Tuesday 30 June 2020

सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट ने अपने परिवर्तनशील कदम को आगे बढाते हुए इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का सहारा लेते हुए पहली बार E-Beat Book लांच किया।

30 जून 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट के डीसीपी संजय भाटिया ने बताया कि COVID -19 महामारी इस भयावह वक्त में हर तरफ संक्रमण से बचने की उपाय किये जा रहे हैं। इस दौरान दिल्ली पुलिस भी अपने मुलाजिमों को बचाने तथा पुलिस व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे है। पुलिसकर्मियों को सुरक्षित रखने के लिए तथा पब्लिक को सुविधा देने के लिए लंबे अरसे से पुलिस के काम काज में बदलाव की कवायद चल रही थी।
सेन्ट्रल दिल्ली में दिल्ली पुलिस उपायुक्त संजय भाटिया ने आज कमला मार्किट थाने में दिल्ली पुलिस की पहली E - Beat Book का शुभारंभ करते हुए थाने के 12 बीट अधिकारियों को E-BEAT BOOK सौंपी गई। दशकों से चली आ रही पुरानी बीट बुक के सिलसिले को आज विराम देकर डिजिटल टेक्नोलॉजी को अपना लिया है। डीसीपी संजय भाटिया का कहना है यह e -beeat book में पुलिस के पास एरिया की विस्तृत जानकारी उपलब्ध होगी जिसके चलते पुलिस को कानून व्यवस्था को सदुद बनाने में निश्चित तौर से मदद मिलेगी। यह e-beat book एक मोबाइल में डिजिटल रूप में होगी। अब बीट अधिकारी को कागज की डायरी लेकर नही घूमना पड़ेगा।
E-beet book को पॉवर पॉइंट और एम एस वर्ड को मिलाकर संयुक्त रूप पैटर्न तैयार किया गया है। इस पैटर्न में एरिया बीट का मेप होगा जिसका लिंक गूगल से होगा, किसी भी घटना के वक्त बीट अधिकारी मेप की मदद से घटना स्थल पर पहुँच सकता है । एरिया के बैंक, स्कूल, कालेज, सरकारी कार्यालय, पोस्ट ऑफिस, पूजा स्थल, अति संवेदनशील इमारतें, इसके अलावा, मार्किट, बाजार, होटल्स रेस्टोरेंट, के अलावा RWA/MWA से सीधा सम्पर्क।
एरिया के CCTV के बारे में जानकारी, उनके मालिक के फोन नम्बर्स भी इसमें होंगे। वारदात के वक्त चंद सेकंड में CCTV के IP सिस्टम से वारदात की वीडियो बीट अधिकारी मंगा सकता है। इसके अलावा एरिया के आपराधिक लोगों की सारी जानकारी, एरिया में गैर सामाजिक संस्थाएंं, वेलफेयर समितियां, पुलिस के अलर्ट पॉइंट, सीनियर सिटीजन, पुलिस की योजनाओं से जुड़े लोग, पुलिस पिकैट आदि बहुत सी जानकारियों से लैस e-beat book अपने आप में पुलिसिंग का एक असरदार तरीका है। इस e-beat book की रूपरेखा  बनाने में एसीपी अनिल कुमार, थाना इंचार्ज  वेद प्रकाश राय, इंस्पेक्टर शियोराम और उनके थाने की टीम ने महत्वपूर्ण योगदान रहा है।
इस मौके पर थाने में सिंगल विण्डो की उद्धघाटन किया जिसमें पेपर सेनाइटीजेशन ऑवन भी लगाया गया है, बाहर से किसी भी पेपर को हाँथ से न पकड़ कर चिमटे से पकड़ा जाएगा और सीधा सेनाइटीजेशन ऑवन में रखकर उसे संक्रमण रहित कर दिया जाएगा। यह सारी प्रक्रिया कोविड़-19 महामारी से बचाव के लिए अपनाई जा रही है। डीसीपी संजय भाटिया का कहना है e-beat book तथा सिंगल विंडो का चलन पूरे डिस्ट्रीक्ट में किया जाएगा। पुलिस निरंतर अपनी कार्यप्रणाली को डिजिटल फोरम में लाकर पुलिसिंग के नए आयाम की ओर अग्रसर है।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...