Thursday 31 October 2019

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह,ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर न्यू भवन "दिल्ली पुलिस मुख्यालय" का किया उद्घाटन।

01नवंबर 2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, की उपस्थिति में 31 अक्टूबर को  "दिल्ली पुलिस मुख्यालय" के लिए नवनिर्मित भवन का उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह के अवसर पर दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, G किशन रेड्डी, MoS (गृह), अजय कुमार भल्ला, केंद्रीय गृह सचिव, गोल,  दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक,और विजय देव, चीफ सिक्योरिटी,GNCT ऑफ़ दिल्ली।
दिल्ली पुलिस मुख्यालय भवन का निर्माण पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मोड के तहत निर्मित कला परिसर की यह 8.092 एकड़ के क्षेत्र में फैली हुई है और यह संसद भवन के आसपास के क्षेत्र में स्थित है। इस नए भवन के साथ ही, अधिकारियों के लिए 12 आवासीय क्वार्टर होंगे। इस न्यू भवन को बहुत अच्छी तकनीक से बनाया गया है। इसके अलावा, कुशल वेंटिलेशन और एयर सर्कुलेशन सिस्टम के साथ डबल ऊंचाई के दो बेसमेंट का प्रावधान पार्किंग समस्या को हल करने में मदद करेगा। अल्ट्रा-मोडेम साउंड सिस्टम के साथ 500 सीट वाला ऑडिटोरियम, एलईडी स्टेज लाइट्स और हाइपरसॉल्यूशन वीडियो प्रोजेक्टर के साथ, दिल्ली पुलिस अधिकारियों के नियमित ब्रीफिंग के लिए उपयोग करने के लिए एक संपत्ति होगी।  मीडिया व्यक्तियों के लिए लाउंज और ब्रीफिंग रूम के विशेष प्रावधान हैं। जय सिंह रोड में नया पुलिस मुख्यालय भवन में सभी सुविधाएं उपलब्ध है।
पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक, ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि दिल्ली पुलिस द्वारा किए जा रहे संक्षिप्त इतिहास और कर्तव्यों को प्रस्तुत किया, और कहा कि दिल्ली पुलिस, पहले केंद्रीय गृह मंत्री, सरदार वल्लभ भाई पटेल का आशीर्वाद कई अवसरों पर मिला था, और यह सौभाग्य प्राप्त हुआ है कि उनकी जयंती के अवसर पर स्वयं के पुलिस मुख्यालय का उद्घाटन हुआ।  उन्होंने सभी को आश्वासन दिया कि इस नए परिसर के साथ, दिल्ली पुलिस नए जोश के साथ समाज की सेवा करने में सक्षम होगी।
इस अवसर पर बोलते हुए, केंद्रीय गृह मंत्री ने दिल्ली पुलिस के सभी रैंकों को बधाई दी और टिप्पणी की कि यह गौरव का क्षण है कि इस भवन का उद्घाटन लौहापुरुष सरदार पटेल की जयंती के अवसर पर किया जा रहा है।  उन्होंने कहा कि इस देश के युवाओं को सिर्फ सरदार पटेल का अध्ययन नहीं करना चाहिए, बल्कि देश को आगे ले जाने के लिए सादगी, निस्वार्थता, देशभक्ति, धैर्य और दृढ़ संकल्प जैसे उनके गुणों को आत्मसात करने का प्रयास करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि कानून 85 आदेश एक सभ्य समाज की नींव है और प्रत्येक नागरिक को हमारे बलों के बलिदान को पहचानना चाहिए। उन्होंने कहा कि हजारों पुलिस कर्मियों ने आजादी के बाद से सर्वोच्च बलिदान दिया है और यह समय है कि लोग आंतरिक सुरक्षा प्रदान करने में उनके प्रयासों को पहचानने लगे हैं।  उन्होंने पुलिसकर्मियों को नागरिकों के प्रति अधिक संवेदनशील होने की सलाह दी, विशेष रूप से दुखी लोगों को और यह आपसी सम्मान और संवेदनशीलता बल को एक नई पहचान देगी। उन्होंने पुलिसकर्मियों की कड़ी मेहनत की सराहना की और कहा कि अगर कोई सरकारी विभाग है जो उनकी घड़ियों को देखे बिना काम करता है। तो यह पुलिस विभाग है। अंत में, उन्होंने शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी और भवन को उनके बलिदानों को समर्पित किया।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...