Sunday 21 June 2020

प्रतिष्ठा युवा संगठन एवं युवाओं की आवाज युवा संवाद द्वारा छठम अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2020 का आयोजन किया गया।

21 जून 2020

नरेन्द्र कुमार

                                
नई दिल्ली: उत्तर पूर्वी दिल्ली स्थित योग कार्यक्रम की थीम मेरा योग, मेरा जीवन के उद्देश्य के साथ योगाभ्यास के साथ प्रारम्भ हुई। जिसमें 50 से अधिक परिवार के युवा सदस्यों ने भाग लिया साथ ही 7 दिवसीय सामान्य योग अभ्यास में 30 से अधिक युवाओं व स्वयंसेवको को प्रशिक्षण भी प्रदान किया।
इस अवसर पर मोहित कुमार भारतीय योग प्रशिक्षक एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष ने युवाओं को योग प्रोटाकाल के अनुसार योगाभ्यास कराया और योग की विधाओं एवं उनकी बारिकियों के बारे में वेबिनार लाइव व फेसबुक लाइव के माध्यम से युवाओं को अवगत कराया। इस अवसर पर  शिथिलिकरण अभ्यास, योगासन,ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्धचक्रासन, त्रिकोणासन, शंशकासन, वक्रासन, भुजंगासन, शलभासन, सेतुबन्धासन, पवनमुक्तासन, श्वासन, कपालभाति, प्राणयाम, अनुलोम विलोम, धनुरासन  योग की विभिन्न क्रियाए करवाई गयी।

इसके साथ ही इसके लाभ व नुकसान की जानकारी भी युवाओं को प्रदान की इस अवसर पे उन्होंने कहा की योग आज सबकी जरुरत में शामिल हो गया  और इस समय जब दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना से लड़ रही हो इसकी वजह से आज कई लोग डिप्रेशन के शिकार हो रहे हैं इसलिए योग युवाओ मे डिप्रेशन कि समस्या को दूर कर उनको अच्छा स्वास्थ्य भी प्रदान करने में सहायक हैं योग से अपनी इम्यूनिटी पावर को बढ़ा कर हम कोरोना से लड़ सकते हैं।
हम कोरोना के बाद भी योगाभ्यास की आदत डाले एवं उसे जीवन का हिस्सा बनाये । उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना में कपालभाति, अलोम विलोम, भ्रामरी, ध्यानात्मक आसन जरूर करने चाहिये साथ ही आयुष मंत्रालय द्वारा बताए गए नियमों का पालन कर अपने व अपने परिवार को कोरोना से बचाव कर सकतें हैं सभी युवाओं ने योग अपने परिवार के साथ शारीरिक दूरी बना कर किये कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग वंदना, लवली, नेहा, खुशी शर्मा, कंचन, अमीषा, गीतांजलि, रागनी, राजेश्वरी, प्रीति, अभय, प्रिया, प्रियंका, विजय, राघव राज बंसल, गौतमजीत, दीपाली के साथ स्मृति क्रिएटिव आर्ट एवं कल्चर सोशल समिति आदि का रहा।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...