Thursday 5 December 2019

दिल्ली पुलिस ने दक्षिण-पूर्व जिले, कालिंदी कुंज घाट पर "स्वच्छ यमुना तट अभियान" के अवसर पर पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने बच्चों को हरी झंडी दिखाई।

6 दिसम्बर 2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

नई दिल्ली: 5 दिसम्बर 2019 को दिल्ली पुलिस दक्षिण-पूर्व जिले ने कालिंदी कुंज घाट पर "स्वच्छ यमुना तट अभियान" का आयोजन किया, दिल्ली पुलिस ने पूरे साल स्वच्छ और स्वच्छता को महत्व दिया है। अब “स्वछता पखवाड़ा” के दौरान, दिल्ली पुलिस द्वारा शुरू किया गया एक विशेष स्वच्छता अभियान, दैनिक जीवन में स्वच्छ्ता के महत्व के बारे में आम लोगों में जागरूकता पैदा करने और एक बेहतर वातावरण प्रदान करने के लिए अधिक संगठित और केंद्रित तरीके से किया जा रहा है।  "स्वछता पखवाड़ा" 01 दिसंबर, 2019 से 15 दिसंबर, 2019 तक मनाया जा रहा है।
दक्षिण-पूर्व जिले ने हमेशा सामुदायिक पुलिसिंग की पहल की है। महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर, दिल्ली पुलिस के दक्षिण-पूर्व जिले ने फिट हो इंडिया-स्वच्छ हो इंडिया अभियान शुरू किया था और यमुना नदी के किनारे पर एक क्लॉगिंग रन’ और स्वच्छता अभियान क्लीनथॉन ’का आयोजन किया था। अपने प्रयासों की निरंतरता में "स्वच्छ पखवाड़ा" के दौरान आम जनता को जागरूक करने और "स्वच्छ भारत अभियान" में अपनी भागीदारी बढ़ाने और नदियों को बनाए रखने के लिए, जो लाखों भारतीयों की जरूरतों को पूरा करते हैं।
कालिंदी कुंज घाट एक प्रमुख यमुना नदी तट है। नवरात्रि, गणेश चतुर्थी, विश्वकर्मा जयंती, छठ पूजा के उत्सवों के दौरान, यह न केवल दिल्ली और हरियाणा और यूपी से हजारों भक्तों को आकर्षित करता है। ताकि वे उनकी मूर्तियों के उत्सव या विसर्जन के लिए यहां आ सकें।  इन समारोहों के दौरान घाट पर बहुत सारे प्लास्टिक और अन्य कूड़ा करकट पड़े रहते हैं। इस स्वच्छता अभियान के अवसर पर दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी और विभिन्न आरडब्ल्यूए, एमडब्ल्यूए के वरिष्ठ सदस्यों के सम्मानीय सदस्यन भी उपस्थिति हुए। दिल्ली पुलिस द्वारा युवा, सशक्ति, हिम्मत प्लस जैसे विभिन्न कम्युनिटी पुलिसिंग ’पहल पर लघु फिल्मों के साथ शुरू हुआ, ताकि प्रतिभागियों को उनकी सुरक्षा और सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस द्वारा उठाए गए कदम के बारे में जागरूक, संवेदनशील बनाया जा सके।
मुख्य अतिथि अमूल्य पटनायक ने “स्वैच यमुना तट अभियान” में उनके समर्थन के लिए सभी को धन्यवाद दिया। कमिश्नर ने कहा कि 'स्वछता' एक दिन की बात नहीं होनी चाहिए बल्कि दैनिक जीवन में व्यक्तियों की आदत होनी चाहिए। उन्होंने अपने अधिकारियों को निर्देशित किया कि स्वच्छता का अभ्यास एक जिम्मेदारी के रूप में किया जाना चाहिए। कमिश्नर ने इस मेगा कार्यक्रम के सफलतापूर्वक आयोजन के लिए दक्षिण-पूर्व जिले के प्रयासों की सराहना की।
सभी प्रतिभागियों ने स्वच्छ वातावरण के लिए प्रतिज्ञा ली और खुद को समर्पित करने और स्वच्छता के लिए हर हफ्ते 2 घंटे का समय देने का संकल्प लिया। उन्होंने "स्वच्छ भारत मिशन" के इस आंदोलन को आगे बढ़ाने के लिए 100 और व्यक्तियों को नामित करने का भी वादा किया स्वास्थ्य और स्वच्छता अभियान के अवसर पर दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक, ने ध्वजारोहण किया। जामिया मिल्लिया विश्वविद्यालय के छात्रों, स्कूली बच्चों, स्थानीय युवाओं, YUVA सदस्यों, आम जनता और दिल्ली पुलिस सहित 1200 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। दौड़ के दौरान, प्रतिभागियों ने जॉगिंग करते हुए जीवन में स्वास्थ्य और स्वच्छ्ता के सार को बढ़ावा देने के साथ-साथ प्लास्टिक और अन्य कचरे को उठाया। और 200 मीटर रन का समापन यमुना नदी के किनारे, कालिंदी कुंज घाट पर बिखरे कचरे को ट्रकों में भरा गया। यमुना नदी के तट पर एक विशेष सफाई अभियान क्लीनथॉन ’का आयोजन किया गया। 04 टीमों में विभाजित छात्रों, युवा, और पुलिस भर्ती सहित 400 से अधिक प्रतिभागियों ने स्वच्छता अभियान में भाग लिया और नदी तट पर कालिंदी कुंज घाट से प्लास्टिक और अपशिष्ट एकत्र किया।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...