Tuesday 31 December 2019

दिल्ली पुलिस पीसीआर मोबाइल पैट्रोल वैन के पुलिस कर्मियों को उनके सरहानीय कार्य के लिए प्रमाण पत्र देकर किया सम्मानित,

01 जनवरी 20 20

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस पीसीआर कंट्रोल रूम,में संकट के समय पीसीआर कॉल करने वाले कोई भी व्यक्ति जो किसी भी समस्या का सामना कर रहा है। पहले 100 नम्बर पर कॉल करते थे,लेकिन अब संकट में उसे 112 नंबर पर पुलिस सहायता की आवश्यकता होगी।
पीसीआर मोबाइल पैट्रोल वैन, राजधानी में पुलिस का सबसे सर्वव्यापी रूप हैं लगभग 5,000 से 6,000 डिस्ट्रेस कॉल्स में शामिल होने के अलावा,हर दिन चौबीसों घंटे शिकायतों का सामना करना पड़ता है। हाल के दिनों में पीसीआर मोबाइल पैट्रोल वैन ने सड़को पर अपराधों के खतरे को रोकने के लिए प्रयास शुरू किए हैं।
पीसीआर द्वारा अपराध नियंत्रण उपायों पर जोर देने के फलदायी परिणाम हुए हैं और 29 दिसंबर 2019 तक, पीसीआर मोबाइल पैट्रोल वैन ने 1824 अच्छे कार्य की रिकॉर्ड संख्या का प्रदर्शन किया है,इसमें 508 जीवन रक्षक, 213 मिसिंग पर्सन्स अपने परिवारों के साथ फिर से शामिल हैं, 67 महिलाएं प्रसव पीड़ा में विभिन्न अस्पतालों में स्थानांतरित हो गईं और गर्भवती महिलाओं ने पीसीआर मोबाइल पैट्रोल वैन के अंदर ही चाइल्ड बर्थ में सहायता की।

इसके अलावा पीसीआर मोबाइल पैट्रोल वैन स्टाफ ने 72 लुटेरों  111 स्नैचर्स, 105 चोरों,ऑटो भारोत्तोलकों, और कई बूटलेगर को गिरफ्तार किया है। और दिल्ली भर में चोरी के 1199 वाहनों का पता लगाया है तस्करों के चंगुल से अवैध हथियारों,चुराए गए लेखों और यहां तक ​​कि जानवरों के बचाव की भी वसूली की गई है।
डीसीपी शरत कुमार सिन्हा,ने जानकारी देते हुए बताया कि पीसीआर कंट्रोल रूम ने वर्ष 2019 के लिए पीसीआर यूनिट का समग्र प्रदर्शन प्रस्तुत किया। इस अवसर पर उपस्थित पुलिस कर्मियों को सम्मानित करने के लिए, संयुक्त पुलिस आयुक्त के.जेगदसन, (ऑपरेशन) ने अच्छा काम करने वाले पुलिस कर्मियों को 500 से अधिक पीसीआर पुरस्कारों के बीच मंच पर मौजूद विभिन्न रैंकों के 100 सर्वश्रेष्ठ पुलिस कर्मियों को प्रमाणपत्र वितरित किए।एवान-ए-ग़ालिब सभागार, आईटीओ, नई दिल्ली में एक सुव्यवस्थित समारोह। पीसीआर पुलिस कर्मियों को पुरस्कार वितरित किए गए, जिन्होंने अपराधियों को पकड़ने में उत्कृष्ट पता लगाने का काम किया था और अपने परिवारों के साथ लापता व्यक्तियों को फिर से मिलाया और जलते हुए।वाहनों,और इमारतों से पीड़ितों को बचाते हुए और समय पर पहुंचकर श्रम पीड़ा का सामना करने वाली महिलाओं की सहायता करके मानवीय चेहरा प्रदर्शित किया गया। पीसीआर के पुलिस कर्मी अत्यधिक प्रेरित थे। और आने वाले दिनों में अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई जारी रखने के लिए एकजुट हुए।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...