Monday 23 December 2019

दिल्ली पुलिस के साइबर प्रिवेंशन अवेयरनेस एंड डिटेक्शन सेंटर (CyPAD) द्वारा की गई प्रगति की समीक्षा करने के लिए दिल्ली उपराज्यपाल अनिल बैजल ने बैठक में की चर्चा।

24 दिसम्बर 2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

नई दिल्ली: दिल्ली उपराज्यपाल अनिल बैजल ने राज निवास में दिल्ली पुलिस के साइबर प्रिवेंशन अवेयरनेस एंड डिटेक्शन सेंटर (CyPAD) द्वारा की गई प्रगति की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में Addl, मुख्य सचिव (गृह) GNCTD, संयुक्त पुलिस आयुक्त (स्पेशल सेल) दिल्ली पुलिस;  मुख्य तकनीकी सलाहकार, दिल्ली पुलिस, Addl, पुलिस आयुक्त (साइबर और तकनीकी सेल) और उप पुलिस आयुक्त (साइबर सेल), दिल्ली पुलिस
Addl, द्वारा एक प्रस्तुति दी गई थी। पुलिस आयुक्त (साइबर और तकनीकी सेल) संरचना, जनादेश, मौजूदा सुविधाओं, शिक्षा और जागरूकता के प्रयासों और CyPAD की उल्लेखनीय उपलब्धियों के बारे में दिल्ली उपराज्यपाल को मौजूदा फोरेंसिक सुविधाओं जैसे मेमोरी फ़ॉरेंसिक्स लैब, नेटवर्क फ़ोरेंसिक्स लैब, एडवांस्ड मोबाइल फ़ोरेंसिक्स लैब, मालवेयर फ़ोरेंसिक्स लैब, क्लाउड-फ़ोरेंसिक्स टूल और क्रिप्टोक्यूरेंसी फ़ोरेंस टूल के बारे में अवगत कराया गया। और दिल्ली उपराज्यपाल को आगे यह बताया गया कि CyPAD डिजिटल इकोसिस्टम में सुरक्षा मुद्दों की पहचान और समाधान करता है और साइबर स्पेस के संबंध में नीति निर्माण में भाग लेता है।इसके अलावा,दिल्ली उपराज्यपाल को CyPAD द्वारा कार्य किये जा रहे विभिन्न प्रकार के मामलों और जांच के स्तर के साथ-साथ शैक्षिक प्रयासों दोनों के बारे में बताया गया। उन्नत साइबर जांच प्रशिक्षण और बहु-न्यायिक जटिल साइबर अपराध मामलों को CyPAD द्वारा नियंत्रित किया जा रहा है।
दिल्ली उपराज्यपाल अनिल बैजल ने देखा कि पुलिस को लैस करके साइबर अपराधों से मुकाबला करना और शामिल करना समय की आवश्यकता है।  उन्होंने आगे एक डेटाबेस तैयार करने और विभिन्न प्रकार के साइबर अपराधों का विस्तार से विश्लेषण करने का भी निर्देश दिया ताकि मामलों को वर्गीकृत किया जा सके और साइबर अपराधों को रोकने के लिए प्रभावी कार्रवाई की जा सके।  उन्होंने आगे संसाधनों के उपयोग के लिए फोरेंसिक वैज्ञानिक प्रयोगशाला (FSL) और CyPAD के बीच संसाधनों और विशेषज्ञता के संदर्भ में तालमेल का पता लगाने के लिए कहा।

दिल्ली उपराज्यपाल ने आगे भी विभिन्न प्रकार के साइबर अपराधों के बारे में सार्वजनिक रूप से संवेदनशील, शिक्षित करने की सलाह दी है। साथ ही साथ डिजिटल मीडिया के माध्यम से यह भी वांछित था कि अन्य एजेंसियों के साथ डेटा का आदान-प्रदान किया जाए ताकि अधिकतम लाभ मिले।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...