Wednesday 26 February 2020

NDMC,के सचिव अमित सिंगला,ने अधिकारियों, कर्मचारियों और स्कूल के छात्राओं,को दी स्वस्थ रहने के टिप्स,कहा खेलकूद गतिविधियॉं व्यक्ति को स्वस्थ, सुदृढ़ और तनावमुक्त बनाती है।

26 फरवरी, 2020

नरेन्द्र कुमार

 
नई दिल्ली: ‘‘महानगरों की दैनिक तनावपूर्ण दिनचर्या में व्यक्ति का स्वस्थ रहना एक चुनौती है। लेकिन खेलकूद और व्यायाम जैसी गतिविधियो को प्रतिदिन दिनचर्या का अंग बना लिया जाए तो इनसे बड़ा कोई तनावरहित करने वाला साधन नही हो सकता है। खेलकूद गतिविधियॉं व्यक्ति को स्वस्थ, सुदृढ़ और तनावमुक्त बनाती है।
यह बात आज नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् NDMC,के सचिव अमित सिंगला ने तालकटोरा क्रिकेट मैदान में ‘‘नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् अधिकारी, कर्मचारी अन्तर्विभागीय खेलकूद प्रतियोगिता 2019-20‘‘ का शुभारंभ करते समय कहा।
शारीरिक तन्दुरूस्ती में खेलकूद के सकारात्मक पहलुओं का महत्व बताते हुए परिषद् सचिव ने कहा कि इस प्रकार की अन्तर्विभागीय खेलकूद प्रतियोगिताओं से न केवल कर्मचारियों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को उत्कृष्ट बनाये रखने में मदद मिलेगी अपितु यह प्रत्येक व्यक्ति मे व्यक्तिगत सहनशीलता संवर्धन और मानसिक क्षमता को भी बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे।
उन्होंने बताया कि किसी भी संस्थान या संगठन का कार्यबल या कर्मचारियों की क्षमता उनके संख्या बल पर निर्भर नहीं होती है बल्कि कर्मचारियों और अधिकारियों के ऐसे स्वास्थ्य और कार्यदक्ष हाथों पर निर्भर करती है,जो किसी भी कार्य को करने में सक्षम हो और किसी भी चुनौती का डटकर सामना करने में निपुण हो तथा किसी भी विपरीत परिस्थिति में धैर्यपूर्वक कार्य कर सकें। उसके लिए खेलकूद और शारीरिक गतिविधियॉं कर्मचारियों और अधिकारियों में दायित्व, अनुशासन और सकारात्मकता की भावना को विकसित करती है। खिलाडियों में खेल के समय उत्पन्न टीम-भावना उनके जीवन और कार्य क्षेत्र में हर समय उनका उत्साहवर्धन करती रहती है।
इस अवसर पर NDMC के सचिव ने प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले सभी खिलाडि़यों को खेल-भावना से खेलने की शपथ दिलायी और उनसे अपील की कि वे खेलों में खेल भावना से बढ़चढ़कर पूर्ण उत्साह से हिस्सा ले। पालिका परिषद् के इस वार्षिक खेलकूद आयोजन में दौड, चक्का फेंक, भाला फेंक, रस्साकशी इत्यादि प्रतियोगिताएॅं होगी और यह 28,फरवरी- 2020 तक चलेगी इसमें पालिका परिषद् के लगभग 2500 कर्मचारी और अधिकारी भाग लेगे।

इस उद्घाटन कार्यक्रम के अवसर पर पालिका परिषद् के वरिष्ठ अधिकारी, खिलाडी और छात्र-छात्राएॅं भी उपस्थित थें।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...