Friday 24 April 2020

कोरोना वायरस (COVID -19) के संक्रमण को रोकने के लिये NDMC के शौचालयों में जनता और आवश्यक सेवाकर्मियों के लिये बेहतर हाथ धोने की सुविधा उपलब्ध।

24 अप्रैल 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी के प्रकोप पर अंकुश लगाने के लिए स्वच्छ और साफ-सुथरी शौचालय  सुविधा देने के उद्देश्य से, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) यह सुनिश्चित कर रही है कि सार्वजनिक शौचालय इकाइयों और सामुदायिक शौचालय इकाइयों (PTUs / CTU) में  तरल साबुन के साथ हाथ धोने की समुचित सुविधा को आवश्यक सेवाओं में कार्यरत कर्मचारियों और आम जनता के लिए खुला रखा जाए।नई दिल्ली नगरपालिका परिषद अपने क्षेत्र में  336 शौचालय चला रहा है जिसमें 300 सार्वजनिक शौचालय इकाइयाँ हैं और 36 सामुदायिक शौचालय इकाइयाँ हैं । इनमे से सार्वजनिक शौचालय सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक चल रहे हैं और सामुदायिक शौचालय चौबीसों घण्टे ( 24 × 7 ) चल रहे हैं।
नई दिल्ली नगरपालिका परिषद द्वारा इस लॉकडाउन अवधि के दौरान क्षेत्र में आवश्यक कर्तव्यों में लगे स्वच्छता कार्यकर्ताओं, कार्यरत स्वास्थ्य कर्मचारियों, पुलिस कर्मियों और आम जनता को भी यहां अन्य सुविधाओं के साथ बारम्बार तरल साबुन से हाथ धोने की सुविधा प्रदान करने के लिए सभी स्थानों पर ये सार्वजनिक शौचालय खुले रखे जा रहे है।
पालिका परिषद क्षेत्र में इन 336 शौचालयों में 84 स्मार्ट शौचालय भी शामिल हैं। इनमें से 13 स्मार्ट शौचालयों में  स्मार्ट क्लिनिक सुविधा भी है, जिसे "हेल्लो हेल्थ" एजेंसी द्वारा चलाया जा रहा है , इन सभी में बुनियादी स्वास्थ्य जांच की सुविधा उपलब्ध है।
नई दिल्ली क्षेत्र के इन स्मार्ट शौचालयों में 52 स्थानों पर वाटर एटीएम और 12 स्थानों पर बैंक एटीएम की सुविधा भी उपलब्ध हैं, जिनका लाभ आवश्यक सेवाओं से जुड़े कर्मचारी इस लॉक डाउन अवधि में उठा रहे है।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...