Tuesday 28 April 2020

चरक पालिका अस्पताल के NDMC फ्लू कॉर्नर में एक पखवाड़े के अंतर्गत 355 रोगियों की जाँच की गई।

28 अप्रैल 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: कोरोना वायरस (COVID -19) महामारी के प्रकोप के मद्देनजर , नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) ने नई दिल्ली के मोती बाग स्थित चरक पालिका अस्पताल (CPH) में चौबीसों घण्टे चलने वाले विशेष फ्लू कार्नर की जो शुरुआत की थी, उसमें एक पखवाड़े के अंतर्गत अब तक 355 ऐसे रोगियों की जाँच की गयी,जिन्हें इन्फ्लुएंजा लाइक इलनेस (ILI) के लक्षण थे। यह लक्षण कोरोना वायरस ( covid -19 ) का एक अनिवार्य संकेतक भी होता है।
पालिका परिषद द्वारा स्थापित इस फ्लू कॉर्नर में  जांच किये गए कुल 355 रोगियों में से 12 रोगी श्वसन संक्रमण के पाए गए और 53 रोगी सात दिनों से कम समय से बुखार से संबंधित भी पाए गए। ये लक्षण कोरोना वायरस (covid -19) के अनिवार्य संकेतक भी होते हैं। हालाँकि OPD में कुल बाहरी रोगियों की (आउट पेशेंट) की संख्या 2861 थी लेकिन उनमे से फ्लू कार्नर में केवल 355 मरीजों की जांच की गई, उनमें ही बुखार से संबंधित ये लक्षण पाए गए।
पहली बार दिल्ली में स्वास्थ्य सेवा प्रदाता (हेल्थ केयर प्रोवाइडर - HCP) और रोगी के बीच कांच की दीवार के एक आवरण के साथ यह फ़्लू कॉर्नर स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं (डॉक्टरों और अन्य चिकित्सा कर्मचारियों) को संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करता है, जबकि  इसके लिये व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE) का उपयोग किया जाता है।
COVID-19 महामारी की पृष्ठभूमि में, यह फ्लू कार्नर स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को संक्रमण के जोखिम में डाले बिना रोगियों की जांच करने की एक बेहतर और सुरक्षित सुविधा प्रदान करता है। यह फ्लू कार्नर डिजाइन में एक ग्लास विभाजन दीवार के साथ कैनवास से बनी एक अस्थायी संरचना है। जिसमे बातचीत के लिये माइक्रोफ़ोन सुविधा के साथ एक ग्लास विभाजन दीवार स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ रोगी से संपर्क के समय संक्रमण से  प्रभावी सुरक्षा प्रदान करती है।
पालिका परिषद के इस फ्लू कॉर्नर का निर्माण एक ऐसे खुले क्षेत्र में किया गया है, जो मुख्य चरक पालिका अस्पताल से दूर लेकिन उसी के परिसर में है और इसे यहां चौबीसों घण्टे ( 24x7 ) चलाया जा रहा है। 

इस फ्लू कॉर्नर पर एक सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है,  जिससे यह फ्लू कार्नर  स्मार्ट सिटी मिशन के तहत सेंट्रल कंट्रोल एंड कमांड सेंटर (CCC) से भी जुड़ा हुआ है।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...