Sunday 16 February 2020

दिल्ली पुलिस ने 73 वे स्थापना दिवस समारोह का आयोजन नई पुलिस लाइन किंग्सवे कैंप ग्राउंड में आयोजित किया,समारोह के मुख्य अतिथि, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह उपस्थित हुए।

17 फरवरी 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 16 फरवरी 2020 को नई पुलिस लाइन किंग्सवे कैंम्प ग्राउंड में 73 वे दिल्ली पुलिस स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर मुख्य अतिथि थे। इस दौरान केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, ने एंटी-दंगा दस्ते, सशस्त्र पुलिस, महिला पुलिस, पुलिस कमांडो, डॉग स्क्वायड, माउंटेड पुलिस, ट्रैफिक स्क्वायड, मोबाइल साइबर लैब, स्वाट और आरक्षक वज्र की टुकड़ियों के साथ परेड का निरीक्षण किया। और उन्होंने परेड की सलामी ली।
इस परेड में अन्य राज्यों ने भी भाग लिया,महाराष्ट्र पुलिस, उत्तर प्रदेश पुलिस और हरियाणा पुलिस की टुकड़ियों ने भी मार्च पास्ट में हिस्सा लिया,जिसे दिल्ली पुलिस बैंड के साथ सिंक्रनाइज़ किया गया था। मुख्य अतिथि ने गैलेंट्री के लिए 42 पुलिस कर्मियों को भी सम्मानित किया, विशिष्ट सेवा के राष्ट्रपति पदक और मेधावी सेवा के लिए पुलिस पदक दिए बेस्ट पुलिस स्टेशन की ट्रॉफी थाना सदर बाजार, जबकि थाना कालकाजी और थाना फरश बाजार क्रमशः I और II उपविजेता रहे।
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बताया "जब आप इस 73 वें स्थापना दिवस पर पीछे मुड़कर देखेंगे, तो आप पाएंगे कि दिल्ली पुलिस न केवल देश में बल्कि पूरे विश्व में सबसे अच्छे पुलिस बलों में से एक है।" उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली पुलिस को गर्व महसूस करना चाहिए कि इसकी नींव भारत के लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल के अलावा किसी और ने नहीं रखी थी, जो इस राष्ट्र की बाध्यकारी ताकत थे। उन्होंने दिल्ली पुलिस को शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सराहना की, चाहे वह कोई भी त्योहार हो, आधिकारिक कार्यक्रमों या दिल्ली में किसी अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम या सम्मेलन।
गृह मंत्री ने कहा कि मैं लोगों से निवेदन करना चाहता हूं कि जब भी आप दिल्ली आएं तो हमारे राष्ट्र के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले 35,हजार पुलिस जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए पुलिस स्मारक जरूर जाएं। उन्होंने दिल्ली के पुलिस अधिकारियों को भी श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने संसद हमले और अन्य आतंकवाद-रोधी अभियानों में अपना जीवन लगा दिया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने महिलाओं के खिलाफ अपराध की जांच, ERSS-112 के कार्यान्वयन और साइबर अपराध के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व करने के लिए दिल्ली पुलिस की सराहना की, जिसमें दिल्ली पुलिस अन्य राज्यों की पुलिस को तकनीकी सहायता भी प्रदान कर रही है।
गृह मंत्री अमित शाह ने अधिक प्रभावी महिला सुरक्षा के लिए 9300 और CCTV कैमरों की मंजूरी की घोषणा की, जो कि 1600 अतिरिक्त मोटरसाइकिलों सहित 4500 नए वाहन हैं। ताकि पुलिस शहर को एक मजबूत सुसज्जित बल प्रदान कर सके।  उन्होंने 857 करोड़ रुपये की घोषणा भी की सेफ सिटी प्रोजेक्ट के तहत और कर्मचारियों को बेहतर आवास और कार्य वातावरण प्रदान करने के लिए रोहिणी और नरेला में 700 और फ्लैट्स का प्रावधान। इस समारोह में 73 वे दिल्ली पुलिस  स्थापना दिवस के अवसर पर उपराज्यपाल पुडुचेरी, पुलिस के पूर्व कमांडर और कई सेवानिवृत्त और साथ ही वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...