Sunday 15 December 2019

दिल्ली पुलिस ने "स्वछता पखवाड़ा" 15 दिसम्बर 19 के अंतिम दिन,जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, दिल्ली दक्षिण जिले में एक स्वछता सम्मान समारोह का आयोजन किया गया।

16 दिसम्बर 2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने 1.दिसम्बर 19 से 15.दिसम्बर 19 तक "स्वछता ही सेवा" के लोगो के साथ "स्वछता पखवाड़ा" नाम के एक पखवाड़े का आयोजन किया इस पखवाड़ा के दौरान, दिल्ली पुलिस ने पुलिस थानों,कार्यालयों, पुलिस कॉलोनियों और संबंधित यूनिटों सहित सभी पुलिस प्रतिष्ठानों में दैनिक आधार पर स्वछता अभियान चलाया। वर्तमान में चल रहे "स्वछता पखवाड़ा" के हिस्से के रूप में, यमुना घाट और कालिंदी कुंज घाट पर नदी के सामने साफ सफाई रखने के लिए आयोजन किए गए थे। इसके अलावा, कार्यक्रमों की एक पूरी सरगम  स्वच्छ्ता और सुरक्षा के विषय पर आधारित पेंटिंग, पर्यावरण के अनुकूल और टिकाऊ उपायों के बारे में बच्चों में जागरूकता पैदा करने के लिए पुलिस कर्मियों द्वारा स्कूलों का दौरा करना और एकल उपयोग प्लास्टिक का उपयोग करने से रोकना। स्वछता ही सेवा का संदेश फैलाना, अनुपयोगी वाहनों, फर्नीचर का निपटान करना, सभी पुलिस स्टेशनों में इलेक्ट्रॉनिक और बिजली के उपकरणों का संचालन किया गया।
अभियान के उद्देश्यों और उद्देश्यों को पूरा करने के लिए निबंध, चित्रकला प्रतियोगिताओं, साइकिल रैली, पैड यात्रा, पुराने रिकॉर्ड को हटाने के बारे में अभियान आदि भी चलाए गए।  इसके अलावा, दिल्ली में प्रमुख स्थानों पर बैनर, पोस्टर और होर्डिंग्स के माध्यम से स्वछता संदेश का प्रदर्शन भी सुनिश्चित किया गया। 15 दिसम्बर 19 को स्वछता पखवाड़ा के अंतिम दिन, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, दिल्ली में एक स्वछता सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। दिल्ली उपराज्यपाल,अनिल बैजल ने इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे जबकि परमेस्वरन अय्यर, सचिव, पेयजल और स्वच्छता विभाग, जल शक्ति मंत्रालय, जी.ओ.आई, भरत लाल, Addl, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के सचिव, एन.एन. सिन्हा, सचिव, सीमा प्रबंधन, MHA और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस कार्यक्रम के अवसर पर उपस्थित थे।  दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी और विभिन्न RWA, MWA, YUVA, के सम्मानित सदस्यों ने भी अपनी उपस्थिति के साथ इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।
यह कार्यक्रम दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक द्वारा भी निर्देशित किया गया था, जिनके मार्गदर्शन और पर्यवेक्षण के तहत, दिल्ली पुलिस की सभी इकाइयों द्वारा स्वच्छ्ता पखवाड़ा के दौरान कई कार्यक्रम आयोजित किए गए थे,और जिनके निरंतर प्रोत्साहन ने दिल्ली पुलिस के सभी कर्मियों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित की थी।  स्वच्छ भारत मिशन को आगे ले जाना।
दिल्ली उपराज्यपाल ने अपने संबोधन में इस बात को दोहराया कि वक्त की जरूरत है कि स्वछता पर ध्यान दिया जाए।  इसके अलावा, उन्होंने सभी को पानी बचाने का सुझाव दिया और कहा कि सभी को पानी की बर्बादी को कम करने के लिए एक ही प्रतिबद्धता पर होना चाहिए।  उन्होंने हमारे सभी बच्चों और समुदाय के सदस्यों से घरों, स्कूलों, कॉलेजों, कार्यालयों आदि में जल संरक्षण के महत्व के बारे में भी आग्रह किया।
भारत सरकार पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय, के सचिव,ने सभा को संबोधित किया और सलाह दी कि स्वछता एक दिन की बात नहीं होनी चाहिए बल्कि दैनिक जीवन में व्यक्तियों की आदत होनी चाहिए। सभी प्रतिभागियों ने स्वच्छ वातावरण के लिए खुद को समर्पित करने का संकल्प लिया। देवेश चंद्र श्रीवास्तव, जॉइंट दक्षिणी रेंज, दिल्ली के पुलिस आयुक्त ने मुख्य अतिथि और अन्य उच्च गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया।  आयोजन के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए, जिसमें DPPS, सफदरजंग, एयरफोर्स स्कूल,मदर्स। इंटरनेशनल स्कूल और प्रसिद्ध गायक मोहित चौहान ने भी भाग लिया। कार्यक्रम में “स्वछता ही सेवा” पर एक लघु फिल्म भी दिखाई गई।  उसके बाद विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले विजेता। "अभियान" के दौरान आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता, स्वच्छता और आदि को दिल्ली उपराज्यपाल, और उच्च गणमान्य लोगों द्वारा सम्मानित किया गया।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...