Wednesday 18 December 2019

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल साउथर्न रेंज, SR की टीम ने तीन आरोपी हेरोहन सप्लायर को किया गिरफ्तार।

18 दिसम्बर 2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल साउथर्न रेंज, SR की टीम ने अंतर्राष्ट्रीय नारकोटिक ड्रग कार्टेल का भंडाफोड़ किया। और साथ ही 3 आरोपियों के कब्जे से 12 किलोग्राम हेरोइन बरामद।

इंस्पेक्टर ईश्वर सिंह के नेतृत्व में स्पेशल सेल (दक्षिणी रेंज) की एक टीम। अत्तर सिंह, एसीपी स्पेशल सेल, साउथर्न रेंज, SR की देखरेख में, कार्टेल के तीन प्रमुख सदस्यों को गिरफ्तार करके एक अंतरराष्ट्रीय नशीली दवा गैंग का भंडाफोड़ किया है। आरोपी 1.अनुभव दुशाद उर्फ विक्की आयु 35 वर्ष मुनिरका गांव नई दिल्ली, 2.रेणुका उम्र 27 वर्ष भोपाल, वर्तमान में मध्यप्रदेश मदनपुर खादर, नई दिल्ली में रहते हैं, 3.क्राइस्ट जोले 28 वर्ष की आयु नॉनस्टाइनट्री सिटी PH सिटी (नाइजीरिया) वर्तमान में शिव विहारचंदरविहार, निलोठी एक्सट, में रहता हैं,नई दिल्ली। आरोपियों से बरामद 12 किलोग्राम हेरोइन की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 50 करोड़ रुपये, गिरफ्तार तीनो आरोपी से प्राप्त किया गया है। अनुभव दुशाद उर्फ विक्की से 7 किलोग्राम, रेणुका से 3 किलोग्राम और नाइजीरिया के क्राइस्ट जोले से 2 किलोग्राम। बरामद की गई।
स्पेशल सेल SR ने ड्रग सप्लायर्स के खिलाफ अपने अभियान में इन कार्टेल के कई सदस्यों को गिरफ्तार करके और हेरोइन की बड़ी खेप बरामद करके इस साल कई नशीली दवाओं के कार्टेल का भंडाफोड़ किया है। इस कार्टेल के सदस्यों को दिल्ली-NCR और उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में हेरोइन की आपूर्ति में शामिल होने का संदेह है। साउथर्न रेंज स्पेशल सेल को एक गुप्त सूचना मिली थी कि दिल्ली से संचालित एक ड्रग गिरोह सक्रिय रूप से दिल्ली -NCR और देश के अन्य उत्तरी हिस्सों में हेरोइन की आपूर्ति में शामिल है।इस गुप्त जानकारी से पता चला कि कई नाइजीरियाई नागरिक इस कार्टेल के मुख्य खिलाड़ी हैं।  यह जानकारी आगे इंस्पेक्टर द्वारा विकसित की गई थी। पुलिस कर्मियों की मदद से। छ, महीने से अधिक समय तक काफी प्रयासों के बाद, टीम उक्त कार्टेल के एक सक्रिय सदस्य की पहचान की। जिसका नाम था, अनुभव दुशाद उर्फ विक्की। ऑपरेशन: 14 दिसम्बर 19 को, विशेष सेल कार्यालय में एक विशेष जानकारी प्राप्त हुई कि अनुभव दुशाद उर्फ विक्की नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पास एक ड्रग पेडलर को हेरोइन की बड़ी खेप 15 दिसम्बर 19 को सुबह लगभग 07 बजे वितरित करेंगे।  कहा कि महिला ड्रग कूरियर अपने पंजाब स्थित समकक्ष को खेप पहुंचाएगा। 

स्पेशल सेल की टीम तुरंत एक्शन में आ गई और एक छापेमारी दल का नेतृत्व किया।  इंस्पेक्टर ईश्वर सिंह में एसआई रंजीत सिंह, एसआई संजीव, एएसआई बलराज, हैडकांस्टेबल नवीन, हैडकांस्टेबल देवेंद्र, हैडकांस्टेबल साजित, कांस्टेबल  दीपक, कांस्टेबल सचिन आदि का गठन किया गया था। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पास एक जाल बिछाया गया था, जहां सुबह करीब 7.30 बजे, विक्की, एक कंधे पर अपना बैग और हाथ में दो बैग लिए हुए, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (पहाड़गंज की तरफ) से बाहर ऑटो स्टैंड के पास देखा गया था।  उन्होंने एक बैग एक महिला ड्रग पेडलर को सौंप दिया। स्पेशल सेल तुरन्त कार्रवाई करते हुए।दोनों आरोपी को पकड़ लिया गया। आरोपी के पास से 10 किलोग्राम हेरोइन यानी अनुभव से 7 किलोग्राम और महिला रेणुका से 3 किलोग्राम हेरोहन बरामद की।जोकि आरोपी महिला भोपाल (एमपी) की रेणुका के रूप में पहचानी गई।  इस संबंध में पुलिस स्टेशन स्पेशल सेल में कानून के उपयुक्त धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था।

आरोपी से पूछताछ में अनुभव उर्फ विक्की ने खुलासा किया है कि वह इस ड्रग कार्टेल का सक्रिय सदस्य है। उन्होंने यह भी खुलासा किया है कि वह दिल्ली में रहने वाले अफ्रीकी मूल के विभिन्न व्यक्तियों से हेरोइन प्राप्त करते थे और फिर रेणुका के माध्यम से उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में एक ही व्यक्ति को आपूर्ति करते थे। दोनों ने खुलासा किया है कि वे पिछले 2 वर्षों से दिल्ली और पंजाब में हेरोइन की आपूर्ति में लिप्त हैं।

अभियुक्त अनुभव उर्फ विक्की ने यह भी खुलासा किया कि उसने बरामद हेरोइन एक नाइजीरियाई नागरिक अर्थात् क्राइस्ट जोल से खरीदी थी,जो कि शिव विहार, निलोठी ext, के इलाके का रहने वाला था।  गिरफ्तार रेणुका के माध्यम से इस दवा को अपने पंजाब स्थित समकक्षों को भेजना था। आरोपी अनुभव उर्फ विक्की द्वारा प्रदान की गई जानकारी और आरोपों के खुलासे के आधार पर, नई दिल्ली के शिव विहार के इलाके में एक जाल बिछाया गया था,16 दिसंबर 19 को सुबह लगभग 11.30 बजे, शिव विहार स्थित महादेव नर्सरी के पास एक कंधे पर हेरोहन का बैग ले जाने वाले आरोपी क्राइस्ट जोल को देखा गया। स्पेशल सेल ने फौरन कार्रवाई करते हुए। तीसरे आरोपी को भी गिरफ्तारी किया गया। आरोपी के कब्जे से दो किलोग्राम हेरोइन बरामद की गई।

अभियुक्त क्राइस्ट जोल से निरंतर पूछताछ में उसने आगे खुलासा किया है कि वह एक अन्य नाइजीरियाई नागरिक से हेरोइन प्राप्त करता था जो आगे अफगानिस्तान के एक व्यक्ति से हेरोइन की आपूर्ति प्राप्त करता था। उसने यह भी खुलासा किया है कि भारत के विभिन्न हिस्सों में हेरोइन की आपूर्ति करने के अलावा, वह और उसके सहयोगी अन्य अंतराष्ट्रीय देशों से भी कोरियर के माध्यम से ड्रग्स की आपूर्ति करते थे। फिलहाल तीनो आरोपी स्पेशल सेल की गिरफ्त में है। और मामले की जांच जारी है और इस रैकेट के शेष सदस्यों की पहचान, गिरफ्तारी के लिए और प्रयास किए जा रहे हैं।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...