Sunday 12 April 2020

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद की "कोरोना वायरस" से जंग, NDMC द्वारा चरक पालिका अस्पताल में एक विशेष 24x7 फ्लू कॉर्नर स्थापित।

12 अप्रैल 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली:"कोरोना वायरस" (COVID -19) महामारी के प्रकोप के मद्देनजर, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) ने नई दिल्ली के मोती बाग स्थित चरक पालिका अस्पताल (CPH) में एक अद्वितीय 24×7 फ्लू कार्नर ( FLU CORNER ) का डिजाइन और निर्माण करके उसे जनता की सेवा के लिये स्थापित किया है।
पहली बार दिल्ली में हेल्थ केयर प्रोवाइडर (HCP) और रोगी के बीच आवरण के साथ यह फ़्लू कॉर्नर स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं (डॉक्टरों और अन्य चिकित्सा कर्मचारियों) को सुरक्षा प्रदान करेगा,जबकि इसके लिये व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों (PPE) का उपयोग किया जाता है।
पालिका परिषद द्वारा कोरोना वायरस ( COVID-19 ) महामारी की पृष्ठभूमि में, यह स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को संक्रमण के जोखिम में डाले बिना रोगियों की जांच करने की सुरक्षित सुविधा विशेष रूप से प्रदान करेगा। इसके डिजाइन में यह एक ग्लास विभाजन के साथ कैनवास की छत से बनी एक अस्थायी संरचना है। माइक्रोफ़ोन सुविधा के साथ ग्लास आवरण स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ रोगी के संपर्क के समय प्रभावी सुरक्षा प्रदान करता है।
इस फ्लू कॉर्नर का निर्माण एक खुले क्षेत्र में किया गया है, जो मुख्य चरक पालिका अस्पताल से दूर लेकिन इसके ही परिसर में है और यह चौबीसों घण्टे 24x7 कार्यरत रहेगा।  इस फ्लू कॉर्नर पर एक सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है जो स्मार्ट सिटी मिशन के तहत सेंट्रल कंट्रोल एंड कमांड सेंटर (CCC) से भी जुड़ा है।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...