Tuesday 29 October 2019

दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक, ने 15 "PRAKHAR" (स्ट्रीट क्राइम पैट्रोल) वेन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना।

29 अक्टूबर 2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक, ने आज "दिल्ली पुलिस मुख्यालय" से 15 और "PRAKHAR"(स्ट्रीट क्राइम पैट्रोल) वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये स्ट्रीट क्राइम पेट्रोल, को गृह राज्य मंत्री द्वारा 25 सितंबर, 2019 को लॉन्च किया।
15 "PRAKHAR" वैन (दिल्ली के प्रत्येक जिले में इन वैन को विशेष रूप से सड़क अपराधों के साथ-साथ कमजोर क्षेत्रों में महिलाओं के खिलाफ अपराधों को रोकने के लिए कार्य सौंपा गया है। ये वैन विशेष रूप से अपराध, स्ट्रीट अपराध से संबंधित किसी भी घटना के बारे में जानकारी के त्वरित प्रसारण के लिए नवीनतम उपकरणों के साथ डिज़ाइन और सुसज्जित हैं।  प्रत्येक 'PRAKHAR' वैन में वायरलेस सेट के अलावा इनबिल्ट GPS के साथ मोबाइल डेटा टर्मिनल (MDT) से भी लैस है। स्टाफ को विशेष रूप से सड़क अपराधों से निपटने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। और तत्काल सहायता के लिए पीड़ित, फोन करने वाले के साथ संचार करने के लिए प्रत्येक वाहन में एक मोबाइल फोन प्रदान किया गया है।
"मोबाइल डेटा टर्मिनल" (MDT) तुरंत कमांड कार्रवाई कक्ष में प्राप्त होने वाले स्ट्रीट अपराधों से संबंधित कॉल को तुरंत संबंधित कार्रवाई के लिए "PRAKHAR"   मोबाइल पेट्रोल वेन (MPV) तक पहुंचाता है। क्योंकि MDT के स्क्रीन पर सूचना को तुरंत कॉल करने वाले सभी विवरणों के साथ प्रदर्शित किया जाता है। इन गश्त पुलिस दलों ने अपने चौबीसों घंटे और इलाके में प्रभावी उपस्थिति के साथ अपराधियों विशेष रूप से लुटेरों, स्नैचरों, पर स्पष्ट प्रभाव डालता है।

आज अतिरिक्त 15 "PRAKHAR" 'स्ट्रीट क्राइम गश्ती वैन के शामिल होने के साथ, प्रत्येक जिले में अब कमजोर एरिया, को कवर करने के लिए ऐसी दो वैन होंगी। ये पैट्रोल वैन जिलों के अपराध-ग्रस्त क्षेत्रों में कमजोर जगहो पर गहन गश्त और जाँच करती हैं। PCR मोबाइल पेट्रोल के बेड़े में शामिल होने के दौरान इन पैट्रोल वैन की आक्रामक उपस्थिति ने अपराध नियंत्रण में काफी हद तक मदद की है। क्योंकि स्नैचिंग और डकैती की घटनाओं से संबंधित कॉल की संख्या में कमी आई है।
15 "PRAKHAR" 'वैन के शुभारंभ से पहले, पुलिस आयुक्त ने पुलिस कर्मियों के साथ बातचीत की और उन्हें ड्यूटी पर रहते हुए सतर्क रहने और सड़क पर अपराध को कम करने के लिए कहा। उन्होंने आगे जोर देकर कहा कि पुलिस कर्मियों को पुलिस सहायता के लिए कॉल करने वाले या किसी भी व्यक्ति को परेशानी हो उस व्यक्ति को पुलिस हर संभव मदद करना चाहिए। जिससे जनता के साथ व्यवहार करते समय उन्हें सौहार्दपूर्ण होना चाहिए।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...