Saturday 2 November 2019

क्राइम ब्रांच STF की टीम ने तीन शातिर अपराधी को धर दबोचा, ATM कार्ड क्लोनिंग रैकेट का किया पर्दाफाश।

2 नवंबर 2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: क्राइम ब्रांच STF की टीम ATM कार्ड क्लोनिंग रैकेट का पता लगाने और उसका पर्दाफाश करने में सफल रही है। और तीन आरोपी व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। आरोपी, (1) श्रेहंस नितिन,उम्र 38 वर्ष  (2)अनुभव नायक,उर्फ बाबू उम्र 23 वर्ष (3) दिलशाद,उम्र 33 वर्ष आरोपी के पास से 67 क्लोन कार्ड, एक स्किमिंग मशीन, दो स्पाई कैमरे, एक MSR लेखक खाली कार्ड पर डेटा लिखने के लिए और एक लैपटॉप उनके कब्जे से बरामद किया।
 कार्ड के उपयोग के साथ डेबिट, क्रेडिट कार्ड से संबंधित अपराधों की घटनाएं बढ़ रही हैं और इसलिए इस प्रकार के अपराध की शिकायतें हैं ACP, पंकज सिंह STF की देखरेख में एक समर्पित टीम, को इस प्रकार के अपराधों और अपराधियों पर कार्रवाई करने का काम सौंपा गया था, 01 नवंबर 19 को, एसआई राजीव बामल को एक विशिष्ट जानकारी मिली कि ATM कार्ड क्लोनिंग में शामिल अपराधियों का एक गिरोह डेटा चोरी करने के लिए ATM मशीन का पता लगाने के लिए और उससे क्लॉक्ड कार्ड बनाने के लिए सराय काले खान बस टर्मिनस के पास पहुंचने वाला है।

इस सूचना पर फ़ौरन कार्रवाई करते हुए छापेमारी टीम में गठित की गई,  SI,राजीव बमाल, SI,अशोक कुमार, ASI बीर सिंह, ASI कुलदीप, हैडकांस्टेबल विजय और कांस्टेबल पयार सिंह, निरीक्षण की देख रेख में इंस्पेक्टर दिग्विजय सिंह का गठन किया गया। और लगभग रात 9 बजे सराय काले खान बस टर्मिनस के पास एक जाल बिछाया गया था, एक कार ISBT से सराय काले खान की ओर आ रही थी, जिसे रोकने के लिए संकेत दिया गया था और कार के सभी आरोपियों को STF की टीम ने धर दबोचा, क्राइम ब्रांच की टीम ने तलाशी के दौरान, खाली कार्ड पर लिखने के लिए कुल 67 क्लोन किए गए ATM कार्ड,एक स्किमिंग मशीन, दो स्पाई कैमरे, एक MSR राइटर और उनके कब्जे से एक लैपटॉप बरामद किया गया। मामला पुलिस स्टेशन अपराध शाखा में दर्ज किया गया। और सभी तीन आरोपी व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया।आरोपी से पूछताछ पर,यह पता चला कि गिरोह पूरे भारत में काम करता है। वे एक नाइजीरियाई नागरिक से स्किमिंग मशीन और स्पाई कैमरा प्राप्त करते हैं। यह स्किमिंग मशीन और स्पाई कैमरे एक विशिष्ट प्रकार के ATM मशीन के लिए ही बनाए गए थे।  गिरोह राज्यों में घूमता है और ATM मशीन के विशिष्ट प्रकार का पता लगाता है जिसमें उनकी स्कीमिंग मशीन और स्पाई कैमरा स्थापित किया जा सकता है।  ATM मशीन के ATM कार्ड स्लॉट के साथ स्किमिंग मशीन को फिट करने के बाद, आरोपी स्पाई कैमरा को ऐसी स्थिति में स्थापित करते हैं कि कार्ड उपयोगकर्ता का पिन नंबर उसमें दर्ज किया जा सकता है।

आरोपी बाहर से निगरानी करते हैं और निर्दोष व्यक्ति उपयोगकर्ताओं द्वारा ATM मशीन के उपयोग के बाद, वे कार्ड और डेटा और पिन नंबरों से भरी हुई स्कीमिंग मशीन और वीडियो कैमरा निकालते हैं।  फिर, वे आसानी से MSR लेखक की मदद से एक कार्ड पर एक कार्ड के चोरी हुए डेटा को लिखते हैं। अब वे उसी कार्ड के कार्ड और ATM पिन को क्लोन करते हैं और फिर उस क्लोन कार्ड से किसी भी ATM से निर्दोष लोगों की मेहनत की कमाई को निकाल लेते हैं। फिलहाल आरोपियों के बारे मे थाना मालाड, मुंबई पुलिस को उनकी गिरफ्तारी और उनके अंत में आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए सूचित किया गया है। आगे की जांच जारी है।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...