Saturday 22 February 2020

सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट,की दिल्ली पुलिस ने दो पॉकेटमार चोर महिला को किया गिरफ्तार।

23 फरवरी 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: पुलिस स्टेशन करोल बाग, सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट, दिल्ली के पुलिस कर्मियों ने दो महिला चोरों को गिरफ्तार किया है, जिनके नाम (1) शीला उम्र 50 वर्ष सुल्तानपुरी, दिल्ली और (2) जिया उम्र 25 वर्ष सुल्तानपुरी, दिल्ली से है। शिकायतकर्ता का पर्स चुराने के बाद भागने की कोशिश की। चुराया गया पर्स नकद के साथ आरोपी महिलाओं के पास से शिकायतकर्ता का 25,हजार रुपए और आधार कार्ड बरामद किया गया है।
स्ट्रीट क्राइम यानी स्नैचिंग और पिक-पॉकेटिंग की नियमित घटनाओं पर नियंत्रण रखने के लिए, विभिन्न टीमों ने डिवीजन से मिलकर और पुलिस कर्मियों को निगरानी के लिए, इंस्पेक्टर मनिंदर सिंह, SHO, करोल बाग और H.S.P. सिंह, एसीपी करोल बाग की देख रेख में टीम का गठन किया गया। और पुलिस स्टेशन के क्षेत्र में तैनात किया गया था,टीमों को अपने संसाधनों को बढ़ाने और महिला पिक-पॉकेट सहित आरोपी व्यक्तियों के बारे में जानकारी विकसित करने का काम भी सौंपा गया था।

20 फरवरी 2020 को एक टीम जिसमें एसआई एन.ओझा, एसआई मुकेश तोमर, हैडकांस्टेबल ओम प्रकाश, हैडकांस्टेबल दिलशाद, कांस्टेबल मनीष और कांस्टेबल विपिन ने दो कुख्यात महिला पिक-पॉकेटमार को रंगे हाथ गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की, जिसे शीला और जिया के रूप में पहचाना गया,जोकी सुल्तानपुरी, दिल्ली के निवासी हैं और वे शिकायतकर्ता परदीप कुमार का पर्स चुराने के लिए गुरुद्वारा रोड, करोल बाग में ई-रिक्शा से भागने की कोशिश कर रहे थे। पांडव नगर, दिल्ली पर्स जिसमें नकद रुपये उनके कब्जे से शिकायतकर्ता का 25,हजार और आधार कार्ड बरामद किया गया है। इस संबंध में,पुलिस स्टेशन करोल बाग में मामला दर्ज किया गया है और दोनों आरोपी महिलाओं को गिरफ्तार कर लिया गया है।

पूछताछ में दोनों गिरफ्तार महिला चोर करोल बाग बाजार क्षेत्र का दौरा करने के लिए नियमित अभ्यास में रहती हैं। और परिवार के साथ आने वाले निर्दोष ग्राहकों को निशाना बनाती थी। उन्होंने ग्राहकों के बहाने उनसे संपर्क किया और उन्होंने हमेशा हाई प्रोफाइल ग्राहकों को लक्षित करने के लिए चुना करती थी। गिरफ्तार महिला चोरों में से एक दिल्ली के विभिन्न पुलिस स्टेशनों की चोरी के कई मामलों में शामिल है।

यह भी पता चला कि दोनों चोरी की अपनी वास्तविक प्रोफ़ाइल को कवर करने और अपनी मासूमियत का दावा करने के लिए दिल्ली के सुल्तानपुरी में काली माता मंदिर के पास फूल बेच रहे हैं। ये दोनों महिला अकेले रह रहे थे क्योंकि उनके पति ने उन्हें छोड़ दिया है। वे वर्तमान में दिल्ली के सुल्तानपुरी स्थित काली माता मंदिर के पास फूटपाथ पर रह रहे हैं। वे केवल करोल बाग बाजार को ही नहीं बल्कि हाई प्रोफाइल बाजारों यानि सरोजनी नगर, लाजपत नगर, चांदनी चौक आदि को भी निशाना बनाते हैं, और दोनों ही खूबसूरत परिधानों में काम करते हैं ताकि कोई भी ग्राहक उनकी ओर आकर्षित हो सके। 

प्रोफाइल,आरोपी शीला अनपढ़ है। वह दिल्ली के सुल्तानपुरी स्थित काली माता मंदिर में फूल बेच रही है। उसके पति ने उसे छोड़ दिया है।  2.जिया अनपढ़ है। वह दिल्ली के सुल्तानपुरी स्थित काली माता मंदिर में फूल बेच रही है। उसकी नई-नई शादी हुई थी लेकिन कुछ पारिवारिक विवाद के कारण उसके पति ने उसे छोड़ दिया।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...