Friday 10 April 2020

NDMC, द्वारा तालाबंदी अवधि के दौरान स्कूली छात्रों के लिए ऑनलाइन शिक्षण गतिविधियों का आयोजन शुरू।

10 अप्रैल 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली:"कोरोना वायरस" महामारी ने सभी छात्रों, शिक्षकों और शिक्षा प्रशासन के लिए भी एक बड़ी चुनौती पेश की है, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) ने अपने स्कूली छात्रों के लिए सर्वोत्तम संभव शिक्षण वातावरण बनाने की तत्काल आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए,सभी कक्षाओं के लिए शुक्रवार यानी 3 अप्रैल से सभी NDMC,और नवयुग स्कूलों में ऑनलाइन शिक्षण शुरू करने का निर्णय लिया और ऑनलाइन शिक्षण, 3 अप्रैल से शुरू कर दिया गया है। इस तरह के ऑनलाइन शिक्षण का मुख्य उद्देश्य  पालिका विद्यालयों के छात्रों को इन कोशिशों के दौरान सार्थक शिक्षण गतिविधियों में संलग्न करना है। यह न केवल उन्हें शिक्षकों के साथ नए सत्र को शुरू करने का अवसर प्रदान करेगा बल्कि उन्हें बहुत आत्म विश्वास भी देगा।
पालिका परिषद ने ऑनलाइन शिक्षण के सफल कार्यान्वयन के लिए, NDMC और नवयुग स्कूलों के कुछ हेड ऑफ स्कूल (HOS) को शामिल करने वाले शैक्षणिक समूह के परामर्श से कुछ दिशा निर्देश तैयार किए हैं। घर से काम करते समय, शिक्षक ऑनलाइन छात्रों के संपर्क में रहते हैं और उन्हें इस समय का उपयोग करने के लिए प्रेरित करते हैं और उनकी भावनात्मक जरूरतों को पूरा करने के साथ-साथ उनके प्रदर्शन में सुधार करते हैं। आगे छात्रों के लिए केंद्रित और सार्थक शैक्षणिक कार्य करने के लिए, शिक्षक CBSE और डीओई द्वारा सुझाए गए ऑनलाइन पाठ योजना और गतिविधियों को विकसित कर रहे हैं।

पहले चरण के रूप में सभी वर्ग के शिक्षकों ने सभी वर्गों के लिए क्लास औए सेक्शन आधारित  ’व्हाट्सएप ग्रुप’ बनाए हैं। HoS और अन्य विषय शिक्षक सभी क्लास, सेक्शन्स  के समूह में हैं। पहली से आठवीं तक के सभी छात्रों को पहले ही पदोन्नत किया जा चुका है और कक्षा 9 वीं और 11 वीं के छात्रों को पदोन्नति देने के निर्देश अगले 2-3 दिनों में दिए जा रहे हैं। शिक्षक शुरू में दो से चार विषयों की 40 मिनट की अवधि के दैनिक रूप से कम से कम 4 कक्षाओं की कक्षाएं ले रहे हैं। गणित, विज्ञान और भाषाओं जैसे मुख्य विषयों को प्राथमिकता दी जा रही है। उपलब्ध कई ऑनलाइन विकल्पों की मदद ली जा रही है, उदाहरण के लिए, YouTube, ज़ूम ऐप, लिंक, स्क्रीन शेयरिंग और यहां तक ​​कि स्व-निर्मित ऑडियो और वीडियो पाठों की रिकॉर्डिंग शामिल है । इनके अतिरिक्त मार्क्स द्वारा प्रदान किये जायेंगे ।

समूह के समग्र कार्यान्वयन, मार्गदर्शन और पर्यवेक्षण के लिए एक शैक्षणिक समूह बनाया गया है। समूह में निदेशक शिक्षा, विभाग के सभी अधिकारी और NDMC और नवयुग स्कूलों के कुछ HoS शामिल हैं। यह शैक्षणिक समूह ऑनलाइन शिक्षण के लिए ऑडियो वीडियो सहित लिंक, सामग्री का मार्गदर्शन, पर्यवेक्षण और सुझाव देगा। किसी भी कठिनाई के मामले में समूह के सदस्यों से परामर्श किया जा सकता है। 

 इन कक्षाओं को आयोजित करने के लिए संबंधित सभी मुख्य विषयों को कवर करने के लिए उचित समय सारणी तैयार की गई है। ऑनलाइन शिक्षण के तहत छात्रों को किए गए कार्य की तस्वीर को आगे भेजने के लिए कहा जाता है और संबंधित शिक्षक महत्वपूर्ण बिंदुओं को सारांशित करता है और इस तरह के प्रस्तुतिकरण से गुजरने के बाद छात्रों के किसी भी प्रकार के संदेह और त्रुटियों को स्पष्ट करता है। 

असाइनमेंट को तारीख और विषयवार दिया जा रहा है। इसके अलावा, छात्रों द्वारा किए गए कार्यों का एक रिकॉर्ड शिक्षकों द्वारा रखा जा रहा है, जिसे बाद में आंतरिक मूल्यांकन के लिए उपयोग किया जाएगा। प्रत्येक विषय शिक्षक द्वारा दैनिक आधार पर असाइनमेंट जारी किए जा रहे हैं। असाइनमेंट तैयार करते समय, छात्रों के स्तर को ध्यान में रखा जाता है और यह एक आसान से अधिक कठिन स्तरों की ओर बढ़ते हुए बनाये जा रहे है। 

सिलेबस शिक्षण के अलावा, कक्षा 8 वीं तक के छात्रों के लिए, सभी अभिभावकों को दैनिक गतिविधियों (जैसे पढ़ना, लिखना, सोचना और बोलना) को एसएमएस, इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस, व्हाट्सएप आदि के माध्यम से भेजा जा रहा है और छात्रों को इन गतिविधियों को उनके माता-पिता और भाई-बहनों की मदद के साथ करना आवश्यक है। ये गतिविधियों -  सीखी जाने वाली कहानियाँ और कविताएँ, दस शब्दों को सीखना और उनके साथ वाक्य बनाना इत्यादि है ।इन सभी गतिविधियों को छात्रों की नोटबुक में दर्ज किया जाना। जो बाद में आंतरिक मूल्यांकन के लिए उपयोग किया जाएगा। 

सभी HOS ने छात्रों को प्रेरित करने के लिए इन संसाधनों, सहायता सामग्री का उपयोग करने के लिए छात्रों और उनके माता-पिता और संबंधित शिक्षकों (डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म, टेलीफ़ोनिक संदेश, मास एसएमएस, व्हाट्सएप सुविधा आदि) के माध्यम से सूचित करने कर दिया है। उन्हें गतिविधियों, असाइनमेंट के दैनिक रिकॉर्ड को बनाए रखने की भी आवश्यकता होती है, जो कि नए सत्र 2020-21 में उनके आंतरिक मूल्यांकन के रूप में उपयोग किया जाएगा। सभी स्कूलों को विशिष्ट प्रभार वाले समूहों में व्यवस्थित किया गया है। एक समूह के प्रभारी ऐसे सभी स्कूलों से दैनिक रिपोर्ट लेंगे और एक रिकॉर्ड बनाएंगे जिसे बाद में प्रस्तुत करने के लिए कहा जा सकता है।

यह उम्मीद की जाती है कि सभी HOS, शिक्षक इस शैक्षणिक परियोजना के महत्व को समझेंगे और लॉक डाउन के दौरान हमारे छात्रों को शिक्षा से संलग्न करने और उनके सीखने के परिणामों और शैक्षणिक प्रदर्शन में सुधार के लिए इसके उचित कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने में गहरी रुचि लेंगे।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...