Sunday 14 June 2020

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह,ने दिल्ली में COVID-19 स्थिति की समीक्षा करने के लिए बैठक में केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, दिल्ली के LG अनिल बैजल, CM अरविंद केजरीवाल और एम्स निदेशक के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

15 जून 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बताया की दिल्ली में फैले COVID-19 की जाँच करने और राष्ट्रीय राजधानी को सुरक्षित रखने के लिए प्रतिबद्ध है। गृहमंत्री ने कहा - COVID ​​-19 परीक्षण 2 दिन में दोगुना और 6 दिनों में तिगुना कम दरों पर निजी अस्पतालों द्वारा 60% बेड की उपलब्धता सुनिश्चित करने और कोरोना परीक्षण और उपचार की दर तय करने के लिए समिति गठित।14 जून 2020 को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि मोदी सरकार दिल्ली में फैले COVID-19 की जाँच करने और राष्ट्रीय राजधानी को सुरक्षित रखने के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में,संक्रमण के खिलाफ दिल्ली के नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

शाह ने कहा, दिल्ली के अस्पतालों में बिस्तरों की कमी को देखते हुए, केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार को तुरंत 500 परिवर्तित रेल कोच प्रदान करने का निर्णय लिया है। इसके साथ, 8,000 अधिक बेड दिल्ली में उपलब्ध होंगे और ये COVID -19 रोगियों के उपचार में सभी सुविधाओं से लैस होंगे। केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि संपर्क मानचित्रण में सुधार के लिए राजधानी में कंटेनर जोन में घर-घर सर्वेक्षण किया जाएगा, और सर्वेक्षण रिपोर्ट एक सप्ताह के भीतर उपलब्ध होगी। प्रभावी निगरानी के लिए सभी निवासियों को अपने मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा जाएगा।
गृह मंत्री ने कहा कि COVID-19 परीक्षण अगले दो दिनों के भीतर दोगुना हो जाएगा और छह दिनों के बाद trebled किया जाएगा ताकि दिल्ली में फैले कोरोना वायरस की जांच की जा सके। इसके अलावा, कंटेनर जोन में, परीक्षण सुविधा प्रत्येक मतदान केंद्र में उपलब्ध कराई जाएगी। दिल्ली में क्लीनिकों और छोटे अस्पतालों के लिए कोरोन वायरस से संबंधित दिशानिर्देशों और सूचनाओं के प्रभावी प्रसारण के लिए, मोदी सरकार ने एम्स में वरिष्ठ डॉक्टरों की एक समिति का गठन करने का निर्णय लिया है, ताकि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सर्वश्रेष्ठ अभ्यासों को निम्नतम स्तर पर सूचित किया जाए। टेलिफोनिक मार्गदर्शन पर एक हेल्पलाइन नंबर स्थापित किया जाएगा और कल जारी किया जाएगा।

शाह ने कहा कि निजी अस्पतालों द्वारा कम दरों पर 60% बेड की उपलब्धता सुनिश्चित करने और कोरोना परीक्षण और उपचार की दर तय करने के लिए डॉ.वीके पॉल, सदस्य नीति आयोग की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया है। समिति कल तक अपनी रिपोर्ट सौंप देगी। गृह मंत्री ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए देश के संकल्प को दृढ़ता और ताकत के साथ रेखांकित किया और उन परिवारों के दर्द को साझा किया जो अपने प्रियजनों को खो चुके हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने पीड़ितों के अंतिम संस्कार के संबंध में नए दिशानिर्देश जारी करने का फैसला किया है, जिससे प्रतीक्षा समय कम हो जाएगा।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सभी के सतर्कता और सहयोग से राष्ट्र इस वैश्विक प्रकोप से लड़ रहा है। देश इस संकट के दौरान उनकी अनुकरणीय भक्ति के लिए कई गैर-सरकारी संगठनों का ईमानदारी से ऋणी है। इस प्रयास में, सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं के साथ, स्वयंसेवकों के रूप में स्काउट्स एंड गाइड्स, एनसीसी, एनएसएस और अन्य स्वैच्छिक संगठनों की सेवाओं का नामांकन करने का निर्णय लिया है। कोरोना वायरस से प्रभावी रूप से लड़ने के लिए केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार को पांच और वरिष्ठ अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति करने का निर्णय लिया है। आज की बैठक के दौरान कई अन्य निर्णय भी लिए गए।

भारत सरकार और दिल्ली सरकार, AIIMS और दिल्ली के तीनों नगर निगमों के स्वास्थ्य विभागों के डॉक्टरों की एक संयुक्त टीम दिल्ली के सभी कोरोना अस्पतालों का दौरा करेगी और COVID-19 रोगियों के इलाज के लिए स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे और तैयारियों का निरीक्षण करने के बाद एक रिपोर्ट सौंपेगी। शाह, ने यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देश जारी किए कि आज लिए गए विभिन्न फैसलों को केंद्र और दिल्ली सरकारों और विशेषज्ञों के स्वास्थ्य और अन्य विभागों द्वारा जमीनी स्तर पर लागू किया जाए। भारत सरकार ने दिल्ली सरकार को आश्वासन दिया कि वह ऑक्सीजन सिलेंडर, वेंटिलेटर और पल्स ओमेसेटर सहित सभी आवश्यक संसाधन प्रदान करेगी।

इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन, दिल्ली के उपराज्यपाल, अनिल बैजल और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और निदेशक एम्स के अलावा वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...