Tuesday 3 December 2019

दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने सुरक्षा में तैनात जवानों के लिए मोबाइल कैंटीन वैन का किया उद्घाटन।

4 दिसम्बर 2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने 03 दिसम्बर 19 को पुलिस लाइंस, किंग्सवे कैंप, नई दिल्ली में स्टाफ कैंटीन वैन फॉर सीपी रिजर्व स्टाफ ’को हरी झंडी दिखाई।  सीपी रिजर्व पुलिस कर्मियों के लिए मोबाइल कैंटीन का उद्देश्य पूरा करने के लिए दिल्ली सशस्त्र पुलिस द्वारा एक आयशर 25 सीटर मिनी बस तैयार की गई है। और शहर भर में विभिन्न स्थानों पर अपने आधार के साथ-साथ सीपी महिलाएं सहित 28 सीपी रिजर्व कॉइन हैं।
इन ठिकानों में खजुरी खास, न्यू पुलिस लाइंस, एमएस पार्क, नरेला, तिलक मार्ग, पार्लियामेंट स्ट्रीट, कल्याण पुरी, पीतम पुरा, द्वारका, कालकाजी, मालवीय नगर, दिल्ली कैंट और किशोर भारती लाइन्स शामिल हैं।  सीपी रिजर्व कंपनियां एक बैकअप के रूप में काम करती हैं और कानून और व्यवस्था प्रबंधन में स्थानीय पुलिस के प्रयासों को बढ़ाने के लिए भी।  विभिन्न कानून और व्यवस्था की स्थितियों जैसे दंगों, भीड़ प्रबंधन, धार्मिक समारोहों, विभिन्न समारोहों, राजनीतिक रैलियों, क्षेत्र के प्रभुत्व, सड़क अपराध क्षेत्रों में गश्त, अंतर-राज्यीय सीमाओं आदि में तैनात किए जाते हैं। सीपी रिजर्व पुलिस कर्मियों की ड्यूटी की प्रकृति ऐसी है। निरंतर और लंबे समय तक कानून और व्यवस्था की समस्याओं की स्थितियों में, उन्हें ड्यूटी के घंटों में लगाया जाना चाहिए।
कल्याणकारी उपाय के रूप में, भोजन लेख, स्नैक्स, वातित पानी, शीतल पेय आदि को मोबाइल सीपीआर कैंटीन द्वारा अपने कर्तव्यों के स्थान पर ले जाया जाएगा ताकि पुलिस कर्मियों को ड्यूटी पर रहते हुए खाने के साथ परोसा जाए। यह न केवल एक कल्याणकारी उपाय है, बल्कि यह कर्तव्य पर उनकी पेशेवर दक्षता को बढ़ाते हुए उनके मनोबल को बढ़ाने में भी एक लंबा रास्ता तय करेगा।  पुलिस कर्मियों में रुग्णता का प्रमुख कारण यह है कि वे ड्यूटी के समय के कारण भोजन नहीं ले पाते हैं। ड्यूटी के लंबे समय तक पुलिस कर्मी अक्सर अनहेल्दी स्ट्रीट फूड खाते हैं। इन सभी का ध्यान रखने के लिए, मोबाइल कैंटीन के माध्यम से पुलिस कर्मियों को भोजन के अपने स्थान पर भोजन परोसने की एक नई अवधारणा पर विचार किया गया है।
मोबाइल कैंटीन वैन को एक आयशर मिनी बस से बनाया गया है और यह विभिन्न उपकरणों से सुसज्जित है। और  मोबाइल कैंटीन वैन में सभी सुविधा उपलब्ध हैं। भोजन लेख और अन्य स्नैक्स सेंट्रल मेस और सेंट्रल कैंटीन, न्यू पुलिस लाइन्स में तैयार किए जाएंगे और बिना किसी लाभ हानि के आधार पर अत्यधिक रियायती दरों पर पुलिस कर्मियों को परोसे जाएंगे।

सीपी रिजर्व कर्मचारियों के लिए इस मोबाइल कैंटीन को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया जा रहा है और सीपी रिजर्व कर्मचारियों से फीडबैक लेने के 3 महीने बाद वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा एक प्रभाव आकलन किया जाएगा।  यदि प्रभाव आकलन रिपोर्ट सकारात्मक और उत्साहजनक है, तो यह मोबाइल कैंटीन सुविधा दिल्ली पुलिस की अन्य इकाइयों सहित जिला पुलिस, यातायात पुलिस, पुलिस नियंत्रण कक्ष आदि तक विस्तारित की जाएगी।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...