिब रोड के आसपास का क्षेत्र गुरुवार को इस कीटाणुशोधन, सैनिटाइजेशन अभियान में शामिल होगा।
कस्तूरबा गांधी मार्ग, अतुल ग्रोव रोड, हेली रोड, टॉल्स्टॉय मार्ग, बाराखंभा रोड, कोपरनिकस मार्ग, भगवान दास रोड, मानसिंह रोड, पृथ्वी राज रोड, हुमायूं रोड और फिरोज शाह रोड को शुक्रवार को  सैनिटाइजेशन अभियान में शामिल किया जाएगा। और शनिवार को यह अभियान इंडिया गेट, सी- हेक्सागन, राजेन्द्र प्रसाद रोड, तुगलक रोड और अरबिंदो मार्ग के आसपास के क्षेत्र को सैनिटाइजेशन में कवर करेगा।
रविवार को यह कीटाणुशोधन, सैनिटाइजेशन स्प्रे अभियान चाणक्य पुरी, एसपी मार्ग, नीति मार्ग, न्याय मार्ग, विनय मार्ग, सत्य मार्ग और पंचशील मार्ग के क्षेत्र में चलाया जाएगा। पालिका परिषद के इस कीटाणुशोधन, सैनिटाइजेशन छिड़काव कार्यक्रम के पहले दौर के अंतिम दिन सोमवार को शांति पथ, अफ्रीका एवेन्यू, होशियार सिंह मार्ग , सफदरजंग रोड, तीन मूर्ति रोड, तीस जनवरी मार्ग, कृष्ण मेनन मार्ग और अकबर रोड से समाप्त किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...