Saturday 28 December 2019

NDMC के अध्यक्ष धर्मेन्द्र ने कहा नई दिल्ली, क्षेत्र को स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 में प्रथम स्थान पर लाने के लिए सभी नागरिकों को एकजुट होना होगा।

29 दिसम्बर, 2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर 
नरेन्द्र कुमार

‘‘नई दिल्ली क्षेत्र के सभी नागरिकों और हितधारकों को एकजुट होकर टीम भावना से इस प्रकार कार्य करने की आवश्यकता है, जिससे आगामी स्वच्छता सर्वेक्षण -2020 में नई दिल्ली को प्रथम स्थान दिलाया जा सके। वैसे तो यहॉं की साफ-सफाई, स्वच्छता और हरियाली का दायित्व नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् NDMC का है लेकिन नागरिकों और आगुन्तकों की सक्रिय भागीदारी से ही इसे बेहतर ढ़ग से पूरा किया जा सकता है। इसलिए नई दिल्ली की सभी आवासीय कल्याण समितियों, मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशनों, जे जे कलस्टर और गैर-सरकारी सगठनों का सहयोग नई दिल्ली को स्वच्छता की श्रेणी में प्रथम स्थान पर लाने के लिए अपेक्षित है।‘‘
यह बात आज नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् के अध्यक्ष, धर्मेन्द्र ने स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 के विषय पर आयोजित एक कार्यशला का उद्घाटन करने के उपरान्त आवासीय कल्याण समितियों,मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशनों, जे जे कलस्टर और गैर-सरकारी सगठनों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कही। यह कार्यशाला पालिका परिषद् के स्वास्थ्य विभाग द्वारा एनडीएमसी कन्वेशन सेंटर में आयोजित की गई।
इस अवसर पर पालिका परिषद् अध्यक्ष ने कहा कि प्रत्येक नागरिक यदि अपने स्तर पर कूड़े-कचरे को अलग-अलग घर से ही करना प्रारंभ कर दे तो कुछ दिनों बाद नई दिल्ली को कूड़ा-कचरा मुक्त शहर बनाया जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि एकल प्रयोग वाली प्लास्टिक को प्रत्येक स्तर पर उपयोग करने से बचना चाहिए, जिससे पृथ्वी का पारिस्थितिक संतुलन बनाया रखा जा सके और अपने आस-पास के वातावरण को भी पर्यावरण अनुकूल रखने में सहायता हो सके। उन्होंने आशा व्यक्त की कि नई दिल्ली क्षेत्र के सभी नागरिक और यहॉं आने वाले आगुन्तक अपनी ईमानदार कोशिश से पालिका परिषद् को सहयोग करते हुए नई दिल्ली को आगामी स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 के मानकों के अनुरूप प्रथम स्थान दिलाने में सहायक की भूमिका निभाएगें।

पालिका परिषद् NDMC की सचिव डा.रश्मि सिंह ने इस कार्यशला को आयोजित करने का उद्देश्य बताते हुए कहा कि इससे नई दिल्ली क्षेत्र की आवासीय कल्याण समितियों, मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशनों, जे जे कलस्टर और गैर सरकार सगठनों के प्रतिनिधियों को स्वच्छ सर्वेक्षण -2020 के नए मानदण्डों के बारे में स्पष्ट जानकारी मिल सकेगी उन्होनें कहा कि नई दिल्ली क्षेत्र के सभी हितधारकों की यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है कि वे आपसी सामंजस्य से स्वच्छता के प्रथम स्थान को प्राप्त करने के लिए एकजुट प्रयास करें और यहॉं कि साफ-सफाई और स्वच्छता को निरन्तर बनाए रखने के लिए भी अपने आस-पास के लोगों की सोच में भी बदलाव लाए।
इस अवसर पर भारत सरकार के आवासन और शहरी मामलों के मंत्रालय के स्वच्छ सर्वेक्षण विशेषज्ञां अनिल प्रकाश और सुश्री श्रठ्ठा ने कार्यशाला में भाग लेने वाले प्रतिनिधियों से विचार विमर्श किया और उन्हें सर्वेक्षण में पूछे जाने वाले संभावित प्रश्नों के बारे में भी विस्तार पूर्वक जानकारी दी। इस कार्यशला में पालिका परिषद् के मुख्य स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी-डॉ रमेश कुमार, वरिष्ठ मुख्य चिकित्सा अधिकारी-डॉ आर एन सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी (परियोजना)-डॉ शकुन्तला, स्वास्थ्य सलाहकार-डॉ पी के शर्मा, मुख्य अभियन्ता (नागर)-संजय गुप्ता और निदेशक (प्रवर्तन) वी.के. गौतम के साथ कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...