Monday 2 December 2019

साइबर क्राइम यूनिट (CyPAD) ने स्कूली बच्चों के लिए, साइबर UDAY,"यूनिवर्सल डायरेक्ट अवेयरनेस इन यूथ" के तहत एक बड़े पैमाने पर जागरूकता कार्यक्रम चलाया, 58 स्कूलों के 13,106 छात्रों ने भाग लिया।

3 दिसम्बर 2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

नई दिल्ली: हाल के वर्षों के दौरान इंटरनेट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के उपयोग में तेजी से वृद्धि ने इसके खतरों के संपर्क में आनुपातिक वृद्धि को जन्म दिया है। साइबर स्पेस के संपर्क में रहने और जिज्ञासु स्वभाव के कारण स्कूली बच्चे ऑनलाइन खतरों के प्रति अधिक संवेदनशील हैं।पुलिसिंग और अपराध की रोकथाम के पारंपरिक तरीके साइबर स्पेस और वैश्विक स्तर पर बहुत प्रभावी नहीं हैं, यह स्वीकार किया गया है कि इसका मुकाबला करने का सबसे अच्छा तरीका ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के साथ समन्वय में जागरूकता और काउंटर-उपाय है।
"साइबर UDAY: यूनिवर्सल डॉयरेक्ट अवेयरनेस इन यूथ में सार्वभौमिक प्रत्यक्ष जागरूकता" के माध्यम से जागरूकता फैलाना तथा"ऑपरेशन मासूम,ऑनलाइन प्रतियोगी परीक्षा की बाध्यता" के माध्यम से बाल यौन शोषण सामग्री के प्रकाशन, प्रसारण और संचलन में लगे व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई ऑप्स मासूम" के तहत, CyPAD यूनिट ने हाल ही में नेशनल सेंटर फॉर मिसिंग एंड एक्सप्लॉइड चिल्ड्रन के माध्यम से मैसर्स फेसबुक इंक द्वारा प्रदान किए गए इनपुट के आधार पर दिल्ली से बाल पोर्नोग्राफी प्रसारित करने में शामिल छह लोगों को गिरफ्तार किया है।
जागरूकता के मोर्चे पर, साइबर क्राइम यूनिट (CyPAD) ने आज स्कूली बच्चों के लिए "साइबर UDAY: यूनिवर्सल डायरेक्ट अवेयरनेस इन यूथ" के तहत एक बड़े पैमाने पर जागरूकता कार्यक्रम चलाया, जिसमें दिल्ली के 58 स्कूलों ने भाग लिया।  इन स्कूलों के 13,106 छात्रों को विभिन्न साइबर सुरक्षा मुद्दों जैसे संभावित असुरक्षित ऑनलाइन व्यवहार, जो सभी को अनुचित सामग्री (जैसे अपवित्रता, घृणा फैलाने वाले भाषण, अपमानजनक या आक्रामक इशारों आदि) के रूप में माना जा सकता है। इस बारे में छात्रों को जागरूक किया गया।
9 स्थानों पर बहुत अधिक व्यक्तिगत जानकारी, आदि साझा करना: 
(1) मॉडर्न स्कूल, बाराखंभा रोड, (2) ज्ञान भारती, साकेत, (3) मानव भारती इंडिया इंटरनेशनल स्कूल, पंचशील पार्क, (4) केआर मंगलम वर्ल्ड स्कूल, जीके II, (5) कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल, अशोक विहार, (6) सचदेवा पब्लिक स्कूल, रोहिणी, (7) शिक्षा भारती स्कूल, द्वारका, (8) विद्या बाल भवन, मयूर विहार फेज -3, और (9) BGS इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल, द्वारका इनमें से, 5,437 छात्रों ने BGS इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल, द्वारका में साइबर (UDAY) में भाग लिया, जो इसे दुनिया का सबसे बड़ा कंप्यूटर सुरक्षा पाठ बना दिया, जो एक ही स्थान पर आयोजित किया गया। कुल मिलाकर, 13,106 छात्रों ने कार्यक्रम में भाग लिया, इस प्रकार यह दुनिया का सबसे बड़ा कंप्यूटर सुरक्षा सबक बना जो एक ही समय में कई स्थानों पर आयोजित किया गया।
और हाल ही में शुरू किए गए साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल पर ऐसी घटनाओं की रिपोर्ट करने के लिए: 'https://cybercrime.gov.in' जिस पर शिकायतें  गुमनाम रूप से भी दायर किया जा सकता है। उदाहरण के लिए और संभावित असुरक्षित ऑनलाइन व्यवहार के साथ आने वाले खतरों को उजागर करके विशेष रूप से इस उद्देश्य के लिए बनाए गए एक सूचनात्मक वीडियो की जांच की गई।  फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब आदि जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को कैसे संभालना है। और छात्रों को ऑनलाइन अनुचित व्यवहार पर किसी भी तरह की शत्रुता का सामना करने पर क्या करना है, इस पर मुख्य ध्यान छात्रों पर था।
इस कार्यक्रम के अवसर पर श्री सत्या, फेसबुक इंडिया के ट्रस्ट और सेफ्टी के प्रमुख एक विशेष आमंत्रित व्यक्ति थे, जिन्होंने छात्रों के साथ बातचीत की और उन्हें अपने सोशल मीडिया खातों को प्रबंधित करने और सुरक्षित रखने के लिए बहुमूल्य सुझाव दिए साइबर जागरूकता पैदा करना, विशेष रूप से अधिक संवेदनशील वर्गों के बीच, CyPAD के लिए प्रमुख फोकस क्षेत्रों में से एक रहा है और साइबर UDAY"यूनिवर्सल डायरेक्ट अवेयरनेस इन यूथ" ने इसे बड़े पैमाने पर बढ़ावा दिया है। यह केवल हमारे बच्चों को सुरक्षित ऑनलाइन आदतों के बारे में शिक्षित करके हम उनकी सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...