Thursday 11 June 2020

एक महिला की ब्लाइंट हत्या के मामले में दो आरोपी, नार्थ ईस्ट डिस्ट्रिक्ट थाना न्यू उस्मानपुर के स्टाफ के शिकंजे में।

11 जून 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: डीसीपी वेद प्रकाश सूर्या, नॉर्थ ईस्ट डिस्ट्रिक्ट के थाना न्यू उस्मान पुर के पुलिस कर्मियों ने दो आरोपी व्यक्तियों की गिरफ्तारी के साथ एक महिला की सनसनीखेज ब्लाइंट हत्या का मामला सुलझाया।

घटना 8 जून को थाना न्यू उस्मानपुर में एक सूचना मिली कि एक कार्टन में लिपटा हुआ एक शव होटल डी-एक्वा, शास्त्री नगर दिल्ली के सामने सड़क के फुटपाथ पर पड़ा है। तुरंत, पुलिसकर्मी घटनास्थल पर पहुंचे और 25 से 30 साल की उम्र की अज्ञात महिला का शव बाहर एक थैली में लिपटा हुआ मिला। थैली की जांच करने पर पता चला कि एक कार्टन और उसमे एक थैली थी जिसमें शव फंसा हुआ था। मृतक के गले में एक चुन्नी लिपटी हुई थी। इस पर थाना न्यू उस्मानपुर में मामला दर्ज किया गया।
पुलिस टीम: विभिन्न समर्पित टीमों में इंस्पेक्टर शामिल हैं। रत्नेश कुमार सिंह, एएसआई साबू नंबर 2021/ एनई, हैडकांस्टेबल अमरीश पंवार नंबर 385/एनई, हैडकांस्टेबल आशा राम नंबर 3384/ एनई और कांस्टेबल अमन नंबर 859/ एनई। इंसपेक्टर की देख रेख में आनंद यादव, SHO/ न्यू उस्मानपुर और शौरभ चंद्र, एसीपी,सब-डिवीजन सीलमपुर के नेर्तत्व में मामले को सुलझाने और दोषियों को पकड़ने के लिए टीम गठित किया गया इसके अलावा, उत्तर पूर्व जिले के ऑपरेशन सेल के अधिकारियों और टीम को भी शरीर की पहचान करने और आरोपी व्यक्तियों का पता लगाने के लिए निर्देश दिए। जाँच पड़ताल सनसनीखेज ब्लाइंट हत्या मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए शव की पहचान करने और आरोपी व्यक्तियों को पकड़ने के लिए सभी संभव प्रयास किए गए थे। समर्पित टीमों ने सभी संभावित कोणों से मामले की जांच शुरू कर दी। टीम ने एक साथ इन सभी कोणों पर काम करना शुरू कर दिया। पुलिस टीम में से एक ने पहले मौके पर शव को फेंकने वाले दोषियों की पहचान करने की कोशिश की। 

पुलिस टीम ने घरों, सार्वजनिक स्थानों, बाजारो, और उस मार्ग को ट्रैक करने के लिए जिस तरह संदिग्धों ने कार्टन को डंपिंग किया है। पुलिस ने ट्रैक करने के लिए क्षेत्र के चारों ओर सीसीटीवी फुटेजों की संख्या का विश्लेषण किया। स्थानीय लोगों से पूछताछ करने के लिए और उसकी पहचान करने के लिए मृतक की तस्वीर के साथ बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी इस क्षेत्र में गए। और एक अन्य टीम ने जिपनेट आदि पर उपलब्ध गुम व्यक्तियों की जानकारी लेनी शुरू कर दी। मृतक के बारे में कुछ सुराग पाने के लिए सभी पुलिस थानों को तस्वीरें भी भेजी गईं। काफी प्रयासों के बाद, टीम ने एक सीसीटीवी फुटेज पर जिसमें दो व्यक्ति मोटरसाइकिल पर देखे गए थे और उपरोक्त स्थान पर एक बॉक्स को डंप कर रहे थे। इस पर टीम ने फिर से सभी सीसीटीवी फुटेजों का विश्लेषण किया और आरोपी व्यक्तियों द्वारा लिए गए संभावित मार्ग को ट्रैक किया। पुलिस टीम ने अपने सभी ज्ञात अपराधियों की खोजबीन शुरू कर दी और उन्हें पहचानने के लिए क्षेत्र में फिर से पूछताछ की। इन निरंतर प्रयासों ने एक आरोपी की पहचान नजीर,  E-296, गली नंबर 10 शास्त्री पार्क, दिल्ली के रूप में की गई। नज़ीर की हरकतों की जाँच करने पर पता चला कि वह पहले भी थाना कोतवाली के एक आपराधिक मामले में शामिल था। संदिग्ध नजीर के विभिन्न संभावित ठिकानों पर कड़ी निगरानी रखने के लिए इलाके में पुलिस दल भेजे गए।

आरोपी को पकड़ने के लिए कई जगहों पर छापे मारे गए। आखिरकार, पुलिस टीमों के निरंतर और अथक प्रयासों के कारण, दोनों आरोपियों ने नज़ीर को अपने सहयोगी अनिल सिंह उर्फ गोली,उम्र 22 वर्ष, E-10 A 422 सीपीजे ब्लॉक, न्यू सीलमपुर दिल्ली, के रूप में हुई।सीपीजे ब्लॉक, न्यू सीलमपुर से आरोपी गिरफ्तारी से बचने के लिए वे भागने की कोशिश कर रहे थे। आखिरकार पुलिस टीम ने दोनों आरोपियों को पकड़ लिया। दोनों आरोपियों से पूछताछ के दौरान,दोनों ने गुनाह कबूल कर लिया। आरोपी नजीर के इशारे पर मृतक का मोबाइल फोन गोर्वमेंट बॉयज सीनियर सेकेंडरी शास्त्री पार्क के सामने एक नाले से बरामद किया गया। मृतक के पास से बरामद मोबाइल के कॉल रिकॉर्ड से मृतक की पहचान शबाना (बदला हुआ नाम) के रूप में हुई है। शव को डंप करने में इस्तेमाल किया गया मोटर साइकिल भी आरोपी नजीर के बताए गए ठिकाने से बरामद किया गया।

आरोपी नजीर और मृतक महिला एक दूसरे को जानते थे। घटना के दिन, मृतक शास्त्री पार्क में अपनी दुकान पर आई थी। उनके बीच एक विवाद हुआ। जिसके कारण आरोपी नज़ीर नाराज हो गया और उसने दुपट्टे से उसका गला घोंट दिया। तत्पश्चात, उन्होंने शव को कार्टन में रख दिया और अपने दोस्त अनिल सिंह उर्फ गोली, को शव को निकालने के लिए बुलाया तत्पश्चात, दोनों आरोपी व्यक्तियों ने एक मोटर साइकिल पर मृत शरीर को कार्टन में रखा और उसे बताए गए स्थान पर फेंक दिया।

शव को डंप करने में इस्तेमाल की गई मोटर साइकिल और मृतक का मोबाइल फोन बरामद किया गया।  और दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर हत्या का मामला दर्ज कर लिया गया।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...